loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/डीके शिवकुमार

कोरोना: कर्नाटक कांग्रेस को पदयात्रा अब बीच में क्यों रोकनी पड़ी?

कोरोना संक्रमण के ख़तरे के बीच कांग्रेस ने कर्नाटक में आज अपनी पदयात्रा बीच में ही रोकने की घोषणा तब की जब अब तक कम से कम पांच नेता कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच कांग्रेस की पदयात्रा को लेकर चौतरफा आलोचना की जा रही थी।

राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच नियमों के उल्लंघन का मामला भी प्रमुखता से उठाया जा रहा था। इसी कारण इस 10 दिवसीय पदयात्रा पर विवाद हो रहा था। इस यात्रा के पांचवें दिन कोरोना नियमों के उल्लंघन को लेकर 60 से अधिक कांग्रेस नेताओं के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज की गई। कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन को लेकर अदालत में भी याचिका लगाई गई थी।

ताज़ा ख़बरें

पदयात्रा के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ उमड़ रही थी और इससे कोरोना फैलने का ख़तरा बना रहा था। भारी भीड़ की तसवीरें कोरोना के ख़तरे की भयावहता को दिखा रही थीं। कर्नाटक में कल शाम एक दिन में 21,000 से अधिक मामले आए हैं। 24 घंटे में कोरोना मामलों में 44 प्रतिशत का उछाल आया है।

बता दें कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार सुबह कहा कि 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 2,47,417 नए मामले सामने आए हैं। ये कल से 27.1% ज़्यादा हैं। कल कोरोना के 1,94,720 मामले सामने आए थे। बीते 24 घंटों की पॉजिटिविटी दर 13.11 फ़ीसदी है जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 10.80 फ़ीसदी हो गयी है। 

देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर अब 11,17,531 हो गई है। उधर, ओमिक्रॉन के मामलों का आंकड़ा बढ़कर 5,488 हो गया है। 
कांग्रेस की पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे दो वरिष्ठ नेता- वीरप्पा मोइली और मल्लिकार्जुन खड़गे कोरोना संक्रमित हुए। उन्होंने पदयात्रा के दौरान डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के साथ एक मंच साझा किया था।

पदयात्रा को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने संवाददाताओं से कहा, 'हम पिछले पांच दिनों में सफल रहे हैं। हमें बेंगलुरु में पदयात्रा समाप्त करनी थी। तीसरी लहर के कारण हमें इसे अभी के लिए स्थगित करना पड़ा।' उन्होंने कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद पदयात्रा अभियान को जारी रखने का यह कहते हुए बचाव किया कि लगभग दो महीने पहले इसकी योजना बनाई गई थी। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से ख़बर आई है कि कर्नाटक के पार्टी नेताओं ने राहुल गांधी के फोन कॉल के बाद 10 दिवसीय पदयात्रा को बीच में ही रोकने के फ़ैसले की घोषणा की।

कर्नाटक से और ख़बरें

इससे पहले आज मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सिद्धारमैया और राज्य कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार को पत्र लिखकर कावेरी नदी पर मेकेदातु बांध परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए आयोजित पदयात्रा को वापस लेने का आग्रह किया था। बोम्मई ने अपने पत्र में आश्वासन दिया था कि परियोजना पटरी पर है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, शिवकुमार ने कहा, 'जब हमने पांच दिनों तक यह पदयात्रा शुरू की थी तब किसी को भी आईसीयू में भर्ती नहीं किया गया था। हम अपने नागरिकों की भलाई के लिए अपनी पदयात्रा का त्याग कर रहे हैं।' 

ख़ास ख़बरें
कांग्रेस ने तमिलनाडु सीमा के पास मेकेदातु परियोजना को लेकर राज्य की बीजेपी सरकार पर दबाव देने के लिए मार्च शुरू किया। तमिलनाडु ने बाढ़ के दौरान पानी के संरक्षण के लिए एक बांध बनाने और लगभग 200 किमी दूर बेंगलुरु में पानी लाने की कर्नाटक की योजना को अदालत में चुनौती दी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें