loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

कर्नाटक: अंतर धार्मिक चचेरे भाई-बहन को बेरहमी से पीटा, 9 गिरफ्तार

धार्मिक पहचान के नाम पर पिटाई का एक मामला कर्नाटक के बेलगावी में आया है। अंतर-धार्मिक रिश्तेदार युवक-युवतियों को एक समूह ने मोरल पुलिसिंग के नाम पर पाइप और छड़ों से बेरहमी से पिटाई कर दी। वे दोनों तब बच पाए जब उन दोनों के परिवार वाले पहुँचे। इस मामले में पुलिस में एफ़आईआर दर्ज की गई है और कम से कम नौ लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। कहा जा रहा है कि दोनों को गलती से 'जोड़ा' समझ लिया गया जबकि वे दोनों अंतर-धार्मिक चचेरे भाई-बहन हैं।

यह घटना तीन दिन पहले की है। शनिवार को एक झील के पास एक साथ बैठने पर 17 लोगों के एक समूह ने दो समुदायों के एक पुरुष और महिला को पाइप और छड़ों से बेरहमी से पीटा। रिपोर्ट के अनुसार पीड़ित अंतर-धार्मिक चचेरे भाई-बहन हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार महिला के माता-पिता अलग-अलग धर्म के हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार दोनों राज्य सरकार की योजना के लिए आवेदन करने के लिए एक साथ निकले थे।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार पीड़ित शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे बेलगावी में किला झील के पास बैठे थे, तभी करीब आठ लोगों का एक समूह उनके पास आया और उनका नाम पूछने लगा। पुलिस ने कहा कि जब उन्हें पता चला कि वे अलग-अलग धर्मों से हैं, तो उन्होंने उससे सवाल करना शुरू कर दिया कि वह महिला के बगल में क्यों बैठा था। शिकायत के मुताबिक, गुंडों ने उस व्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार किया और उसका गला घोंटने की भी कोशिश की। 

शिकायत के अनुसार, इसके बाद समूह में और भी लोग शामिल हो गए और वे दोनों को एक कमरे में ले गए और उस व्यक्ति को घंटों तक बेरहमी से पीटा। कहा गया है कि उन्होंने शाम साढ़े छह बजे तक उसकी पिटाई की। पुलिस सूत्रों के मुताबिक महिला पर भी हमला किया गया। व्यक्ति ने आरोप लगाया कि भीड़ ने उनके मोबाइल फोन छीन लिए और उनसे नकदी भी लूट ली। 

पुलिस ने कहा कि आरोपी अल्पसंख्यक समुदाय से थे और उनमें से नौ को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि उनमें से दो किशोर हैं। चूंकि वह व्यक्ति अनुसूचित जाति समुदाय से था, इसलिए अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कर्नाटक में मौजूदा कांग्रेस की सरकार है और इससे पहले बीजेपी की सरकार थी। बीजेपी की सरकार के दौरान ऐसे मोरल पुलिसिंग के मामले आने पर कांग्रेस हमलावर रहती थी। वह आरोप लगाती रही थी कि ऐसे मामलों में कार्रवाई नहीं होने से दक्षिणपंथी विचार वाले लोगों के मंसूबे बढ़े होते हैं। 

कर्नाटक से और ख़बरें

इस ताज़ा मामले में राज्य के राजनीतिक नेताओं की प्रतिक्रियाएँ सामने आई हैं जिन्होंने ऐसी घटनाओं को सामाजिक मसला कहा है। कर्नाटक के गृहमंत्री जी. परमेश्वर ने एनडीटीवी से कहा, 'मुझे बताया गया कि वे रिश्तेदार थे और वे बस बैठे थे और बातचीत कर रहे थे कि अचानक यह समूह उनके पास आया। पुलिस ने पहले ही कुछ गिरफ्तारियां की हैं। हम इन्हें मामले-दर-मामले संभालते हैं। ये चीजें हमेशा नहीं होती हैं। पुलिस उसी अनुसार कार्रवाई करती है।'

अंतर-धार्मिक जोड़ों के विरोध के मुद्दे को लेकर उन्होंने कहा, 'यह एक सामाजिक समस्या है। बसवन्ना (12वीं सदी के कवि और दार्शनिक) ने अंतर-सामुदायिक विवाह की वकालत की थी क्योंकि वह एक जाति-रहित समाज चाहते थे। एक सामाजिक समस्या के रूप में इसे धीरे-धीरे हल करना होगा।' भाजपा के सीएन अश्वथ नारायण ने कहा कि जनता को कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा, 'अगर किसी को किसी की मंशा पर कोई संदेह है, तो उन्हें संबंधित अधिकारियों को फोन करना चाहिए और अधिकारियों से पूछताछ करनी चाहिए। लोगों को कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। इसका खामियाजा निर्दोष लोगों को भुगतना पड़ता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें