loader
बेंगलुरु में सीएम का पुतला जलाते कन्नड़ संगठनों के लोग।

कर्नाटक: कावेरी विवाद पर प्रचंड प्रदर्शन, फ्लाइट प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद

कावेरी जल विवाद को लेकर कन्नड़ संगठनों के आह्वान पर शुक्रवार 29 सितंबर को बेंगलुरु बंद का आह्वान किया गया है। हालांकि दो दिनों पहले भी बंद का आह्वान किया गया था। कर्नाटक के कई जिलों में सूखे जैसी स्थिति के बीच तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के खिलाफ राज्य भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कर्नाटक पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से निपटने और किसी भी कानून-व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए राज्य भर में अतिरिक्त बल तैनात किया है। 
कन्नड़ समर्थक समूह और किसान संगठन इस बंद के पीछे हैं। हालांकि भाजपा ने भी इन्हें समर्थन दिया है और भाजपा का कैडर इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहा है। इसे देखते हुए, कर्नाटक पुलिस ने स्थिति से निपटने और किसी भी कानून-व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए राज्य भर में अतिरिक्त बल तैनात किया है। बेंगलुरु, मैसूरु, चामराजनगर, रामानगर, हासन और मांड्या जिले में खासतौर पर धारा 144 लगा दी गई है।
ताजा ख़बरें
  • कर्नाटक से आने-जाने वाली लगभग 44 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। ये उड़ानें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और मंगलुरु सहित अन्य स्थानों से आने वाली थीं। इसमें बेंगलुरु आने वाली 22 उड़ानें और प्रस्थान करने वाली 22 उड़ानें रद्द करना शामिल है।
  • कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने जल विवाद को लेकर बैठक बुलाई।
  • बेंगलुरु में टाउन हॉल से फ्रीडम पार्क तक एक विशाल विरोध जुलूस निकाला जाएगा, जबकि ओला उबर ड्राइवर और ओनर्स एसोसिएशन नयनदहल्ली से टाउन हॉल तक एक रैली आयोजित करेगा।
  • कन्नड़ समर्थक समूहों ने चेतावनी दी है कि वे राष्ट्रीय राजमार्गों और हवाई अड्डों को अवरुद्ध कर देंगे। 'कन्नड़ ओक्कुटा' नेता वाटल नागराज के अनुसार, बंद का समर्थन करने के लिए बसें, टैक्सियाँ और ऑटो तैयार हैं।
Karnataka: Massive protest on Cauvery dispute, flights affected, schools-colleges closed - Satya Hindi
  • विरोध प्रदर्शन की अनुमति केवल फ्रीडम पार्क में है और पुलिस ने कहा है कि किसी भी क्षेत्र में संपत्ति के नुकसान की स्थिति में प्रदर्शनकारियों से सभी खर्च लिया जाएगा।
  • तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के विरोध में चिक्कमगलुरु में प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के पुतले जलाए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें