loader
हासन से जेडीएस-भाजपा के संयुक्त प्रत्याशी प्रज्जवल रेवन्ना

प्रज्ज्वल रेवन्ना यौन उत्पीड़न केसः लुकआउट नोटिस जारी, अभी तक पासपोर्ट कैंसल नहीं

कर्नाटक पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने प्रज्ज्वल रेवन्ना की तलाश में लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है। एसआईटी ने आरोपी रेवन्ना और उनके पिता को जांच में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था। लेकिन रेवन्ना ने बुधवार को अपने वकील के जरिए एसआईटी को पत्र भेजा कि वो 7 दिनों में भारत लौट सकते हैं और तब पूछताछ के लिए पेश होंगे। रेवन्ना के खिलाफ कुछ महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। ये महिलाएं रेवन्ना के घर में किचन से लेकर तमाम घरेलू काम तक करती थीं। इनमें से एक महिला ने पुलिस में एफआईआर भी कराई थी। रेवन्ना के यौन उत्पीड़न आरोपों वाले करीब 3000 वीडियो-फोटो एक पेन ड्राइव के जरिए सामने आए थे। केस दर्ज होने के बाद कर्नाटक सरकार ने एसआईटी घटित की थी। इस मामले में भाजपा और केंद्र सरकार को लेकर तमाम सवाल पूछे जा रहे हैं।
रेवन्ना की तलाश में देश के सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डो को सतर्क किया गया है। रेवन्ना के बारे में आखिरी बार जो खबर आई थी वो ये कि वो हासन में 26 अप्रैल को मतदान होने के बाद रात को फ्लाइट से जर्मनी चले गए थे। इसीलिए एसआईटी ने सभी एयरपोर्ट के लिए लुकआउट नोटिस जारी किया है। ताकि भारत लौटने पर रेवन्ना कहीं छिप नहीं सके या भारत आकर अपने रसूख का इस्तेमाल नहीं कर सके। कर्नाटक एसआईटी से जुड़े एक जांच अधिकारी ने कहा कि ''लुकआउट नोटिस जारी करना एक कानूनी प्रक्रिया है। इसीलिए ऐसा किया गया है।''

ताजा ख़बरें

रेवन्ना के खिलाफ हासन में चुनाव से बहुत पहले 2,967 वीडियो वाली पेन ड्राइव वायरल हुई थी। उसके बाद 28 अप्रैल को होलेनरासीपुरा शहर पुलिस ने केस दर्ज किया। एक महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि प्रज्ज्वल और उसके विधायक पिता एचडी रेवन्ना ने उसका यौन शोषण किया। प्रज्ज्वल रेवन्ना खुद हासन से सांसद है और इस बार भी जेडीएस-भाजपा यानी एनडीए का प्रत्याशी है। 

मोदी सरकार के तहत काम करने वाले विदेश मंत्रालय ने अभी तक सांसद प्रज्ज्वल रेवन्ना का डिप्लोमैट पासपोर्ट कैंसल नहीं किया है। हालांकि कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने इस संबंध में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि वो विदेश मंत्रालय को इस संबंध में निर्देश देकर रेवन्ना का पासपोर्ट कैंसल कराएं। सीएम ने पीएम को आरोपी रेवन्ना के कृत्यों से अवगत भी कराया था।

रेवन्ना से जुड़े 'अश्लील वीडियो' मामले पर टिप्पणी करते हुए डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा, "मैं अमित शाह से अपील करता हूं कि वह हासन जाएं और पीड़ितों से मिलें...आपकी पार्टी ने पत्र लिखा था, उनकी पहचान करें और कृपया उन्हें मिलें।" डीके शिवकुमार ने कर्नाटक भाजपा के नेता के पत्र का हवाला दिया है। अब सार्वजनिक हो चुके पत्र में भाजपा नेता शंकरगौड़ा ने अपनी पार्टी के शीर्ष नेताओं को दिसंबर 2023 में ही इस स्कैंडल की सूचना दे दी थी। भाजपा नेता ने पार्टी से आग्रह किया था कि हासन से प्रज्जवल रेवन्ना को एनडीए (जेडीएस-भाजपा) प्रत्याशी नहीं बनाया जाए। लेकिन एनडीए ने न सिर्फ प्रत्याशी बनाया, बल्कि मोदी ने कर्नाटक जाकर रेवन्ना का नाम लेकर उनके लिए जनता से वोट भी मांगे। इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं।  

कर्नाटक से और खबरें
इस मामले से जेडीएस ने भी पीछा छुड़ाने की कोशिश की। पार्टी ने रेवन्ना को पार्टी से सीधे निकालने की बजाय उसे पार्टी से सिर्फ निलंबित किया है। निलंबित होने की वजह से अगर रेवन्ना हासन से फिर से जीतते हैं तो उनकी लोकसभा की सदस्यता नहीं जाएगी। जेडीएस प्रमुख कुमारस्वामी ने मामले का ठीकरा उल्टा कांग्रेस पर फोड़ते हुए कहा कि जब आरोपी की पेनड्राइव सामने आ गई थी तो कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने रेवन्ना को गिरफ्तार क्यों नहीं किया। लेकिन कुमारस्वामी इस बात पर मौन हैं कि रेवन्ना देश से बाहर कैसे चले गए, जबकि पेन ड्राइव के वीडियो की सूचना भाजपा तक पहुंच चुकी है। रेवन्ना के पूर्व ड्राइवर ने ही बयान देकर कहा है कि उसने इस मामले की पेन ड्राइव सबसे पहले भाजपा नेता को दी थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें