loader

झारखंड के लातेहार में नक्सली हमला, 3 जवान शहीद

झारखंड के लातेहार जिले में नक्सली हमला हुआ है और इसमें झारखंड पुलिस के तीन जवान शहीद हो गए हैं और एक जवान की हालत गंभीर है। राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से कुछ दिन पहले यह घटना हुई है। ख़बरों के मुताबिक़, नक्सलियों ने यह हमला शुक्रवार रात 8:30 बजे तब किया जब एक पुलिस पार्टी चंदवा थाना इलाक़े में एक गाड़ी से जा रही थी। 

राज्य में चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग सतर्क है और आयोग ने नक्सल प्रभावित इलाक़ों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए हैं। विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की कई कंपनियां तैनात की गई हैं लेकिन बावजूद इसके यह घटना हो गई। राज्य में पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा जबकि दूसरे चरण का 7 दिसंबर, तीसरे चरण का 12 दिसंबर, चौथे चरण का 16 दिसंबर और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा।

तााज़ा ख़बरें

इसी साल जून में झारखंड के सरायकेला में नक्सलियों ने हमला किया था, जिसमें पांच पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। नक्सलियों ने यह हमला उस वक्त किया था जब पुलिस टीम गश्त करके लौट रही थी। इस साल अप्रैल में भी छत्तीसगढ़ के बस्तर ज़िले में माओवादियों ने विस्फोट किया था, जिसमें बीजेपी विधायक भीमा मान्डवी सहित उनकी सुरक्षा में तैनात पाँच जवान भी विस्फोट में शहीद हो गए थे। 

25 मई 2013 को छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया था। यह दिल दहला देने वाली घटना थी। इस घटना में कांग्रेस नेता विद्याचरण शुक्ल, महेंद्र कर्मा और नंदकुमार पटेल समेत 25 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए थे। अप्रैल 2017 में सुकमा जिले में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हो गए थे। अक्टूबर 2009 में भी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में लाहिड़ी पुलिस थाने पर हमला करके नक्सलियों ने 17 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी।  
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें