loader

मोदी सरकार ने जिंदा पशु निर्यात विधेयक का मसौदा वापस क्यों लिया?

ज़िंदा पशुओं को निर्यात करने से जुड़े विधेयक के मसौदे को केंद्र सरकार को वापस लेना पड़ा है। ऐसा इसलिए कि सरकार को इसके लिए काफ़ी विरोध का सामना करना पड़ रहा था। पशु अधिकार कार्यकर्ताओं, दक्षिणपंथी समूहों और जैन धार्मिक नेताओं ने इस विधेयक पर कड़ी आपत्ति जताई थी और इसे वापस लेने की मांग की थी। आरएसएस से जुड़े संगठन की प्रतिक्रिया मिलीजुली रही थी।

ऐसे ही विरोध का सामना कर रही केंद्र सरकार ने पशुधन और पशुधन उत्पाद (आयात और निर्यात) विधेयक, 2023 के मसौदे को वापस ले लिया है। यदि यह विधेयक पारित हो जाता है तो यह जिंदा पशुओं के निर्यात को बढ़ावा देने का मार्ग प्रशस्त करता।

ताज़ा ख़बरें

यदि यह विधेयक पारित हो जाता तो वह पशुधन आयात अधिनियम, 1898 की जगह लेता। आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि पशुधन आयात अधिनियम, 1898 स्वतंत्रता से पहले का है और इसे समकालीन ज़रूरतों और मौजूदा परिस्थितियों के अनुसार अपग्रेड करने की ज़रूरत महसूस हुई थी। आदेश में कहा गया कि पशुपालन विभाग की भूमिका मुख्य रूप से पशुपालन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए पशु कल्याण सहित उन्नत पशुधन, स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता आदि के माध्यम से सहायता देने से जुड़ा है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार आदेश में कहा गया है कि परामर्श के दौरान यह महसूस किया गया कि प्रस्तावित मसौदे को समझने और आगे की टिप्पणियों या सुझावों की अनुमति देने के लिए अधिक समय की ज़रूरत थी। बता दें कि पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने 17 जून को सोशल मीडिया पर सवाल किया था कि कैसे विभाग ने "हितधारकों, आयातकों और निर्यातकों" से टिप्पणियां और सुझाव प्राप्त करने के लिए केवल 10 दिन दिए। यह समय सीमा 17 जून को समाप्त हो गई।

आदेश में यह भी कहा गया है कि पशु कल्याण के प्रति संवेदनशीलता और भावनाओं के मामले भी शामिल हैं, इसलिए विधेयक पर व्यापक परामर्श की ज़रूरत होगी।
अर्थतंत्र से और ख़बरें

संघ से जुड़ी संस्था का रुख क्या?

बिजनेस स्टैंडर्ड ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध भारतीय किसान संघ के सूत्रों के हवाले से कहा है कि आवारा पशुओं के ख़तरे के लिए विधेयक रामबाण हो सकता है, लेकिन संगठन धार्मिक भावनाओं और सांस्कृतिक मान्यताओं को आहत नहीं होने देगा।

मसौदे में यह भी कहा गया है कि केंद्र आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचना द्वारा पशुधन और पशुधन उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक उपायों को निर्धारित करेगा।

कहा जाता है कि जिंदा पशुओं का निर्यात अभी इतना आसान नहीं है। पशु अधिकार समूहों ने कहा है कि इसीलिए निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक गुप्त तरीका अपनाया गया था। बता दें कि 2022-23 में भारत ने $5.11 मिलियन मूल्य के जिंदा पशुओं का निर्यात किया, जिनमें से अधिकांश भेड़ और बकरियां शामिल थीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें