loader

अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने की उम्मीद नहीं, 16.50% सिकुड़ने के आसार

सरकार और सत्तारूढ़ दल के तमाम दावों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने की फ़िलहाल कोई उम्मीद नज़र नहीं आ रही है। कोरोना की चपेट में आई अर्थव्यवस्था में सुधार होने का कोई लक्षण नहीं दिख रहा है। स्टेट बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अप्रैल-जून की तिमाही में अर्थव्यवस्था के 16.50 प्रतिशत सिकुड़ने यानी पहले से कम कारोबार करने के आसार हैं।
देश के इस सबसे बड़े बैंक ने 'इकोरैप' नाम की रिपोर्ट में कहा है कि मई में यह अनुमान लगाया गया था कि वित्तीय वर्ष 21 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था पहले की तुलना में 20 प्रतिशत कम कारोबार कर पाएगी। बैंक ने यह रिपोर्ट सोमवार को जारी की।
अर्थतंत्र से और खबरें

क्या है रिपोर्ट में?

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 'डीग्रोथ' यानी विकास होने के बजाय अर्थव्यवस्था के पहले से भी ख़राब प्रदर्शन करने की संभावना बनी रहेगी। यह अधिकतम 55 प्रतिशत और न्यूनतम 25 प्रतिशत हो सकती है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में यदि सुधार हुआ तो भी उससे पूरी अर्थव्यवस्था में कोई गुणात्मक बदलाव होगा, इसकी संभावना नहीं दिख रही है।
इसके पहले केंद्र सरकार ने औपचारिक तौर पर यह माना था कि इस साल सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी में 4.50 प्रतिशत की कमी हो जाएगी।

डीईए रिपोर्ट

वित्त मामलों के विभाग यानी डीईए ने एक रिपोर्ट में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने यह कहा है कि कोविड-19 की वजह से आपूर्ति-माँग को लगे अभूतपूर्व झटके से जीडीपी 4.5 प्रतिशत सिकुड़ेगा।
कुछ दिन पहले ही पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने मौजूदा आर्थिक संकट से उबरने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार को तीन उपाय सुझाए थे। उनका मानना था कि आर्थिक संकट को और गहराने से रोकने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार को ये उपाय तुरन्त करने चाहिए।

मनमोहन सिंह की सलाह

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन यानी बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने ये उपाय सुझाए थे। डॉक्टर सिंह मशहूर अर्थशास्त्री हैं, वह 1990 के दशक में भारत में बड़े पैमाने पर आर्थिक सुधार करने के लिए जाने जाते हैं।
डॉक्टर सिंह का यह बयान ऐसे समय आया था जब अर्थशास्त्रियों ने भारत सरकार को चेतावनी दी है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान इसका सकल घरेलू उत्पाद सिकुड़ेगा, यानी पहले से कम होगा और भारत 1970 के दशक के बाद की सबसे बुरी आर्थिक मंदी की स्थिति में आ जाएगा।
स्टेट बैंक की यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब दुनिया के कई अर्थव्यवस्थाओं के खस्ताहाल होने की ख़बर आ रही है। सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा गया कि जापान की अर्थव्यवस्था में अप्रैल-जून में ही 27.8 प्रतिशत सिकुड़ सकती है।
समाचार एजेन्सी एपी ने जापानी मीडिया के हवाले से कहा है कि यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की सबसे बुरी स्थिति होगी। इसके पहले जापानी अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे ख़राब 2009 की पहली तिमाही में खराब हुई थी, जब उसके जीडीपी में 17.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें