loader

यूएस में पीएम मोदी के स्वागत की जोरदार तैयारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। वे 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में मोदी के मेजबान होंगे। इस यात्रा में 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना भी शामिल है। 
23 जून को, मोदी वाशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में देश भर के डायस्पोरा नेताओं की सभा को संबोधित करेंगे। प्रवासी भारतीयों के साथ मोदी का कार्यक्रम "भारत की विकास गाथा" में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगा। इन कार्यक्रमों में चुनिंदा लोग शामिल होंगे।

मोदी का कार्यक्रम 23 जून को शाम 7 बजे से रात 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) दो घंटे के लिए होगा। अमेरिकी पुरस्कार विजेता अंतरराष्ट्रीय गायिका मैरी मिलबेन रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में यूनाइटेड स्टेट्स इंडियन कम्युनिटी फाउंडेशन (USICF) द्वारा आयोजित डायस्पोरा रिसेप्शन में मोदी और अन्य मेहमानों के लिए प्रस्तुति देंगी। 
ताजा ख़बरें
मिलबेन संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के निमंत्रण पर मोदी के साथ 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (यूएनएचक्यू) में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेंगी। 
भारतीय समुदाय के लोकप्रिय नेता और अमेरिका में मोदी के रोनाल्ड रीगन सेंटर कार्यक्रम के आयोजक डॉ भरत बरई ने कहा कि प्रधानमंत्री भारत में ही नहीं, दुनिया में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक व्यक्ति हैं।
पीटीआई ने बताया है कि भारतीय प्रवासियों को मोदी का संबोधन वाशिंगटन डीसी में अपेक्षाकृत अब मामूली सभा के रूप में बदल गया है। क्योंकि उनके व्यस्त कार्यक्रम के कारण यहां के लिए पूरा समय नहीं मिला। हालांकि भारतीय प्रवासियों ने एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की थी।
यूएस में भारतीय डायस्पोरा की संख्या लगभग 4.5 मिलियन है और देश भर में फैली हुई है, इसके सदस्य मोदी से प्रमुख शहरों में उनसे जुड़ने की उम्मीद करते हैं, और वह अपनी यात्राओं के दौरान विभिन्न अमेरिकी शहरों में उनसे बात करते रहे हैं। इंडियन अमेरिकन कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष बरई ने कहा, "ग्लोबल भारतीय डायस्पोरा के लिए नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय भारतीय प्रधानमंत्री हैं। अब वह सबसे लोकप्रिय विश्व नेता हैं।" 2014 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन और 2019 में ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री का स्वागत हुआ था। लेकिन इस बार शिकागो सारी गतिविधियों का केंद्र है। 
बरई ने पीटीआई से कहा, ''प्रधानमंत्री ने प्रवासियों की बैठक में आने के लिए अपनी रवानगी में कुछ देर की देरी कर दी है और वो समय प्रवासियों को मिलेगा।'' इसमें लगभग 1,000 लोगों के लिए पास जारी किए गए हैं।
भारतीय अमेरिकियों के 22 जून को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। अमेरिका के तमाम प्रमुख शहरों में रहने वाले भारतीय अमेरिकी न्यूयॉर्क आ रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें