loader

फ्रेशर पार्टी के बाद 182 लोग संक्रमित, कई लोगों को लग चुकी थीं दोनों डोज़

क्या वैक्सीन की दोनों डोज़ लगने के बाद बाद भी आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। जी हां, ऐसा हुआ है कर्नाटक के धारवाड़ में स्थित एसडीएम मेडिकल कॉलेज में। यहां एक फ्रेशर पार्टी हुई थी, जिसके बाद कॉलेज के स्टूडेंट और स्टाफ़ में से 182 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

हैरानी की बात यही है कि इनमें से कई लोगों को कोरोना की दोनों डोज़ लग चुकी थीं। यहां संक्रमण बहुत तेज़ी से फैला क्योंकि गुरूवार को यह आंकड़ा 66 था जबकि अगले ही दिन 182 हो गया। 

दो हॉस्टल सील 

एहतियात के तौर पर कॉलेज में अधिक से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। संक्रमित पाए जाने वाले लोगों को कॉलेज के कैंपस के अंदर ही क्वारंटीन किया गया है और दो हॉस्टल को भी सील कर दिया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

इस घटना के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मच गया है। राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त डी. रणदीप ने कहा है कि संक्रमित लोगों के सैंपलों को जीनोम सीक्वेन्सिंग के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बात की जांच की जाएगी कि ये लोग कहीं कोरोना के नए वैरिएंट से तो संक्रमित नहीं हुए हैं। 

उन्होंने कहा कि 17 नवंबर को हुई फ्रेशर पार्टी के बाद ही संक्रमण ने इतना बड़ा रूप ले लिया है। 

टेस्ट कर रहा स्वास्थ्य महकमा

स्वास्थ्य महकमे के अफ़सरों का कहना है कि इन संक्रमित लोगों को कोरोना के हल्के या नहीं के बराबर लक्षण हैं। महकमे ने कहा है कि वह कॉलेज के स्टाफ़ और छात्रों को मिलाकर 3 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट करेगा। कई लोगों के टेस्ट हो चुके हैं। 

कर्नाटक में बीते कई दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले कम हो गए थे लेकिन इस फ्रेशर पार्टी के बाद संक्रमण फैलने के कारण एक बार फिर लोग सतर्क हो गए हैं। 

कर्नाटक से और ख़बरें

नए वैरिएंट को लेकर चेतावनी 

इधर, भारत सरकार ने गुरूवार को कहा है कि तीन देशों- दक्षिण अफ्रीका, हांग कांग और बोत्सवाना से आने वाले लोगों की सघन जांच और टेस्ट किए जाएं। इन देशों में कोरोना का नया वैरिएंट मिला है और इस वजह से संक्रमण बढ़ रहा है। सरकार की ओर से राज्य और केंद्र सरकारों को भी पत्र भेजकर कहा गया है कि इन देशों से आने वाले वे लोग जो कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं, उनके सैंपल्स को जीनोम सीक्वेन्सिंग के लिए भेजा जाए। 

कोरोना के इस वैरिएंट का नाम 8.1.1529 है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि वह इस पर बारीक नज़र रख रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें