loader

कोरोना के कारण 6 करोड़ लोग हो सकते हैं अत्यधिक ग़रीब, विश्व बैंक ने कहा

कोरोना महामारी का विश्व अर्थव्यवस्था पर क्या असर पड़ेगा, इसका अनुमान अभी लगाया ही जा रहा है। इस बीच विश्व बैंक ने आशंका जताई है कि इसकी वजह से लगभग 6 करोड़ लोग बहुत ही ग़रीब हो सकते हैं। इसकी वजह यह हो सकती है कि बीते तीन दशकों में दुनिया में जो आर्थिक विकास हुआ, उस पर पानी फिर जाए। 

160 अरब डॉलर की मदद

विश्व बैंक ने लगभग 100 देशों की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उनकी मदद करने का काम शुरू कर दिया है। इसने 15 महीने में 160 अरब डॉलर के क़र्ज़ इन देशों को देने की योजना बनाई है। इस योजना से कुल आबादी के 70 प्रतिशत लोगों को मदद मिलेगी। 
अर्थतंत्र से और खबरें

सिकुड़ती अर्थव्यवस्था

विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मैलपास ने मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए कोरोना से पड़ने वाले असर के बारे में कहा, 

‘हमारा अनुमान है कि 6 करोड़ लोग अत्यधिक ग़रीबी में धकेल दिए जाएंगे। पिछले तीन दशक में ग़रीबी उन्मूलन की दिशा में हासिल की गई सभी उपलब्धियाँ ख़त्म हो जाएंगी।’


डेविड मैलपास, अध्यक्ष, विश्व बैंक

मैलपास ने कहा कि मोटे अनुमान के अनुसार, विश्व अर्थव्यवस्था 5 प्रतिशत सिकुड़ सकती है, लेकिन इसका ज़्यादा असर सबसे ग़रीब लोगों पर पड़ेगा। 
बता दें कि कोरोना महामारी की चपेट में पूरी दुनिया है, इससे लगभग 50 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं और तकरीबन 3 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 

5.50 अरब डॉलर

विश्व बैंक ने स्वास्थ्य सेवाओं को सहारा देने, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी सेवाओं को मजबूत करने के लिए अब तक 5.50 अरब डॉलर की मदद दी है। 
मैलपास ने इसके साथ ही इस पर भी ज़ोर दिया कि अकेले विश्व बैंक ही सबकुछ नहीं कर सकता है, इसके लिए दानदाता देशों को आगे आना होगा और उन्हें ग़रीब देशों की मदद करनी होगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें