loader

कश्मीर का पुरस्कृत पुलिसकर्मी हिज़बुल आतंकी के साथ पकड़ा गया

बहादुरी के लिए पुलिस मेडल से सम्मानित जम्मू-कश्मीर के एक पुलिस अफ़सर को दो आतंकवादियों के साथ पकड़ा गया है। दोनों आतंकी एक गाड़ी में श्रीनगर-जम्मू हाइवे से आ रहे थे। कहा जा रहा है कि दोनों आतंकी दिल्ली आ रहे थे। पुलिस के अनुसार आतंकी हिज़बुल मुजाहिदीन से संबंध रखते हैं। 

पुलिस के अनुसार पकड़े गये पुलिसकर्मी डीएसीपी दविंदर सिंह हैं। उन्हें पिछले साल ही 15 अगस्त को बहादुरी के लिए पुलिस मेडल अवार्ड दिया गया था। वह संवेदनशील श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात थे। उनको कुलगाम ज़िले के वानपोह से पकड़ा गया। वह हिज़बुल मुजाहिदीन के आतंकी नवीद बाबू और उसके एक साथी के साथ गाड़ी में थे। नवीद पहले स्पेशल पुलिस ऑफ़िसियल यानी एसपीओ था और बाद में वह आतंकी संगठन से जुड़ गया था।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस का कहना है कि वह नवीद और उसकी लोकेशन को काफ़ी लंबे समय से ट्रैक कर रही थी। जब उसने अपने भाई के पास कॉल किया तो उसकी लोकेशन मिली। पुलिस उसके पीछे लगी हुई थी। शनिवार को जब नवीद अपने साथी के साथ श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर गाड़ी से जा रहा था तब पुलिस ने उसकी गाड़ी को रोका। इसमें नवीद और उसके एक साथी आसिफ़ के अलावा डीएसपी दविंदर सिंह भी थे। 

बता दें कि नवीद पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में उन 11 मज़दूरों की हत्या में शामिल रहा है जो जम्मू-कश्मीर के नहीं थे और जिनकी अलग-अलग समय में हत्या की गई थी। इसमें उस ट्रक ड्राइवर की हत्या भी शामिल है जो काफ़ी सुर्खियों में रही थी। ऐसे बाहरी लोगों को इसलिए निशाना बनाया जा रहा था ताकि देश के दूसरे राज्यों से रोज़गार के लिए गए लोगों को हतोत्साहित किया जा सके। केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 में बदलाव किए जाने के बाद ऐसी घटनाएँ बढ़ गई थीं। तब बाहरी लोगों को काफ़ी ज़्यादा निशाना बनाया गया था।

दविंदर और नवीद की गिरफ़्तारी और पूछताछ के बाद पुलिस ने श्रीनगर और दक्षिणी कश्मीर में कई जगहों पर छापे मारे। पुलिस का दावा है कि इस छापे में उसने सिंह और आतंकवादी द्वारा जमा किए गए बड़ी मात्रा में घातक हथियार और गोला-बारूद बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार नवीद के कबूलनामे के बाद बादामी बाग़ कैंटोनमेंट में दविंदर सिंह के घर से पुलिस ने एके-47 राइफ़ल और दो पिस्तौल बरामद किए हैं। 

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पुलिस अब यह जाँच कर रही है कि आतंकी दिल्ली क्यों जा रहे थे और इसमें पुलिस अधिकारी क्यों मदद कर रहा था। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि दविंदर सिंह शनिवार को ड्यूटी पर नहीं गए थे और उन्होंने अगले दिन से चार दिन के लिए छुट्टी का आवेदन दे रखा था। 

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें
'एनडीटीवी' की रिपोर्ट के अनुसार दविंदर सिंह तब सुर्खियों आए थे जब 2013 में संसद पर हमले के दोषी अफज़ल गुरु द्वारा लिखे गए एक पत्र में दावा किया गया था कि उन्होंने उसे संसद हमले के एक आरोपी को दिल्ली पहुँचाने और उसके वहाँ ठहरने की व्यवस्था करने को कहा था। बता दें कि संसद हमले में दोषी क़रार दिए गए अफजल गुरु को फाँसी दे दी गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें