loader
जंतर मंतर पर प्रदर्शन के दौरान जमीन पर गिरी महिला खिलाड़ी

जंतर मंतर पर महिला पहलवानों का टेंट उखाड़ा

wrestlers protest: tent of women wrestlers uprooted at Jantar Mantar - Satya Hindi
दिल्ली पुलिस ने जंतर मंतर पर महिला पहलवानों का टेंट और उनका सामान वगैरह हटा दिया है। पहलवान साक्षी मलिक ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। दिल्ली पुलिस ने एक स्कूल को अस्थायी जेल में बदलने के लिए दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय से अनुमति मांगी थी लेकिन शैली ने इसे नामंजूर कर दिया। हरियाणा, यूपी, राजस्थान, पंजाब से आ रहे लोगों को बॉर्डर पर ही रोकने का सिलसिला अभी जारी है। हरियाणा और यूपी के कई शहरों में महिला पहलवानों के समर्थन में प्रदर्शन और धरने की सूचना है। किसान नेता राकेश टिकैत को दिल्ली की सीमा में घुसने से पहले रोक दिया गया है। 
wrestlers protest: tent of women wrestlers uprooted at Jantar Mantar - Satya Hindi
जंतर मंतर पर पुलिस की कार्रवाई
नए संसद भवन भवन पर 'महिला सम्मान महापंचायत' से पहले जंतर-मंतर पर पहलवान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई और उसके बाद पहलवान विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया को अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ हिरासत में ले लिया गया।
ताजा ख़बरें
दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन स्थल जंतर मंतर से मैट, टेंट और अन्य सामान हटाया। प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने के बाद, दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरना स्थल से मैट, टेंट और अन्य सामान हटाना शुरू कर दिया है।

हरियाणा के यूट्यूबर पत्रकार मनदीप पुनिया को जंतर मंतर धरना स्थल से हिरासत में लिया गया। 
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "सभी पहलवानों और प्रदर्शनकारियों को नई दिल्ली और दक्षिण पूर्व जिलों के विभिन्न पुलिस थानों में ले जाया गया है। हमने प्रदर्शनकारियों से कहा था कि उन्हें संसद की ओर मार्च करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन उन्होंने नहीं सुनी। झड़पें हुईं। उन्होंने बैरिकेड्स तोड़ दिए और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को धक्का दे दिया।

इस बीच मेयर शैली ओबेरॉय ने एमसीडी स्कूल, कंझावला को अस्थायी जेल में बदलने की अनुमति देने से इनकार करने का आदेश जारी किया। पहलवानों की महिला महापंचायत के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने एमसीडी स्कूल कंझावला को अस्थाई जेल में बदलने की अनुमति मांगी थी। हालांकि एमसीडी के अधिकारियों ने कल शाम कहा था कि उन्होंने पुलिस को परिसर को अस्थायी जेल के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है।

इससे पहले पहलवान विनेश फोगट ने आरोप लगाया था कि आज नए संसद भवन भवन में आयोजित महिला सम्मान महापंचायत से पहले ही प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थकों को हिरासत में लिया गया। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में उन्होंने कहा कि 'लोकतंत्र की सरेआम हत्या की जा रही है.' उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्र याद रखेगा कि कैसे "नई संसद के उद्घाटन के दौरान अपने अधिकारों की मांग करने वाली महिलाओं को दबाया गया था।"।नई संसद के लिए पहलवानों के विरोध मार्च से पहले, सिंघू, टीकरी और गाजीपुर सहित दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें प्रदर्शनकारियों को खाप पंचायत में शामिल होने से रोकने के लिए कहा गया है। एक अधिकारी ने कहा, हम किसानों को जाने के लिए कहेंगे क्योंकि उनका विरोध नए संसद भवन के उद्घाटन में खलल डालेगा। 
इस बीच, पुलिस ने बीकेयू हरियाणा के प्रमुख गुरनाम सिंह चादुनी समेत हरियाणा के कई किसान नेताओं को उनके घरों में नजरबंद कर दिया। वे विरोध करने वाले पहलवानों के समर्थन में दिल्ली मार्च करने वाले थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें