loader

आरबीआई ने ब्याज दरें नहीं बढ़ाईं, लोन लेने वालों को राहत

आरबीआई ने कहा कि उसने अपनी प्रमुख रेपो दर को गुरुवार को स्थिर रखा क्योंकि हाल की वैश्विक वित्तीय उथल-पुथल के बाद जोखिम बढ़ गया है। हालांकि अपनी पिछली छह बैठकों में आरबीआई रेपो दर को लगातार बढ़ा रहा था। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास की इस घोषणा के बाद शेयर मार्केट उछल गया। तमाम शेयरों में तेजी देखी गई। यानी बाजार ने आरबीआई की मौद्रिक नीति पर पॉजिटव जवाब दिया है।
अधिकांश आर्थिक विशेषज्ञों को उम्मीद की थी कि रिजर्व बैंक मौजूदा कठिन दौर में रेपो दर में 25 अंकों की एक अंतिम बढ़ोतरी करेगा। पिछले साल मई से रेपो दर में कुल 250 बीपीएस की वृद्धि अब तक हुई थी।
ताजा ख़बरें

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने नीतिगत रेपो दर को 6.50 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया और अन्य नीतिगत दरों को भी अपरिवर्तित रखा गया। दास ने कहा, मौद्रिक नीति समिति ने आमराय से 6.50 प्रतिशत पर निर्णय लिया, क्योंकि यह समय और हालात की मांग है। यहां यह बताना जरूरी है कि ब्याज दर नहीं बढ़ाने का फैसला इस बैठक में हुआ है। लेकिन आरबीआई को जरूरत महसूस होगी तो वो बाद में लेंडिंग रेट यानी जिस रेट पर वो बैंकों को कर्ज देता है, उसे बढ़ा सकता है। हालांकि कई राज्यों में चुनाव के मद्देनजर ऐसी बढ़ोतरी शायद ही हो।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपने मुद्रास्फीति (महंगाई) के अनुमान को 5.3 प्रतिशत से घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है। आरबीआई एमपीसी ने भी FY 2023-24 के लिए वास्तविक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के पूर्वानुमान को पिछले 6.4 प्रतिशत से मामूली रूप से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है।

दास ने कहा कि एमपीसी ने बेशक नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन हमारा काम अभी खत्म नहीं हुआ है। महंगाई के खिलाफ युद्ध तब तक जारी रहना चाहिए जब तक कि स्थायी गिरावट न हो। दास ने कहा कि महंगाई में नरमी अस्थायी है। रिकॉर्ड रबी फसल की उम्मीद अच्छी है और हाल की बेमौसम बारिश के प्रभाव पर नजर रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वैश्विक कमोडिटी की कीमतों में उल्लेखनीय कमी आई है।

काम की बात 

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि जिस जमा पर दावा नहीं किया गया है (Unclaimed Deposits) पर दावा करने के लिए कई बैंकों में सर्च को एक ही जगह लाने के लिए एक वेब पोर्टल बनाने का फैसला किया गया है। वर्तमान में, बैंक ग्राहकों को इन जमाओं का दावा करने के लिए कई बैंकों की वेबसाइटों पर जाना पड़ता है। नया वेब पोर्टल बैंक ग्राहकों को एक ही स्थान पर अपने भूले बिसरे जमा का पता लगाने में मदद करेगा।

यूपीआई से लोन

अब, यूपीआई (United Payments Interface) के माध्यम से बैंक लोन मिलेगा। आरबीआई ने बैंकों में पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों को अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। आसान शब्दों में भीम, रुपये जैसे तमाम यूपीआई नेटवर्क बैंकों से क्रेडिट द्वारा वित्तपोषित भुगतान की सुविधा प्रदान करेंगे। अभी UPI लेनदेन बैंकों में जमा खातों के बीच ही सक्षम हैं। कभी-कभी वॉलेट सहित प्री-पेड चीजों द्वारा भी मध्यस्थता की जाती है। कुल मिलाकर आपका लोन मंजूर होते ही उसे यूपीआई के जरिए मिल जाएगा। बता दें कि देश में यूपीआई के जरिए 75 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट हो रहा है।

अर्थतंत्र से और खबरें

शेयर मार्केट का हाल

इक्विटी बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी गुरुवार को कम पर खुले। लेकिन जैसे ही रिजर्व बैंक ने रेपो दरों को 6.5 प्रतिशत पर ही अपरिवर्तित रखने की घोषणा की, शेयर मार्केट चढ़। वित्तीय शेयरों ने सूचकांकों में बढ़त का नेतृत्व किया जबकि एफएमसीजी रेड में कारोबार कर रहा था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें