loader

येदियुरप्पा : अंतिम क्षण तक काम करता रहूँगा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा के राजनीतिक भविष्य पर अब तक कोई फ़ैसला नहीं होने से संशय बढ़ गया है। 

रविवार की सुबह येदियुरप्पा ने कहा था कि शाम तक उन पर कोई फ़ैसला ले लिया जाएगा और कुछ भी होते ही पत्रकारों को इसकी जानकारी देंगे। इससे यह कयास लगाया जाने लगा था कि उन्हें इस्तीफ़ा देने को कहा जा सकता है।

लेकिन लगता है कि यह फ़ैसला फ़िलहाल टाल दिया गया है। रविवार शाम तक इस पर कोई फ़ैसला नहीं हुआ है। 

येदियुरप्पा ने रविवार की शाम कहा, "मैंने निर्णय लिया है कि अंतिम क्षण तक काम करता रहूँगा। मैंने दो महीने पहले ही कह दिया था कि जिस समय मुझसे कहा जाएगा, मैं इस्तीफ़ा दे दूँगा। मैं इसे दुहरा रहा हूं।"

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने इसके आगे कहा,

यदि पार्टी मुझसे काम करते रहने को कहेगी तो मैं करता रहूंगा, ऐसा नहीं हुआ तो मैं इस्तीफ़ा दे दूंगा और पार्टी के लिए काम करूंगा।


बी. एस. येदियुरप्पा, मुख्यमंत्री, कर्नाटक

उन्होंने इसके आगे कहा, मुझे लगता है कि उन्हें रात या सुबह तक जानकारी दे दी जाएगी। 
ख़ास ख़बरें

इसके दो दिन पहले येदियुरप्पा ने कहा था कि '26 जुलाई को सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम रखा गया है। उसके बाद पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा जो भी कहेंगे, मैं करूँगा।' 

कर्नाटक बीजेपी या केंद्रीय नेतृत्व ने इस मुद्दे पर रविवार को कुछ नहीं कहा है, पर येदियुरप्पा के बयान से इस अफ़वाह को बल मिला है कि वे जल्द से जल्द इस्तीफ़ा दे देंगे। 

पहले क्या कहा था येदियुरप्पा ने?

येदियुरप्पा ने कहा था, "मैं अपने अगले कदम के बारे में 25 जुलाई के बाद ही जान पाऊंगा, और मैं बीजेपी आला कमान के निर्णय का पालन करूंगा।" 

उन्होंने इसके आगे कहा था, "मैं पार्टी को मजबूत करने का काम करूंगा और बीजेपी को कर्नाटक की सत्ता में वापस लाने के लिए काम करूंगा।"

इसके कुछ दिन पहले ही येदियुरप्पा ने ट्वीट कर अपने समर्थकों से अपील की थी कि वे उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने की ख़बरों को लेकर किसी तरह का प्रदर्शन न करें।

 बुधवार को किए गए इस ट्वीट में येदियुरप्पा ने ख़ुद को पार्टी का समर्पित कार्यकर्ता बताया है। 

karnataka BJP on Karnataka CM B.S.Yediyurappa2 - Satya Hindi
जे. पी. नड्डा, अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी

दावेदारों की दिल्ली दौड़

इस बीच मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की दिल्ली दौड़ तेज़ हो गई है। 

जिन दावेदारों के नाम की सबसे ज़्यादा चर्चा है, उनमें राज्य के खनन मंत्री मुरूगेश निरानी का भी नाम है, उन्होंने हालिया दिनों में निरानी ने कई बार दिल्ली का दौरा कर अमित शाह सहित कई बड़े नेताओं के साथ मुलाक़ात की है। 

निरानी का भी लिंगायत समुदाय में अच्छा प्रभाव माना जाता है। इसके अलावा लिंगायत समुदाय के विधायक अरविंद बेल्लाड ने भी दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। 

इसके अलावा जिन नेताओं ने दिल्ली की परिक्रमा बीते दिनों में की है, उनमें लिंगायत समुदाय से आने वाले उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार, आदिवासी समाज से आने वाले मंत्री बी. श्रीरामुलु का भी नाम शामिल है। 

मुरूगेश निरानी की उम्र 56 साल, प्रहलाद जोशी की उम्र 58 साल, सीटी रवि की उम्र 54 साल. अश्वथ नारायण की उम्र 52 साल और बीएल संतोष और अरविंद बेल्लाड की उम्र 51 साल है। इनमें से किसी एक नाम पर हाईकमान मुहर लगा सकता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें