loader

क्या जम्मू-कश्मीर पर सऊदी अरब की नीति बदल गई है?

क्या जम्मू-कश्मीर पर सऊदी अरब की नीति बदल गई है? क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सऊदी शहजादे से दोस्ती के बावजूद रियाद कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान की ओर मुड़ रहा है? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि सऊदी अरब ने अपने बैंक नोट पर जो नक्शा छापा है, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया है। सऊदी अरब ने जी-20 का अध्यक्ष बनने के मौके पर यह नोट छापा है।
एनडीटीवी ने अपनी एक ख़बर में कहा है कि भारत ने इस पर आपत्ति जताई है और सऊदी अरब को विरोध पत्र दिया है।

भारत का विरोध

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, 'हमने रियाद और दिल्ली के राजदूतों के ज़रिए सऊदी अरब को अपनी चिंता से अवगत कराया है, इसमें भारत की सीमाओं को ग़लत रूप से दिखाया गया है। हमने सऊदी अरब यह भी कहा है कि वह इसे दुरुस्त करने के कदम जल्द उठाए।'
ख़ास ख़बरें
विदेश मंत्री के प्रवक्ता ने ज़ोर देकर कहा, 'मैं एक बार फिर यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं।'

पाकिस्तान का दबाव

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने सऊदी अरब पर यह दबाव डाला था कि वह ऑर्गनाइजेशन ऑफ़ इसलामिक को-ऑपरेशन (ओआईसी) का विशेष सत्र बुलाए, उसमें कश्मीर के मुद्दे पर बात हो और प्रस्ताव पारित कर भारत को चेतावनी दी जाए। 
सऊदी अरब ने पाकिस्तान के बार-बार कहने और कई तरह के दबाव बनाने के बावजूद कश्मीर पर ऑर्गनाइजेशन ऑफ़ इसलामिक को-ऑपरेशन का विशेष सत्र नहीं बुलाया।
इस पर झल्लाए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बीते दिनों सऊदी अरब को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि वह ऐसा नहीं कर सकता तो साफ कह दे, पाकिस्तान स्वयं ओआईसी की बैठक बुलाएगा और इसमें उसके विचारों से सहमत देश भाग लेंगे। रियाद इस दबाव में भी नहीं आया, कश्मीर पर ओआईसी की बैठक अब तक नहीं हुई है।

भारत -सऊदी रिश्ते

लेकिन रियाद के बैंक नोट पर यह नक्शा छपना इसलिए भी चिंता का सबब है कि बीते दिनों भारत और सऊदी अरब के रिश्तों में काफी नज़दीकी आई है।
सऊदी अरब के शहजादा ने भारत को 20 अरब डॉलर की आर्थिक मदद देने की पेशकश की है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज में सऊदी सरकारी कंपनी सऊदी अरेमको का निवेश भी शामिल है।
इसके तहत सऊदी अरेमको भारत में तेल रिफ़ाइनरी लगाएगा और वह तेल निर्यात किया जाएगा। सऊदी शहजादा मुहम्मद बिन सलमान ने इसके अलावा रिलायंस जियो में भी निवेश किया है। समझा जाता है कि वह रिलायंस के ऑनलाइन खुदरा व्यापार में भी दिलचस्पी रखते हैं।

मोदी-सलमान

इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रियाद की यात्रा की थी और मुहम्मद-बिन-सलमान ने दिल्ली की यात्रा की थी जिस दौरान कई समझौतों पर दस्तख़त किए गए थे। इसमें सऊदी अरब ने आतंकवाद के मुद्दे पर भी भारत के रुख का समर्थन किया था।  
सवाल यह उठता है कि इतना सबकुछ होने के बाद क्या हुआ कि सऊदी अरब कश्मीर पर अपना स्टैंड बदल रहा है और पाकिस्तान की नीति का समर्थन करता दिख रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें