loader

चुनाव साधने की कोशिश-बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल पर मेहरबान निर्मला

क्या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 के ज़रिए कई राज्यों में होने वाले विधानसभाओं को साधने की कोशिश की है? क्या उन्होंने उन राज्यों की जनता को खुश करने के लिए जान बूझ कर ठीक चुनावों के पहले कुछ एलान किए हैं, जिनके बल पर बीजेपी को वहाँ चुनाव प्रचार में सुविधा होगी?

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि वित्त मंत्री ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम पर ख़ास मेहरबानी दिखाते हुए उनके लिए कई अहम स्कीमों का एलान किया है। बता दें कि इन चारों राज्यो में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। 

ख़ास ख़बरें

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने को है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बंगाल में नए राजमार्ग बनाने की योजना का एलान किया। 

इसके अलावा वित्त मंत्री ने कोलकाता के नज़दीक डानकुनी से फ्रेट कॉरीडोर बनाने का एलान किया। इसके अलावा राज्य के खड़गपुर से विजयवाड़ा तक एक अलग फ्रेट कॉरीडोर बनाया जाएगा।

डे़डिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर पर सिर्फ मालगाड़ियाँ चलाई जाएंगी। फ्रेट कॉरीडोर बनाने से माल की ढुलाई तेज हो जाएगी। 

budget 2021 : nirmala sitharaman kind to west bengal, kerala, assam, tamilnadu,  - Satya Hindi

निर्मला सीतारमण ने कोलकाता-सिलीगुड़ी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया। इस परियोजना पर 25 हज़ार करोड़ रुपए खर्च कर हज़ारों किलोमीटर हाईवे बनाए जाएंगे। इसमें कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड की मरम्मत का काम भी शामिल है.  

तमिलनाडु

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि पाँच फिशिंग हार्बर को आर्थिक गतिविधि के हब के रूप में तैयार किया जाएगा। तमिलनाडु में फिश लैंडिंग सेंटर का निर्माण किया जाएगा। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत ज़्यादा निर्यात कर सके। इन तमाम परियोजनाओं पर पाँच लाख करोड़ रुपए खर्च हो सकते हैं। इसका सबसे ज़्यादा फ़ायदा तमिलनाडु को ही होगा, क्योंकि वहाँ बीते दिनों इस कारोबार में बढ़ोतरी हुई है। 

कांग्रेस सांसद ने बीते दिनों तमिलनाडु के अपने दौरे पर टेक्सटाइल्स उद्योग का मुद्दा उठाया था और सरकार की तीखी आलोचना की थी। समझा जाता है कि राहुल गांधी की आलोचना को कुंद करने के लिए वित्त मंत्री ने टेक्सटाइल्स से जुड़ा एलान किया है। 

केरल

केरल में 1100 किलोमीटर लंबा नेशनल हाईवे बनाया जाएगा, जिस पर 65 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसी के साथ मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरीडोर का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना पर 65 हज़ार करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

असम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नेअसम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें