loader

कर्नाटक में अमूल के विरोध में प्रदर्शन, नंदिनी पार्लर पहुँचे शिवकुमार

बेंगलुरु में दूध और दही की आपूर्ति करने की अमूल की हालिया घोषणा के विरोध में कर्नाटक रक्षणा वेदिके के कार्यकर्ता सोमवार को सड़कों पर उतर आए। उन्होंने कर्नाटक मिल्क फेडरेशन यानी केएमएफ के नंदिनी ब्रांड के समर्थन में अमूल उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया। उन्होंने शहर के मैसूर बैंक सर्कल पर विरोध प्रदर्शन किया। ब्रुहत बेंगलुरु होटल एसोसिएशन ने राजधानी के होटलों से स्थानीय ब्रांड नंदिनी के उत्पादों का उपयोग करने का आग्रह किया है। यह राजनीतिक मुद्दा भी बन गया है और इसे कर्नाटक की अस्मिता से जोड़ा जा रहा है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने हासन में नंदिनी मिल्क पार्लर का दौरा किया। यह दौरा गुजरात राज्य दुग्ध सहकारी ब्रांड अमूल के कर्नाटक बाजार में प्रवेश पर विवाद के बीच आया है। विपक्ष ने आरोप लगाया है कि भाजपा द्वारा समर्थित अमूल का प्रवेश कर्नाटक मिल्क फेडरेशन यानी केएमएफ के ब्रांड 'नंदिनी' के लिए खतरा पैदा करेगा।

ताज़ा ख़बरें

चुनाव वाले राज्य कर्नाटक में यह विवाद तब उठा जब अमूल ने पाँच दिन पहले ट्वीट किया था, 'बेंगलुरु में दूध और दही के साथ ताजगी की नई लहर आ रही है। अधिक जानकारी जल्द ही।' इसने हैशटैग में लॉन्च एलर्ट यानी शुरू करने की जानकारी दी थी।

यह मुद्दा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर गरमाया रहा। कर्नाटक के इस मुद्दे ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियाँ बटोरीं।

कन्नड़ समर्थक संगठन के सदस्यों ने विरोध के प्रतीक के तौर पर अमूल उत्पादों को सड़क पर फेंक दिया। उन्होंने गुजरात स्थित अमूल के साथ राज्य द्वारा संचालित सहकारी समिति के विलय के लिए केंद्र सरकार की कथित 'साजिश' की निंदा की।

प्रदर्शनकारियों ने यह भी धमकी दी कि अगर कंपनी ने बेंगलुरु में दूध और दही बेचने पर जोर दिया तो वे राज्य में सभी अमूल उत्पादों की बिक्री को रोक देंगे। विरोध के दौरान अमूल का पुतला फूंकने की कोशिश की गई जिसको पुलिस ने नाकाम कर दिया और कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया।
अमूल के इस प्रस्ताव के बाद कर्नाटक में विवाद पैदा हो गया है क्योंकि कांग्रेस और जेडीएस जैसे विपक्षी दलों ने राज्य की कंपनियों और बैंकों को 'ख़त्म' करने के प्रयास के लिए भाजपा पर हमला किया है।

अमूल द्वारा बेंगलुरु के बाजार में दूध और दही बेचने की योजना की घोषणा के बाद कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया था। पीएम मोदी के राज्य के दौरे पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या उनकी यात्रा का उद्देश्य 'राज्य को लूटना' था।

कर्नाटक से और ख़बरें

सिद्धारमैया ने कल कहा था, 'सभी कन्नडिगों को केएमएफ के हड़पने का एकमत से विरोध करना होगा, जिसे देश के किसानों के कल्याण के लिए बनाया गया है। सभी कन्नडिगों को अमूल उत्पादों को नहीं खरीदने का संकल्प लेना चाहिए।' उन्होंने कहा कि राज्य की सीमाओं के भीतर घुसपैठ कर हिंदी थोपने और भूमि राजद्रोह के अलावा अब भाजपा सरकार केएमएफ को बंद करके किसानों को धोखा देने जा रही है, जो लाखों लोगों की आजीविका है।

जेडीएस ने भी कथित तौर पर नंदिनी ब्रांड पर कब्जा करने की कोशिश करने के लिए अमूल की खिंचाई की है। हालाँकि बीजपी ने विपक्ष के दावों को खारिज करते हुए कहा कि आरोप निराधार हैं और दो दुग्ध संघों के विलय का कोई प्रस्ताव नहीं है।

ख़ास ख़बरें

इधर, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक जयन मेहता ने कहा है कि राज्य के डेयरी बाज़ार में कंपनी का प्रवेश प्रतिस्पर्धा के लिए नहीं बल्कि स्थानीय नंदिनी ब्रांड के साथ मिलकर रहने के लिए है। मेहता ने एक विशेष बातचीत में द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'यह अमूल बनाम नंदिनी के बारे में नहीं है, बल्कि यह अमूल और नंदिनी के बारे में है। दोनों समान हितों पर काम करने वाली किसान-स्वामित्व वाली सहकारी समितियाँ हैं। हम यहां नंदिनी से मुकाबला करने के लिए नहीं हैं।'

'बॉयकॉट अमूल' और 'गो बैक अमूल' जैसी आलोचनाओं और नारों का जवाब देते हुए मेहता ने कहा, 'हम अपने रास्ते में आने वाली प्रतिक्रियाओं पर टिप्पणी या आलोचना नहीं कर सकते। यहाँ तक कि जो हमारा विरोध कर रहे हैं, वे भी हमारे ग्राहक हैं। वे अपनी बात कहने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन नंदिनी और अमूल के बीच हमारे अच्छे रिश्ते को कोई नहीं बदल पाएगा।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें