loader

कोरोना की चपेट में भारतीय अर्थव्यवस्था, माँग कम होने से सुधार की संभावना ख़त्म

भारतीय अर्थव्यवस्था में जो थोड़ा बहुत सुधार दिखने लगा था, कोरोना वायरस ने उसे भी चौपट कर दिया है। पर्यटकों के आने पर लगी रोक, स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल को बंद करने के आदेश से आर्थिक गतिविधियाँ कम हो गई हैं। इसका नतीजा यह है कि अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर लौटने की संभावना पर पानी फिर गया है। 

अर्थव्यवस्था का हाल

इस महामारी के भारत पहुँचने के पहले ही देश की अर्थव्यवस्था का बुरा हाल था, आर्थिक विकास की स्थिति दशक के सबसे बुरे दौर में थी, निवेश कम हो रहा था और खपत गिर रहा था। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि दर का अनुमान 6 प्रतिशत से कम कर 5 प्रतिशत कर दिया गया था।
अर्थतंत्र से और खबरें
पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण की वजह से आर्थिक स्थिति बिगड़ी है। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेन्सी मूडीज़ ने अनुमान लगाया है कि विश्व के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि दर 2.5 प्रतिशत होगी।
खपत में कमी, और बंद व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की वजह से लोगों की नौकरियाँ गई हैं। इससे खर्च करने की सरकार की ताक़त कम होगी क्योंकि कर उगाही में कमी होगी। सरकार ने इसे देखते हुए ही पेट्रोल व डीज़ल पर उत्पाद कर बढ़ा दिया है।  

क्या कहना है सरकार का?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिंट से कहा कि सरकार कोरोना फैलने से होने वाले आर्थिक नुक़सान का अनुमान लगा रही है। उन्होंंने कहा, ‘हम उद्योग जगत, सेवा क्षेत्र और समाज के एक हिस्से से बात कर आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं कि कितना नुक़सान हो सकता है।’
विश्लेषकों का कहना है कि उपभोक्ताओं और निवेशकों का भरोसा कम हुआ है। पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि कोरोना संक्रमण रोकने के उपाय के तहत जिस तरह लोग के एक जगह एकत्रित होने पर रोक लगाई जा रही है और लोगों की दूसरी गतिविधियाँ कम हो रही हैं, उससे उपभोक्ता वस्तुओं की माँग कम होगी।
केअर रेटिंग्स के मदन सबनवीस ने मिंट से कहा, ‘बैंकों और कर्ज़ देने वाली दूसरी संस्थानों को ज़्यादा चौकन्ना रहना होगा क्योंकि व्यवसाय कम होने से कंपनियों के पास पैसे कम होंगे और उनकी ओर से ब्याज़ चुकाने की संभावना कम होगी।’

चिंता की बात

यह स्थिति ज़्यादा चिंताजनक है। माँग और कम होने से खपत कम होगी और उसके बाद उत्पादन कम होने का कुचक्र ऐसे समय शुरू हो जाएगा जब देश की अर्थव्यवस्था की बदहाली पहले से ही है।
जनवरी और फरवरी में माँग थोड़ी बढ़ी थी, स्थिति थोड़ी सी सुधरने लगी थी। पर अब माँग में कमी होने से सकल घरेलू उत्पाद के पहले लगाए गए अनुमान को पूरा करना सरकार के लिए मुश्किल होगा।
कोरोना का सबसे ज़्यादा असर विमानन क्षेत्र पर पड़ेगा। इस संक्रमण की वजह से अंतरराष्ट्रीय बुकिंग में 75 प्रतिशत और घरेलू बुकिंग में 20 प्रतिशत की गिरावट हो चुकी है। विमानन कंपनी इंडिगो ने कहा है कि मार्च की तिमाही में उसका कारोबार अनुमान से कम होगा, यह तय है। कंपनी की कमाई कम होगी तो सरकार की कर उगाही भी कम होगी। 

चीन का असर!

कोरोना का असर दूसरे तरीकों से भी होगा। चीन की वजह से सप्लाई लाइन बुरी तरह चौपट हो जाएगी। रसायन, कपड़ा, ऑटोमोटिव कल-पुर्जे और दूसरे कई क्षेत्रों में भारत चीन से इस तरह जुड़ा हुआ है कि भारतीय कंपनियों का कारोबार चौपट हो जाएगा। 

इसे एक उदाहरण से समझा जा सकता है। इस साल भारत ने यूरोप को 55 अरब डॉलर का निर्यात किया, जो पहले के निर्यात से लगभग 3 प्रतिशत कम है। कपड़ा, रसायन, जेम्स-ज्वेलरी, इस्पात, हैंडीक्रॉफ्ट वगैरह के क्षेत्र में यह निर्यात हुआ। डर यह है कि यह निर्यात और कम हो सकता है। 
सबसे अहम बात यह है कि यह स्थिति उस समय आ रही है जब देश की अर्थव्यवस्था बदहाल है। कोरोना पहले से खराब अर्थव्यवस्था को और नुक़सान पहुँचा सकता है, उम्मीद की जो किरण दिखी थी, वह ख़त्म हो चुकी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें