loader

आरएसएस से जुड़ा स्वदेशी जागरण मंच भी विनिवेश के ख़िलाफ़

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए संगठन स्वदेशी जागरण मंच ने कुछ सरकारी कंपनियों के निजीकरण करने के प्रस्ताव का ज़ोरदार शब्दों में विरोध किया है। उसने कहा है कि इन कंपनियों के कामकाज को सुधारने की ज़रूरत है न कि उन्हें बेच देने की। सोमवार को पेश बजट 2021 में कुछ सार्वजनिक कंपनियों को बेचने का प्रस्ताव किया गया है। 

बता दे कि स्वदेशी जागरण मंच वह संस्था है जो आरएसएस से ही जुड़ी है, उसी विचारधारा की है, पर यह सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के निजीकरण का विरोध लंबे अरसे से करती रही है। 

ख़ास ख़बरें

स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक अश्विनी महाजन ने बयान जारी कर सरकार के निर्णय की निंदा की है। उन्होंने कहा, "बीपीसीएल, शिपिंग कॉरपोरेशन, कंटेनर कॉरपोरेशन, पवन हंस, भारत अर्थ मूवर्स जैसी कंपनियों के निजीकरण करने की घोषणा चिंताजनक है।" 

स्वदेशी जागरण मंच के बयान में कहा गया, 

"सरकार को अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए। सरकारी बैंकों और एक बीमा कंपनी के निजीकरण का एलान भी चिंताजनक है।"


अश्विनी महाजन, राष्ट्रीय संयोजक, स्वदेशी जागरण मंच

'कामकाज सुधारें'

मंच ने यह भी कहा कि इन उपक्रमों के विनिवेश करने से बेहतर उनके कामकाज में सुधार करना होगा। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार सिर्फ चार रणनीतिक महत्व के क्षेत्रों में ही काम करेगी। ये हैं- परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष व रक्षा, परिवहन व दूरसंचार, बिजली, पेट्रोलियम, कोयला व धातु और बैंकिंग, बीमा और वित्तीय सेवा क्षेत्र। 

अश्विनी महाजन ने कहा कि करदाताओं के पैसे से बने उपक्रमों में पूंजी विनिवेश सही नहीं है। उनके कामकाज को सुधार कर इक्विटी रूट के ज़रिए पारदर्शी तरीके से विनिवेश करना बेहतर विकल्प है। 

इसके साथ ही स्वदेशी जागरण मंच ने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ा कर 74 प्रतिशत तक करने के निर्णय को भी ग़लत बताया है। उसने कहा कि इससे वित्तीय सेवा के क्षेत्र में विदेशी कंपनियों का दबदबा हो जाएगा और यह सही फ़ैसला नहीं है।

अपनी ही सरकार के ख़िलाफ़ क्यों?

स्वदेशी जागरण मंच ने बजट के दूसरे कई प्रावधानों को लेकर सरकार की तारीफ की है और कहा है कि इससे रोज़गार के मौके बनेंगे, आर्थिक विकास होगा और सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर में इजाफ़ा होगा। 

बता दें कि 1990 के दशक में जब प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की सरकार के समय तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने आर्थिक सुधार लागू किया था तो उसका व्यापक विरोध हुआ था। स्वदेशी जागरण मंच ने उन सुधारों का विरोध राष्ट्रवाद के आधार पर किया था। वह कांग्रेस की सरकार थी।

जो काम कांग्रेस की नरसिम्हा राव की सरकार ने किया था, वैसा ही काम अब बीजेपी की नरेंद्र मोदी सरकार कर रही है। मंच की विचारधारा बीजेपी से मिलती है, दोनों एक ही मातृ संस्था आरएसएस से जुड़े हुए हैं। ऐसे में बीजेपी सरकार का विरोध करना अधिक महत्वपूर्ण है।

इससे नरेंद्र मोदी सरकार को यह सोचने पर मजबूर होना होगा कि उसके फ़ैसले का विरोध उससे जुड़े संगठन ही क्यों और कैसे कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें