loader

कर्नाटक: कुमारस्वामी किसका समर्थन करेंगे, जानें जेडीएस ने क्या कहा

एचडी कुमारस्वामी के जनता दल सेक्युलर ने कहा है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों से उसे संकेत मिले हैं और संपर्क करने की कोशिश की गई है। जेडीएस के नेता ने कहा है कि इस मामले में फ़ैसला ले लिया गया है कि किसको समर्थन करना है। हालाँकि, उन्होंने यह साफ़ नहीं बताया कि किस पार्टी को समर्थन दिया जाएगा। उन्होंने कहा है कि समय आने पर यह साफ़ किया जाएगा।

जनता दल सेक्युलर यानी जेडीएस का यह समर्थन इसलिए काफ़ी अहम है क्योंकि अधिकांश एग्ज़िट पोल ने कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है। एबीपी-सीवोटर के एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि बीजेपी को 83-95, कांग्रेस को 100-112, जेडीएस को 21-29 और अन्य को 2-6 सीटें मिल सकती हैं। इसमें सबसे ज़्यादा वोट शेयर 41 फ़ीसदी कांग्रेस को मिलने के आसार बताए गए हैं। बीजेपी को 38%, जेडीएस को 15% और अन्य को 6% वोट मिलने की संभावना बताई गई है।

ताज़ा ख़बरें

रिपब्लिक टीवी- पी एमएआरक्यू के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85-100, कांग्रेस+ को 94-108, जेडीएस को 24-32 और अन्य को 2-6 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। टीवी9 भारतवर्ष- पोलस्ट्रैट के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 88-98, कांग्रेस+ को 99-109, जेडीएस को 21-26 और अन्य 0-4 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं। 

इसके अलावा ज़ी न्यूज़-मैट्राइज़ के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 79-94, कांग्रेस+ को 103-118, जेडीएस को 25-33 और अन्य को 2-5 सीटें मिलती बताई गई हैं। टाइम्स नाउ- ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85 सीटें मिलने की संभावना है तो कांग्रेस को 113, जेडीएस को 23 और अन्य को 3 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं।

एशियानेट- जन की बात के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 94-117, कांग्रेस को 91-106, जेडीएस को 14-24 और अन्य को 0-2 सीटें मिलने के आसार हैं।
ऐसी स्थिति में जेडीएस की भूमिका 'किंगमेकर' की होगी। यानी त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में उसके समर्थन के बिना वहाँ बीजेपी या कांग्रेस सरकार नहीं बना सकतीं।

जेडीएस के वरिष्ठ नेता तनवीर अहमद ने एक विशेष साक्षात्कार में एनडीटीवी को बताया, 'निर्णय हो गया है। फ़ैसला ले लिया गया है। जब सही समय आएगा तो हम जनता के लिए इसकी घोषणा करेंगे।' हालाँकि बीजेपी ने इनकार किया है कि उसने जेडीएस से संपर्क किया था और उसने कहा कि उसे विश्वास है कि उसे स्पष्ट जनादेश मिलेगा।

न्यूज़ चैनल से बीजेपी की शोभा करंदलाजे ने कहा कि 'गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है, भाजपा ने जेडीएस से संपर्क नहीं किया है'। उन्होंने कहा, 'हमें 120 सीटें मिलना तय है। कल अपने कार्यकर्ताओं से जमीनी स्तर पर जानकारी हासिल करने के बाद हमें पता चला है कि 120 सीटों पर पहुँचेंगे।'

कर्नाटक से और ख़बरें

बीजेपी के इनकार के बारे में पूछे जाने पर जेडीएस ने दोहराया कि पार्टी ने सरकार बनाने के बारे में फ़ैसला ले लिया है। एनडीटीवी से तनवीर अहमद ने कहा, 'हां, दोनों (भाजपा और कांग्रेस) ने हमसे संपर्क करने की कोशिश की है... जेडीएस आज ऐसी स्थिति में है कि पार्टियां हमसे संपर्क करना चाहेंगी।'

उन्होंने कहा, 'कर्नाटक के लोग चाहते हैं कि हम राज्य की बेहतरी के लिए दोनों राष्ट्रीय दलों पर नज़र रखें। और मुझे नहीं लगता कि कोई कारण है कि कोई क्षेत्रीय पार्टी कर्नाटक के विकास के लिए काम नहीं करना चाहेगी।' यह पूछे जाने पर कि वे किस पार्टी के साथ जाएंगे, उन्होंने कहा, 'जो लोग कर्नाटक और कन्नडिगाओं की भलाई के लिए काम करने जा रहे हैं'।

ख़ास ख़बरें

यह पूछे जाने पर कि पार्टी कितनी सीटों पर जीतेगी, अहमद ने कहा, 'हमारे बिना कोई भी सरकार नहीं बना सकता है। मुझे लगता है कि यह एक अच्छी संख्या है। हम पैसे, ताक़त और बाहुबल के मामले में राष्ट्रीय दलों के संसाधनों का मुकाबला नहीं कर सके।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें