loader

RBI ने ब्याज दरें नहीं बढ़ाईं, महंगाई पर शिकंजा, लेकिन मंजिल दूर

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज प्रमुख उधारी दर को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा यानी कोई बदलाव नहीं किया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने आमराय से रेपो रेट को नहीं बदलने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि महंगाई को काबू करने के लिए समिति तुरंत और उचित रूप से नीतिगत कार्रवाई करना जारी रखेगी। लेंडिंग रेट उसे कहते हैं जिस दर भारतीय रिजर्व बैंक सभी बैंकों को पैसा उधार देते हैं। बैंकों को अगर आरबीआई से महंगी दर पर पैसा मिलता है तो वो आगे उस बढ़ी दर को उपभोक्ता से विभिन्न मदों में वसूलते हैं। रेपो रेट बढ़ने का सीधा असर होम लोन, कार लोन समेत अन्य तरह के लोन पर पड़ता है।

पूरे वर्ष के दौरान महंगाई दर 4 प्रतिशत से ऊपर रहने की उम्मीद है। पिछले डेढ़ साल में महंगाई अपने सबसे निचले स्तर पर है।


-शशिकांत दास, आरबीआई गवर्नर, 8 जून 2023 सोर्सः मीडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस

उन्होंने कहा, "अभूतपूर्व विपरीत ग्लोबलहालात के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था और वित्तीय क्षेत्र मजबूत और लचीला बना हुआ है।" उन्होंने कहा कि महंगाई अभी भी चुनौती है। इस पर काबू पाने की कोशिश जारी है। यहां यह बताना जरूरी है कि खुदरा महंगाई दर अभी भी रिजर्व बैंक की तय सीमा से ऊपर है और आने वाले समय में इससे बहुत ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं करना चाहिए। 

ताजा ख़बरें
आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि सप्लाई में सुधार होने और मौद्रिक नीति को सख्त करने की वजह से महंगाई पर काफी हद तक अंकुश लगा है। लेकिन अभी भी यह तय सीमा में नहीं है। हम बेहतर मानसून की उम्मीद कर रहे हैं। तब इसमें और भी कमी आ सकती है। मुद्रीस्फीति के लक्ष्य को 2023-24 के लिए 5.2 फीसदी से घटाकर 5.1 फीसदी किया गया है। 
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ने 2022-23 में 7.2% की वृद्धि दर्ज की, जो पहले के 7% के अनुमान से ज्यादा मजबूत है। कोरोना महामारी के स्तर को 10.1% से पार कर गया है। सभी फैक्टरों को ध्यान में रखते हुए, वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक जीडीपी की वृद्धि 6.5% अनुमानित है।

दास ने कहा कि मई के तीसरे सप्ताह से, प्रचलन में मुद्रा में गिरावट और सरकार के खर्च में बढ़ोतरी ने सिस्टम की लिक्विडिटी का विस्तार किया है। आरबीआई के बाजार संचालन और बैंकों में 2000 रुपये के बैंक नोट जमा करने के कारण इसमें और वृद्धि हुई है।

अर्थतंत्र से और खबरें

जेब पर बोझ नहीं

आरबीआई ब्याज दर बढ़ाने का सीधा असर उपभोक्ता या आम लोगों की जेब पर पड़ता है, क्योंकि तमाम बैंक आरबीआई से पैसा उधार लेकर लोन देते हैं। इस तरह ईएमआई बढ़ने का जो खतरा था, इस बार फिलहाल टल गया है। जिन ग्राहकों ने बैंकों से फ्लोटिंग रेट पर लोन ले रखा होगा, उन्हें इससे फायदा होगा। दूसरी तरफ अगर आप अपने निवेश पर ज्यादा ब्याज की उम्मीद कर रहे थे तो उसे छोड़ दें। क्योंकि बैंक अब जमा पर भी ज्यादा ब्याज नहीं देंगे। पहले वाली स्थिति बरकरार रहेगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें