loader

न नीरव की गिरफ़्तारी हुई और न 14 हज़ार करोड़ की वसूली

पीएनबी में 14 हज़ार कराेड़ का घोटाला हुआ। ईडी नीरव की संपत्तियां ज़ब्त करने में जुटी है तो सीबीआई गिरफ़्तारी के प्रयास में है। लेकिन बड़े सवाल अब भी बरकरार हैं। क्या घोटाले की पूरी रक़म वसूल हो पाएगी? और क्या कभी नीरव मोदी की गिरफ़्तारी हो भी पाएगी?
लेकिन बड़े सवाल अब भी बरकरार हैं। क्या घोटाले की पूरी रक़म वसूल हो पाएगी? और क्या नीरव मोदी की गिरफ़्तारी कभी हो भी पाएगी? पीएनबी घोटाले में पहला मामला इसी साल जनवरी में ड्रेडी हाउस, साउथ मुंबई स्थित मिड कॉरपोरेट शाखा में सामने आया। लेकिन इसकी शुरुआत क़रीब सात साल पहले ही हो गई थी। अब तक 14 हज़ार करोड़ रुपए से ज़्यादा का घोटाला हुआ है। घोटाले में नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चोकसी और उनकी कंपनियों पर आरोप लगे। शिकायत दर्ज़ हुई भी नहीं थी कि नए साल के पहले ही दिन नीरव मोदी देश छोड़ चुके थे। भारत छोड़ने के बाद नीरव मोदी इंग्लैंड में हैं, जबकि मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली है। दो मामले बने। एक तो, मनी लॉन्ड्रिंग का और दूसरा, आपराधिक। दो एजेंसियों, ईडी और सीबीआई ने कार्रवाई की। ईडी नीरव की संपत्तियां ज़ब्त करने में जुटी है तो सीबीआई गिरफ़्तारी के प्रयास में है। 
सीबीआई नीरव को देश में वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय और इंग्लैंड सरकार के स्तर पर काम कर रहा है। नीरव की संपत्ति ज़ब्त करने के लिए ईडी लगातार छापे मार रहा है। ईडी ने हाल ही में नीरव की 1,100 करोड़ रुपये की संपत्ति ज़ब्‍त की है। 

'सिस्टम' को ही बनाया ज़रिया 

नीरव मोदी ने घोटाला करने के लिए पीएनबी के सिस्टम को ही ज़रिया बनाया। बैंक के कर्मियों को अपने साथ मिला लिया। नीरव और उसके मामा मेहुल चोकसी ने फ़र्ज़ी लेटर ऑफ़ अंडरटेकिंग्स (एलओयू)  के ज़रिए पीएनबी से रकम ली। यह एलओयू भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से छोटी अवधि के लिए कर्ज़ लेने में काम आते हैं। कर्ज़ की राशि का भुगतान एलओयू जारी करने वाला बैंक करता है जिसे बाद में ग्राहक को चुकाना होता है। ग़लत तरीके से आरोपी बैंक कर्मी एलओयू जारी करते रहे। इसी एलओयू के आधार पर भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं ने कर्ज़ दे दिया। बैंक के अंदर की खामियों का फ़ायदा उठाते हुए वे सात साल तक पकड़ में नहीं आए। बैंक में गड़बड़ी से पर्दा तब हटा जब पुराने बैंक कर्मियों की जगह नए कर्मी आए और नीरव मोदी की कंपनी के लोगों ने उनसे जनवरी में दोबारा एलओयू जारी करने की गुज़ारिश की। नए अधिकारियों ने यह ग़लती पकड़ ली और सीबाआई में शिकायत दर्ज़ कराई। 

क्या नीरव की होगी गिरफ़्तारी?

जांच एजेंसी सीबीआई अब तक नीरव तक पहुंच भी नहीं सकी है। नीरव के इंग्लैंड में होने की वहां के अफसरों ने जब पुष्टि कर दी तो भारत ने प्रत्यर्पण अपील की। लेकिन हीरा क़ारोबारी के जल्द प्रत्यर्पण की उम्मीद का ही है, क्योंकि भारत को इंग्लैंड से प्रत्यर्पण का अनुभव ठीक नहीं रहा है। पिछले 16 सालों में 28 लोगों के प्रत्यर्पण की अपील की गई है। नौ मामलों में तो इंग्लैंड ने तो प्रत्यर्पण करने से इनकार कर दिया है। तीन मामलों में इंग्लैंड की अदालतों ने गिरफ़्तारी वारंट जारी करने से मना कर दिया है। शराब कारोबारी विजय माल्या सहित 15 अन्य भगोड़ों के मामले अब भी पेंडिंग हैं।

पैसा वसूलना आसान नहीं

ईडी ने अब तक 6,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा की नीरव की संपत्तियां ज़ब्त की हैं। ईडी ने पहले जो 5,100 करोड़ रुपए के ज़ेवर और बेशक़ीमती डायमंड ज़ब्त किए थे, बाद में उनकी क़ीमत सिर्फ़ 2 हज़ार करोड़ ही निकली। दरअसल, जब चीजें ज़ब्त की जाती हैं तब उनकी जो क़ीमत बताई जाती है, बाद में असल क़ीमत वह नहीं निकलती। ईडी के लिए ज़ब्त सामान को बेचकर पैसा वसूलना उतना आसान नहीं होगा। ऐसा अनुमान इसलिए भी लगाया जा रहा है, क्योंकि इसका एक उदाहरण 2जी स्कैम की ज़ब्त की गई संपत्ति से देखा जा सकता है। तब ईडी ने 200 करोड़ रुपये की चीजें जब्त की थी, उन्हें अब तक बेचा नहीं जा सका है। एक समस्या यह भी है कि जब तक आरोपी को कोर्ट दोषी नहीं मान लेती, तब तक उसकी प्रॉपर्टी को बेचा भी नहीं जा सकता। न्यायिक प्रक्रिया में लंबा वक़्त लगता ही है। मामला ईडी के पक्ष में होने के बावजूद निचली अदालत से होते हुए यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचता है। अगर आरोपी को दोषी घोषित किया जाता है तब ईडी उस प्रॉपर्टी को बेच सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें