loader

प्रवीण की हत्या के बाद बीजेपी नेताओं के इस्तीफे, जोरदार प्रदर्शन

कर्नाटक में बीजेपी की युवा शाखा के नेता प्रवीण नेट्टारू की हत्या के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं में जबरदस्त आक्रोश है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेताओं ने कर्नाटक के कई इलाकों में पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि राज्य में बीजेपी की सरकार है लेकिन उसके बाद भी पार्टी कार्यकर्ताओं की जान खतरे में है। 

प्रवीण की हत्या के बाद इलाके में माहौल बेहद तनावपूर्ण है और हालात को देखते हुए पुलिस ने सभी दुकानों, होटल व अन्य प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आदेश दिया है।

बता दें कि प्रवीण की बेल्लारे गांव में मंगलवार रात को 9:30 बजे कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रवीण पोल्ट्री की दुकान चलाते थे। प्रवीण युवा मोर्चा में जिला सचिव के पद पर थे। 

ताज़ा ख़बरें

इस्तीफे की चेतावनी 

राज्य में बीजेपी के विधायक एमपी रेणुकाचार्य ने कहा है कि अगर राज्य सरकार प्रवीण के हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं करती है तो वह इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में लगातार हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या हो रही है, जब हम अपने हिंदू कार्यकर्ताओं की सुरक्षा नहीं कर सकते तो सत्ता में बने रहने का क्या फायदा है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की बुलडोजर कार्रवाई का भी हवाला दिया और कहा कि कर्नाटक की बीजेपी सरकार को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मॉडल की तर्ज पर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। 

प्रवीण की मौत के बाद युवा मोर्चा और विश्व हिंदू परिषद सहित कई अन्य दक्षिणपंथी संगठनों ने जोरदार प्रदर्शन किया है। घटना के बाद बेल्लारी और सुल्लिया में बंद बुलाया गया है और हालात बेहद तनावपूर्ण हैं।

इस बीच कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष नलिन कुमार कतील की कार को नाराज पार्टी कार्यकर्ताओं ने घेर लिया और उनके साथ धक्का मुक्की की। इसका वीडियो सामने आया है। 

Praveen Nettaru killed in Dakshina Kannada  - Satya Hindi

कुल्हाड़ी से हमला

प्रवीण पर रात को 9:30 जानलेवा हमला किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, प्रवीण ने अपनी दुकान बंद करने के बाद केरल के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली एक बाइक पर दो लोगों को अपनी ओर आते हुए देखा। प्रवीण उनसे बचने के लिए नजदीक की एक दुकान में भागा लेकिन तब तक हमलावरों ने उसके सिर पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया और भाग गए। 

कर्नाटक से और खबरें
स्थानीय लोगों ने पुलिस को बुलाया और प्रवीण को अस्पताल पहुंचाया। लेकिन तब तक प्रवीण के शरीर से बहुत ज्यादा खून बह चुका था और अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हत्यारों को पकड़ने के लिए पुलिस की 6 टीमों का गठन किया गया है और 15 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। 
घटना के बाद बेल्लारे और सुल्लिया में विश्व हिंदू परिषद की ओर से बंद बुलाया गया है और बड़ी संख्या में दक्षिणपंथी संगठनों के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि प्रवीण की हत्या में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया का हाथ है।

पेंटर की हत्या का मामला 

प्रवीण की हत्या के मामले में यह बात निकलकर सामने आई है कि दक्षिण कन्नड़ जिले में कुछ दिन पहले एक मुस्लिम युवक मसूद की हत्या हुई थी। 19 साल का मसूद पेंटर था और किसी विवाद में उसकी हत्या कर दी गई थी। पुलिस को इस बात का शक है कि प्रवीण की हत्या मसूद की मौत का बदला लेने के लिए की गई है। मसूद की हत्या के मामले में पुलिस ने दक्षिणपंथी संगठनों के 8 लोगों को गिरफ्तार किया था।

तनावपूर्ण माहौल

कर्नाटक में हिजाब विवाद, हलाल विवाद के अलावा भी कई मुद्दों को लेकर बीते कई महीनों से माहौल बेहद तनावपूर्ण है और कई घटनाओं में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग आमने-सामने आ चुके हैं। कांग्रेस का कहना है कि केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकार होने के बाद भी राज्य में कानून व्यवस्था बेहद खराब है और आए दिन हत्या की वारदात हो रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें