loader

जम्मू कश्मीर के कॉलेजों में सूर्य नमस्कार के आदेश का विरोध क्यों?

जम्मू कश्मीर के कॉलेजों में सूर्य नमस्कार कराने के आदेश का ज़बरदस्त विरोध हुआ है। कश्मीर के राजनीतिक दलों ने एक ऐसे सरकारी आदेश पर आपत्ति जताई है। इस आदेश में जम्मू-कश्मीर के कॉलेजों को मकर संक्रांति पर 'बड़े पैमाने पर सूर्य नमस्कार' कार्यक्रमों में छात्रों और कर्मचारियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था।

इससे पहले सूर्य नमस्कार को स्कूलों में ज़रूरी करने की बात पर विवाद होता रहा है। हाल ही में इस पर तब फिर से विवाद हुआ था जब हैदराबाद में 3 जनवरी को एक सरकारी कार्यक्रम में सूर्य नमस्कार की शुरुआत हुई थी।

ताज़ा ख़बरें

आयुष मंत्रालय ने 3 जनवरी को स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आज़ादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत 75 करोड़ सूर्य नमस्कार के लिए पहल शुरू की थी। स्कूलों में सूर्य नमस्कार कराने के आदेश का ऑल इंडिया मुसलिम पर्सनल लॉ बोर्ड यानी एआईएमपीएलबी ने आधिकारिक तौर पर विरोध किया था। इसने 4 जनवरी को कहा कि सूर्य नमस्कार सूर्य की पूजा का एक रूप है और इसलाम इसकी अनुमति नहीं देता है। बोर्ड के महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्ला रहमानी ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष, बहु-सांस्कृतिक और बहु-धार्मिक राष्ट्र है। हालाँकि, यूपी के मंत्री मोहसिन रजा ने मुसलिम बोर्ड और अन्य मुसलिम नेताओं के विरोध पर कड़ा ऐतराज जताया था।

इन्हीं विवादों के बीच मकर संक्रांति के दिन जम्मू कश्मीर के कॉलेजों में सूर्य नमस्कार के आदेश को लेकर भी विवाद हुआ।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर कहा कि केंद्र के इस तरह के आदेश कश्मीरियों को अपमानित करते हैं और नीचा दिखाते हैं।

उन्होंने ट्वीट में यह भी कहा कि 'साफ़ तौर पर असुविधा के बावजूद छात्रों और कर्मचारियों पर धार्मिक अर्थों वाली किसी चीज़ को थोपने का आदेश जारी करके सूर्य नमस्कार करने के लिए मजबूर करना उनकी सांप्रदायिक मानसिकता को दिखाता है।'

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया: '... अगर गैर-मुसलिम छात्रों को ईद मनाने का आदेश देने के लिए इसी तरह का आदेश जारी किया गया तो क्या भाजपा खुश होगी?'

बता दें कि प्रशासन के आदेश में कहा गया है कि 14 जनवरी 2022 को मकर संक्रांति के अवसर पर भारत सरकार की इच्छा है कि आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत एक बड़ा वर्चुअल सूर्य नमस्कार आयोजित किया जाए।

आदेश में कॉलेजों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि सभी संकाय सदस्य और छात्र इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लें।

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें
सूर्य नमस्कार को लेकर लोगों के अलग-अलग तर्क हैं। कुछ लोगों का कहना है कि स्कूल-कॉलेजों में हर धर्म के बच्चे पढ़ते हैं ऐसे में किसी मजहब या किसी खास पूजा पद्धति को लादना सही नहीं होगा। हालाँकि कुछ लोग तर्क देते हैं कि बच्चे ईसाई मिशनरी स्कूलों में भी पढ़ते हैं और वहाँ उनसे प्रार्थना कराई जाती है तो क्या वे सभी बच्चे ईसाई बन जाते हैं! 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें