loader

मनमोहन : अर्थव्यवस्था की प्राथमिकताएँ तय करने की ज़रूरत

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि आर्थिक सुधारों की उपलब्धियों पर खुश होने  के बजाय हमे अपने अंदर झाँकना चाहिए और नई चुौतियों को देखते हुए अर्थव्यवस्था की प्राथमिकताएँ तय करनी चाहिए। 

मनमोहन सिंह को भारत के आर्थिक सुधारों का पुरोधा माना जाता है, जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में 1991 में इन सुधारों की नींव रखी थी। उन सुधारों के 30 साल पूरे होने पर मनमोहन सिंह ने एक बयान जारी कर ये बातें कही हैं। 

उन्होंने कहा कि देश को आर्थिक प्राथमिकताएँ तय करनी चाहिए ताकि सबको स्वस्थ और गरिमामय ज़िन्दगी मिल सके। 

ख़ास ख़बरें

3 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था

समझा जाता है कि उनका इशारा कोरोना महामारी के दौरान समुचित इलाज के अभाव में बड़ी तादाद में लोगों की मौत की ओर है।

उन्होंने कहा कि तीन दशक के आर्थिक सुधारों का ही नतीजा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तीन खरब डॉलर की हो गई और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में गिनी जाती है। 

मनमोहन सिंह ने कहा कि आर्थिक सुधारों का ही नतीजा है कि 30 करोड़ लोगों को ग़रीबी रेखा से ऊपर किया गया है और करोड़ों नए रोज़गार बनाए गए।

सुधारों का मक़सद

मनमोहन सिंह ने अपने शुरू किए हुए आर्थिक सुधारों के बारे में कहा कि हालांकि एक तत्कालीन आर्थिक संकट से निबटने के लिए ये आर्थिक सुधार शुरू किए गए थे, पर उसका मूल मक़सद आर्थिक विकास, संपन्नता और बेहतर जीवन हासिल करना ही था।

manmohan singh lauds economic reforms and indian economy - Satya Hindi

उन्होंने मौजूदा सरकार का नाम लिए बग़ैर कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र के हम पिछड़ गए हैं, आर्थिक विकास के साथ इस मामले में कदम से कदम मिला कर नहीं चल पाए हैं। 

manmohan singh lauds economic reforms and indian economy - Satya Hindi

मशहूर अर्थशास्त्री ने 1991 में पहला बजट पेश करते हुए अंत में अंग्रेजी लेखक विक्टर ह्यूगो को उद्धृत करते हुए कहा था, "जिस विचारधारा के आने का समय हो गया हो, उसे कोई रोक नहीं सकता।"

अब उन्होंने अंग्रेजी कवि रॉबर्ट फ्रॉस्ट को उद्धृत करते हुए कहा है, "जंगल घने, आकर्षक और प्यारे हैं, पर मुझे अपना वचन निभाना है और मीलों आगे जाना है।" 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें