loader

खड़गे फॉर्मूलाः सिद्धरमैया 20 को लेंगे सीएम की शपथ, डीके बनेंगे डिप्टी

चार दिनों तक चली रस्साकशी के बाद कर्नाटक में नेतृत्व के मसले का हल पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने निकाल लिया। बुधवार आधी रात के बाद तक चले घटनाक्रम के बीच डीके शिवकुमार ने सिद्धरमैया का डिप्टी बनना मंजूर कर लिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक खड़गे ने पार्टी के दिग्गज नेता सिद्धारमैया को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए अपनी मुहर लगा दी है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार, जो शीर्ष पद के लिए भी मैदान में थे, उनके डिप्टी होंगे। शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को बेंगलुरु में होगा।

खड़गे फॉर्मूले के तहत डीके शिवकुमार इकलौते डिप्टी सीएम होंगे। दोनों ढाई-ढाई साल तक सीएम रहेंगे। पहला नंबर सिद्धरमैया का होगा। उसके बाद अगला ढाई साल डीके शिवकुमार का होगा। अभी यह साफ नहीं है कि पार्टी नेतृत्व खड़गे फॉर्मूले की सार्वजनिक घोषणा करेगा या नहीं।


सीएम पद को लेकर सस्पेंस के बीच बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच रात तक कई दौर की चर्चा हुई। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के प्रमुख डीके शिवकुमार भी समाधान निकालने के लिए बैठक में मौजूद थे। 
ताजा ख़बरें
बुधवार आधी रात को सूत्रों ने मीडिया को बताया कि डीके शिवकुमार वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के साथ समझौते पर सहमत हुए। हालांकि वो पांच साल के कार्यकाल की पहली छमाही के लिए सीएम पद चाहते थे।  

पार्टी आलाकमान को लगता था कि ऐसे न तो सिद्धारमैया और न ही डीकेएस अकेले शपथ ले सकते हैं। यह एक सामूहिक नेतृत्व है और शीर्ष नेतृत्व वन-मैन शो नहीं चाहता था। बातचीत चलती रही क्योंकि शिवकुमार मानने को तैयार नहीं थे।

हालाँकि, डीके शिवकुमार की ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान इस खबर को लिखे जाने तक नहीं आया है कि क्या उन्होंने इस ऑफर को स्वीकार कर लिया है। शीर्ष पद पर सिद्धारमैया के लिए दूसरे कार्यकाल पर विचार के साथ कांग्रेस शिवकुमार को राजी करने के लिए कांग्रेस की कोशिश रात को जोर पकड़ गई थी।
सूत्रों ने कहा कि पहला ऑफर डीके को उनकी वर्तमान जिम्मेदारी के साथ-साथ राज्य की पार्टी यूनिट का नेतृत्व करने और राज्य का इकलौता उपमुख्यमंत्री पद का था। उन्हें उनकी पसंद के छह मंत्रालयों की भी पेशकश की गई थी।  
दूसरे ऑफर के तौर पर शिवकुमार और सिद्धारमैया के बीच सत्ता का बंटवारा। यानी इसके तहत, सिद्धारमैया को दो साल के लिए सीएम पद मिलना था, और तीन साल के लिए शिवकुमार को उनके मातहत काम करना था। लेकिन सूत्रों ने कहा कि न तो डीके और न ही सिद्धारमैया दूसरे स्थान के लिए तैयार थे।
कर्नाटक से और खबरें
डीके शिवकुमार पिछले चार वर्षों में अपने काम का हवाला देते हुए सीएम पद पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने याद दिलाया कि कैसे विधायकों का एक समूह चार साल पहले एचडी कुमारस्वामी के साथ गठबंधन सरकार को गिराने के बाद पार्टी को मुश्किल में डाल गया था। उन्होंने पार्टी को फिर से खड़ा किया। फिर इसे भारी जनादेश की ओर ले गए। पिछले हफ्ते विधानसभा चुनाव के नतीजों ने सारी चीजें स्पष्ट कर दीं।
बहरहाल, पूरी उम्मीद है कि खड़गे फॉर्मूले के तहत सिद्धरमैया को शाम को विधायक दल का नेता चुन लिया जाएगा। बता दें कि 13 मई को आए नतीजों में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला है, उसके जीते हुए विधायकों की संख्या 135 है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें