loader

हैदरपोरा एनकाउंटर पर सवाल: उमर, महबूबा ने कहा- निष्पक्ष जांच हो

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के हैदरपोरा में हुए एनकाउंटर को लेकर राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों ने सवाल उठाए हैं। उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ़्ती ने मांग की है कि इस एनकाउंटर की निष्पक्ष जांच कराई जाए। हैदरपोरा एनकाउंटर सोमवार शाम को हुआ था और इसमें चार लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस का कहना है कि मारे गए लोगों में से दो लोग आतंकी तंजीमों के लिए काम कर रहे थे। 

महबूबा मुफ़्ती ने ट्वीट कर कहा है कि निर्दोष लोगों को ढाल बनाकर इस्तेमाल करना, उन्हें क्रॉस फ़ायरिंग में मार देना और फिर उन्हें अंडरग्राउंड वर्कर बता देना, यह भारत सरकार के कामकाज के तरीक़े का हिस्सा बन चुका है। 

उन्होंने मांग की है कि इस मामले में न्यायिक जांच हो और सच को सामने लाया जाए। उमर अब्दुल्ला ने भी निष्पक्ष और भरोसेमंद जांच की मांग की है। उन्होंने कहा है कि इससे पहले भी कई फ़ेक एनकाउंटर हुए हैं और हैदरपोरा एनकाउंटर को लेकर उठ रहे सवालों का जवाब दिया जाना चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

एनकाउंटर में मोहम्मद आमिर नाम के शख़्स की भी मौत हुई थी। मोहम्मद आमिर के पिता मोहम्मद लतीफ़ मगरे ने एलजी मनोज सिन्हा से मांग की है कि उनके परिवार को इंसाफ़ दिया जाए। मगरे रामबन जिले की गूल तहसील के बाशिंदे हैं। 

मगरे ने कहा कि पुलिस ने उन्हें उनके बेटे का शव तक नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वह ख़ुद देशभक्त हैं और 2005 में एक आतंकी को मौत के घाट उतार चुके हैं। उन्होंने कहा कि उनका बेटा आतंकी नहीं हो सकता। 

मारे गए दो अन्य लोगों- अल्ताफ़ भट और मुदास्सिर गुल के परिवार के लोगों ने भी पुलिस के आरोपों को ग़लत बताया है और इस एनकाउंटर की निष्पक्ष जांच की मांग की है। 

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने कहा है कि क्रॉस फ़ायरिंग के दौरान जिस मुदास्सिर गुल नाम के शख़्स की मौत हुई है, वह किराये पर रह रहा था और उसने आतंकी हैदर और उसके सहयोगी को अपने वहां शरण दी थी। 

आईजी का कहना है कि मुदास्सिर गुल आतंकियों का सहयोगी था और इस इलाक़े में एक अवैध कॉल सेंटर चला रहा था। जबकि मारे गए एक और शख़्स अल्ताफ़ ने उसे अपना घर किराये पर दिया था। मोहम्मद आमिर अल्ताफ़ के दफ़्तर में ही काम करता था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें