loader
यह तस्वीर यूक्रेन की तबाही को बता रही है। एपी एजेंसी की यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल है।

रूस-यूक्रेन संघर्ष से क्या भारतीय व्यापार प्रभावित होगा?  

रूस-यूक्रेन में संघर्ष की वजह से भारत के व्यापार को लेकर तमाम सवाल उठ खड़े हुए हैं। ताजा हालात ये हैं कि रूस पर अमेरिका और अन्य देशों ने अभी प्रतिबंध पूरी तरह से नहीं लगाए हैं लेकिन अगर ये प्रतिबंध बढ़ते हैं तो निश्चित रूप से भारत का व्यापार प्रभावित होगा। वैसे ब्रिटन ने गुरुवार शाम को रूस के खिलाफ अब तक सबसे बड़ा आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में इस कायदे से समझाया गया है। उस रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीने में रूस के साथ 6 अरब 90 करोड़ का आयात और दो अरब 5 करोड़ का निर्यात किया है। इस तरह भारत रूस का 25 वां सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। भारत से रूस को चाय, मोबाइल और फार्मास्यूटिकल्स का निर्यात सबसे ज्यादा होता है। जबकि रूस से भारत को कच्चा तेल, कोयला और हीरे आयत किए जाते हैं।
ताजा ख़बरें
भारत ने यूक्रेन को अप्रैल-दिसंबर की अवधि में फार्मास्यूटिकल्स और मोबाइल फोन का करीब 3 करोड़ 72 लाख डॉलर का निर्यात किया था, जबकि करीब 2 अरब डॉलर का सूरजमुखी तेल और यूरिया आयात किया है। इस वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में दोनों देशों में कुल निर्यात भारत के निर्यात का एक प्रतिशत से कम रहा। कच्चे तेल की सप्लाई होगी प्रभावित कच्चे तेल सहित तमाम रूसी निर्यात पर प्रतिबंध से भारत ही नहीं हर देश का व्यापार प्रभावित होगा। कच्चे तेल की कीमतें पहले से ही आठ साल के उच्च स्तर पर हैं और गुरुवार को 100 डॉलर प्रति बैरल की सीमा को पार कर गई हैं। अगर रूस से भारत को कच्चे तेल का आयात रुकता है तो भारत की परेशानी बढ़ेगी।

विशेषज्ञों का कहना कि निर्यातक कच्चा तेल भेजने में देरी कर सकते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष बढ़ने पर शिपमेंट फंस सकता है।
फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (फियो) के महानिदेशक और सीईओ अजय सहाय ने कहा कि निर्यातक ऑर्डर पूरा करने में भी देरी कर रहे हैं। हम शिपमेंट के फंसने से चिंतित हैं, हम नहीं जानते कि यह कितने समय तक (संघर्ष के दौरान) किस बंदरगाह पर रहेगा। एक दवा कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी ने कहा कि यूक्रेन को शिपमेंट के लिए कार्गो बीमा उपलब्ध नहीं है, इसे देखते हुए, निर्यातकों को माल के फंसने के जोखिम को ध्यान में रखते हुए शिपमेंट भेजने या नहीं भेजने पर अपना निर्णय लेना होगा।
एक प्रमुख भारतीय दवा कंपनी जो रूस और यूक्रेन दोनों को ही दवा भेजती है, के शीर्ष कार्यकारी ने कहा कि वर्तमान में किसी भी देश को माल निर्यात करने में कोई समस्या नहीं है।

देश से और खबरें
निर्यातकों की चिंता क्या है? विशेषज्ञों का कहना है कि रूस को भारत का निर्यात अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद बड़े पैमाने पर जारी रह सकता है। रूसी राष्ट्रपति वाल्दिमिर पुतिन ने गुरुवार को पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्स्क क्षेत्र में "विशेष सैन्य अभियान" का आदेश देने के बाद अमेरिका ने सबसे पहले वीईबी (रूस का राज्य विकास बैंक) और रूसी सैन्य बैंक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

सहाय ने कहा, अधिक चिंता यह है कि यदि युद्ध आगे बढ़ता है तो इसका ग्लोबल प्रभाव पड़ेगा और इस समय कोई भी झटका ग्लोबल व्यापार के हालात में सुधार की प्रक्रिया में देरी करेगा।

.

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें