loader

निवशकों के एकाउंट फ्रीज़ करने की ख़बर से अडानी शेयर औंधे मुँह गिरे

अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट के बाद समूह ने सफाई दी कि जिस खबर की वजह से उनके शेयरों में गिरावट आई थी वो खबर ही सही नहीं थी। इसके बाद गिरावट न सिर्फ थम गई बल्कि कई शेयर काफी सुधरकर बंद हुए। 

सोमवार को सुबह शेयर बाज़ार खुलने से पहले ही खबर आई थी कि एनएसडीएल ने तीन ऐसे विदेशी निवशकों के एकाउंट फ्रीज़ कर दिए हैं, जिन्होंने अडानी ग्रुप के शेयरों में 43,500 करोड़ रुपए के शेयर खरीद रखे थे।बात सिर्फ इतनी ही नहीं थी। ये तीनों निवेशक यानी एफपीआई मॉरिशस के रास्ते भारत में पैसा लगाते हैं।

ख़ास ख़बरें

गड़बड़ी करने का शक

जो बात कही नहीं गई मगर बाज़ार में समझी गई वह यह थी कि इन तीनों पर बाज़ार में कुछ गड़बड़ी करने का शक है। ऐसे मामले काफी पहले भी पकड़े गए हैं। तब भी यह आरोप लगा था कि भारत की कुछ कंपनियाँ या कुछ उद्योग समूह विदेशों में छिपा अपना ही पैसा ऐसे निवेशकों के ज़रिए बाज़ार में लाते हैं और अपनी कंपनियों के शेयरों के भाव बढ़ाकर ़गलत तरीके से पैसा कमाते हैं। 

बाजा़र खुलने के साथ ही इस ख़बर का असर दिखना शुरू हुआ और बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 10.15 बजे तक ही अडानी एंटरप्राजेज का शेयर 25 प्रतिशत गिर चुका था। इतने ही समय में अडानी पोर्ट्स 19 प्रतिशत गिर चुका था और बाकी चारों कंपनियों में पाँच फ़ीसदी का लोअर सर्किट ब्रेकर लग गया था।

adani group, adani enterprises shares nodedive in BSE - Satya Hindi

शेयर बाज़ार में खलबली

शेयर बाज़ार में खलबली की वजह यह भी थी कि पिछले कुछ दिनों में एक से ज़्यादा जानकार यह सवाल उठा चुके हैं कि बाजार में गड़बड़ी के संकेत दिखने के बावजूद सेबी कैसे शांत बैठा है। अडानी समूह के अलावा अनिल अंबानी समूह के शेयरों में भी पिछले कुछ समय से तेजी दिख रही है। ऐसे में यह ख़बर पहले से असमंजस में फंसे बाज़ार को हिलाने के लिए काफी  थी। 

इस तेज़ गिरावट के बाद इन शेयरों में खरीदारी भी शुरू हुई और दोपहर बाद अडानी समूह की तरफ से एक बयान भी जारी हुआ जिसमें कहा गया था कि उन्होंने अपने शेयर ट्रांसफर एजेंट से सफाई माँगी थी और उसने बताया है कि तीन निवेशकों के खाते फ्रीज होने जैसी कोई बात नहीं है। 

इस खबर के बाद दबाव और कम हो गया। बंबई स्टॉक एक्सचेंज में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर नीचे से 27 प्रतिशत उछलकर आखिरकार 1508 रुपए पर बंद हुआ यानी सिर्फ 6 प्रतिशत नीचे। 

बीएसई में अडानी पोर्ट्स भी 51 फ़ीसदी सुधरा और 9 प्रतिशत नीचे बंद हुआ जबकि अडानी ग्रीन एनर्जी तो पाँच परसेंट से कुछ ज्यादा सुधरने के बाद कल के मुकाबले बहुत हल्का बढ़कर ही बंद हुआ। लेकिन बाकी तीनों कंपनियों के शेयर लोअर सर्किट पर ही अटके रहे। बीएसई में अडानी एंट्रप्राइजेज में आज किसी और दिन के मुकाबले तीन गुना शेयरों का लेनदेन हुआ।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आलोक जोशी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें