loader
कर्नाटक में एक और ठेकेदार ने खुदकुशी की।

कर्नाटकः एक और ठेकेदार ने जान दी, बीजेपी सरकार फिर कटघरे में

कर्नाटक में एक और ठेकेदार की मौत हो गई। उसकी उम्र 50 साल थी। यह घटना बेंगलुरु से लगभग 70 किलोमीटर दूर कर्नाटक के तुमकुरु जिले में हुई। राज्य में चार महीने के अंदर होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव पर यह मुद्दा बन सकता है। बीजेपी सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप फिर से शुरू हो गए हैं।

ठेकेदार की पहचान टी.एन. प्रसाद के रूप में हुई है। उन्हें 16 करोड़ की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत एक सरकारी परियोजना को पूरा करने का काम सौंपा गया था।

ताजा ख़बरें
खुदकुशी के दूसरे मामले में, पुलिस सूत्रों का कहना है कि, ठेकेदार को बकाया पैसा सरकार की ओर से नहीं मिल रहा था, इस वजह से वो हताश था। जिन लोगों (साहूकारों) से उसने महंगे ब्याज पर कर्ज लिया था, वे लोग पैसे वापसी का दबाव बनाए हुए थे। इसी दबाव की वजह से उसने सरकारी डाक बंगले में अपना जीवन समाप्त करने का कदम उठा लिया। इसी डाक बंगले के रेनोवेशन का काम ठेकेदार के पास था। 
एक जांच अधिकारी ने एऩीटीवी को बताया, कि ठेकेदार ने गुरुवार को आत्महत्या की थी। सीआरपीसी की धारा 174 के तहत शुक्रवार को पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया।

ठेकेदार संघ के अध्यक्ष बलराम ने कहा कि उस व्यक्ति पर भारी कर्ज था। उसने कर्ज चुकाने के लिए पांच महीने पहले अपना घर भी बेच दिया था। एक अन्य ठेकेदार ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि बिलों की मंजूरी बकाया थी। इसमें काफी देर हो गई थी। जब वो कल मुझसे इस बारे में बात कर रहा था तो बहुत उदास था। उसने कहा मैं बिलों को मंजूरी कराने के लिए दर-दर भटक रहा हूं, लेकिन इसमें देरी हो रही है। हमें यह अंदाजा नहीं था कि वो जान दे देगा।
अप्रैल में भी इसी तरह एक ठेकेदार की आत्महत्या पर भारी विवाद के बाद केएस ईश्वरप्पा को राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना पड़ा था। पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की थी, उसमें कथित तौर पर सुसाइड नोट के आधार पर आरोप लगाया गया था कि तत्कालीन मंत्री ईश्वरप्पा ने ठेकेदार से 40 फीसदी कमीशन मांगा था। उसे देने में असमर्थता जताते हुए उस ठेकेदार ने भी खुदकुशी कर ली थी। हालांकि पुलिस जांच में ईश्वरप्पा को पुलिस ने क्लीन चिट दे दी है।

कर्नाटक से और खबरें
इसके बाद कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने 'पे सीएम' अभियान छेड़ा और राज्य सरकार को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कटघरे में खड़ा कर दिया। कर्नाटक का विपक्ष बोम्मई की अगुआई वाली बीजेपी सरकार पर सार्वजनिक कार्यों में 40 प्रतिशत कमीशन लेने का आरोप लगाता रहा है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के अभियान को "राजनीति से प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें