loader

मसजिद लेने से समस्याएँ सुलझती हैं तो उन्हें लेने दीजिए: महबूबा

जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि यदि मसजिद लेने से समस्याओं का हल हो जाता है तो 'दक्षिणपंथियों' को मसजिद लेने दें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे देश की हिंदू-मुसलिम एकता और उसके लिए संविधान को तबाह न करें।

उन्होंने बुधवार को कहा कि अगर मसजिदों, लाल क़िला या कुतुब मीनार को लेने से बेरोजगारी, महंगाई और गरीबी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करने में मदद मिल सकती है तो मैं इस देश के मुसलमानों से आग्रह करूंगी कि जो कुछ भी वे चाहते हैं, उन्हें छीनने दें। वह एक दिन पहले दिल्ली में कुतुब मीनार पर हिंदू दक्षिणपंथी समूहों के प्रदर्शन का ज़िक्र कर रही थीं। उस प्रदर्शन में कुतुब मीनार को 'विष्णु स्तंभ' का नाम बदलने की मांग की गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

श्रीनगर में पीडीपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए महबूबा ने कहा कि मसजिद पर दावा करने वाले समूहों को हिंसा का कारण नहीं बनने देना चाहिए। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार महबूबा ने कहा, 'मसजिदें लेते हैं तो लेने दें, मगर इन्हें खून खराबा करने का मौक़ा मत दें। ये यही चाहते हैं।'

उन्होंने दक्षिणपंथी समूहों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि यदि मसजिदों को लेने से आपको कुछ हासिल करने में मदद मिलती है तो कृपया ऐसा करें। उन्होंने कहा, 'हम सड़क के किनारे भी कहीं भी प्रार्थना कर सकते हैं। हमें प्रार्थना करने के लिए किसी भवन की आवश्यकता नहीं है, हम किसी भी स्थान पर खुदा के सामने झुक सकते हैं।'

बता दें कि हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को दिल्ली में कुतुब मीनार के बाहर प्रदर्शन किया है। इनकी मांग थी कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ रखा जाए। 

प्रदर्शनकारियों ने कुतुब मीनार के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया। मसजिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने, रामनवमी के मौक़े पर हुई हिंसा, ज्ञानवापी मसजिद का सर्वे सहित कई मामलों को लेकर देश का सियासी माहौल इन दिनों बेहद गर्म है।

अब तो ताजमहल के बंद 22 कमरों को खुलवाए जाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट में दायर याचिका की भी खासी चर्चा है।

बहरहाल, महबूबा ने आईपीसी की धारा 124-ए यानी राजद्रोह के क़ानून पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, 'यदि कोई छात्र, कार्यकर्ता या राजनेता बोलता है, तो उनके ख़िलाफ़ देशद्रोह क़ानून का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगर इसे अभी नहीं रोका गया तो हमारी स्थिति श्रीलंका से भी बदतर हो जाएगी। इस अति-राष्ट्रवाद ने उन्हें इस स्थिति में पहुँचाया है।'

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

मुफ्ती ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भाजपा श्रीलंका की घटनाओं से सबक ले सकती है और आज प्रचलित सांप्रदायिक तनाव और बहुसंख्यकवाद को रोक सकती है। उन्होंने कहा, 'श्रीलंका इस स्थिति में है क्योंकि वे कई वर्षों तक धर्म के मुद्दे को उठाते रहे, एक ही परिवार के सदस्य लोगों पर शासन करते रहे हैं। उसी तरह से बीजेपी पिछले आठ सालों से इस देश पर राज कर रही है और हिंदू-मुसलिम मुद्दे को भी हवा दे रही है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें