loader

कर्नाटक - 9 खास सीटों पर हार-जीत राज्य की राजनीति की दिशा तय करेंगे

कर्नाटक में किन महत्वपूर्ण सीटों पर कांटे की टक्कर रही है और कहां के नतीजे पूरे राज्य की राजनीति को प्रभावित करने वाले हैं, इस पर नजर डालना जरूरी है। शुरुआत में हम आपको यह बता रहे हैं कि कहां-कहां कांटे की टक्कर रही लेकिन जब उन विधानसभा क्षेत्रों के नतीजे आ जाएंगे, तब एक बार इस खबर को फिर से पढ़ने के लिए लौटिएगा और आप को तमाम रोचक जानकारी देने का वादा है।  

कर्नाटक चुनाव को बीजेपी ने बहुत हाई प्रोफाइल चुनाव बना दिया था। पीएम मोदी की 19 रैलियां यूपी-बिहार के मुकाबले इस छोटे से राज्य में हुईं। यहां 224 विधानसभा क्षेत्र हैं। सभी तीन प्रमुख खिलाड़ियों भाजपा, कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) ने मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी। जनता की अदालत ने आज फैसला सुना दिया।

ताजा ख़बरें
कांग्रेस ने जब अपने घोषणापत्र में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने की बात कही तो पूरा चुनाव अभियान ही बदल गया। लेकिन तमाम आशंकाओं के बावजूद चुनाव शांतिपूर्ण निपटा और चुनाव आयोग के मुताबिक 10 मई को कुल 73.29 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। किसी भी पार्टी को बहुमत के निशान तक पहुंचने और कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए 113 सीटें जीतने की जरूरत है।

राज्य के प्रमुख विधानसभा क्षेत्र वरुणा, कनकपुरा, शिगगाँव, हुबली-धारवाड़, चन्नापटना, शिकारीपुरा, चित्तपुर, रामनगर और चिकमंगलूर हैं। दरअसल इन सीटों के नतीजे ही विधानसभा चुनावों के अंतिम नतीजों को अच्छी तरह से प्रभावित कर सकते हैं। साथ ही, लिंगायत और वोक्कालिगा समुदाय, जो राज्य की आबादी का 17 और 11 प्रतिशत हैं, भी अंतिम चुनाव परिणाम तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।


मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से फिर चुने जाने की उम्मीद कर रहे हैं। यहां से उन्होंने विधानसभा में लगातार तीन बार जीत हासिल की है।  

वरुण निर्वाचन क्षेत्र की लड़ाई को लेकर भी काफी उत्सुकता है, जहां कांग्रेस के दिग्गज और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को भाजपा के वी. सोमन्ना, और जेडीएस के डॉ. भारती शंकर ने चुनौती दे रखी है। पूर्व मुख्यमंत्री को इस सीट पर 2008 से जीत का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है।

कनकपुरा पर लोगों की नजर है। यहां से एक भारी भरकम उम्मीदवार और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष डीके शिवकुमार हैं। जो विधानसभा में नए कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं।
कांग्रेस में शिवकुमार को इस बार मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदार माना जा रहा है। शिवकुमार को भाजपा के वोक्कालिगा कद्दावर नेता और राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक ने चुनौती दी है।

हुबली-धारवाड़ पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए भाजपा द्वारा टिकट से इनकार किए जाने के बाद कांग्रेस में शामिल होने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार को भाजपा के महेश तेंगिंकाई ने चुनौती दी है। हालांकि एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खड़े होने पर, शेट्टार को राज्य में शीर्ष पर आने की उम्मीद होगी, उन्होंने कई बार जीत हासिल की है।  
चन्नापटना इस साल कर्नाटक में एक और प्रमुख चुनावी युद्ध का मैदान है, जहां जेडीएस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की भाजपा के योगेश्वर और कांग्रेस के गंगाधर से सीधी टक्कर है। उनके दोनों प्रतिद्वंद्वी शक्तिशाली वोक्कालिगा से हैं और उन्हें प्रबल विरोधियों के रूप में देखा जाता है।
एक अन्य महत्वपूर्ण लड़ाई में, बी.वाई. विजयेंद्र शिकारीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से जीत की उम्मीद कर रहे हैं। जिसे उनके पिता और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा का गढ़ माना जाता है।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे चित्तपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। वह सिद्धारमैया सरकार में पूर्व मंत्री थे।  
पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते, निखिल कुमारस्वामी, 2019 के विधानसभा चुनावों में हार के बाद, रामनगर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी उलटफेर पर नज़र गड़ाए हुए हैं। हालांकि, उन्हें कांग्रेस के दिग्गज नेता एचए इकबाल हुसैन और भाजपा के गौतम गौड़ा के खिलाफ खड़ा किया गया है। 
चिकमंगलूर कर्नाटक के प्रमुख चुनावी रणक्षेत्रों में से एक है जहां भाजपा की निगाहें जीत पर टिकी हैं। भाजपा ने इस सीट से अपने राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि को मैदान में उतारा है, जिनके बारे में किसी और ने नहीं बल्कि पार्टी के दिग्गज नेता केएस ईश्वरप्पा ने संभावित सीएम उम्मीदवार बताया था। लिंगायत समुदाय के सदस्य रवि 2004 के बाद से चिकमंगलूर निर्वाचन क्षेत्र से कभी हारे नहीं हैं।
भाजपा को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के दम पर सत्ता विरोधी लहर का मुकाबला किया जा सकता है, जिन्होंने चुनाव से पहले राज्य में कई रोड शो किए और यहां तक कि ओपन लेटर भी साझा किया, जिसमें कर्नाटक के लोगों से उनकी पार्टी को वोट देने का आग्रह किया गया।

दूसरी ओर, कांग्रेस कर्नाटक चुनाव से बहुत कुछ उम्मीद कर रही है। हाल ही में तीन पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में पार्टी हार चुकी है।

कर्नाटक से और खबरें
गौरतलब है कि कर्नाटक एकमात्र दक्षिणी राज्य है जहां भाजपा सत्ता में है और इस राज्य को जीतना दक्षिण में अपने चुनावी कदम को आगे बढ़ाने का सुनहरा मौका देगी।भाजपा ने एक बड़े चुनावी दांव में 50 नए चेहरे उतारे थे जबकि कई प्रमुख चेहरों को टिकट नहीं दिया। शेट्टार और पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी सहित इनमें से कई नेता नजरअंदाज किए जाने के बाद नाराज हो गए और कांग्रेस में चले गए थे।

कर्नाटक में 1985 के बाद दोबारा लगातार दूसरी बार कोई भी पार्टी सत्ता में नहीं लौटी। भाजपा दक्षिणी राज्य में वापसी के लिए बेचैन है। उसे दक्षिण भारत में आज भी उत्तर भारत की पार्टी माना जाता है, इस दाग को वो कर्नाटक जीतकर धोना चाहती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें