loader

केरल: धर्मसभा में सीरियल धमाके से 1 की मौत, कई घायल; NIA जाँच

केरल के कोच्चि में रविवार सुबह कलामासेरी के एक कन्वेंशन सेंटर में हुए विस्फोटों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए। कुछ घायलों की स्थिति गंभीर है। यह घटना कलामासेरी में ज़मरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में यहोवा विटनेस सभा में हुई। कार्यक्रम में राज्य भर से लगभग 2,500 लोग प्रार्थना सभा के लिए जुटे थे। पुलिस ने कहा कि ईसाई संप्रदाय की प्रार्थना सभा में सिलसिलेवार विस्फोटों के बाद पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जाँच के लिए एनआईए की टीम पहुँची है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मीडिया को बताया कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और पुलिस ने इसे बहुत गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा है कि राज्य के डीजीपी समेत वरिष्ठ अधिकारी कोच्चि चले गए हैं। उन्होंने कहा है कि घायलों में दो की हालत गंभीर है।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस के हवाले से इंडिया टुडे की रिपोर्ट में कहा गया है कि सुबह क़रीब नौ बजे विस्फोट हुआ और पुलिस सहायता के लिए एक फोन आया। विस्फोट के बाद अग्नि बचाव दल और पुलिस कर्मियों ने बड़ी संख्या में लोगों को घटनास्थल से निकाला।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'विस्फोट प्रार्थना सत्र शुरू होने के पांच मिनट बाद हुआ। कन्वेंशन हॉल के मंच पर सिलसिलेवार धमाके हुए जिसमें करीब 2,000 लोग मौजूद थे। तीन दिवसीय सम्मेलन शुक्रवार को शुरू हुआ और रविवार को समाप्त होने वाला था।'

पुलिस ने कन्वेंशन सेंटर को सील कर दिया है और विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और पूरे केरल में पूरे बल को अलर्ट पर रखा गया है।

विस्फोट का कारण अभी तक पता नहीं चला है और अब इसकी जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा की जाएगी। एजेंसी की फॉरेंसिक टीम पहले ही मौके पर पहुंच चुकी है और सबूत इकट्ठा कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने कहा है कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि आईईडी यानी इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस जैसे किसी आग लगाने वाले उपकरण के इस्तेमाल से विस्फोट हुआ। एक अधिकारी ने कहा कि विस्फोटक सामग्री की निर्णायक पहचान विस्तृत फोरेंसिक जांच के बाद की जाएगी। विस्फोट के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की एक टीम दिल्ली से दो वरिष्ठ अधिकारियों के साथ केरल रवाना हुई। 

केरल से और ख़बरें

घटना के बाद सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में कन्वेंशन सेंटर के अंदर हुए विस्फोट के बाद विचलित करने वाले दृश्य देखे जा सकते हैं। हॉल के अंदर कई जगह आग लगी हुई दिखती है। लोग डर के मारे चिल्ला रहे हैं। 

एक रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने छुट्टी पर गए डॉक्टरों समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को तुरंत लौटने का निर्देश दिया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के निदेशक और चिकित्सा शिक्षा विभाग के निदेशक को कलामासेरी में विस्फोट में घायल हुए लोगों को सर्वोत्तम उपचार करने को कहा है।

यूपी में हाई अलर्ट

केरल में बम धमाके के बाद उत्तर प्रदेश ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है, वहीं आतंकवाद निरोधी दस्ते को भी अलर्ट कर दिया गया है। पिछले दिनों मिले नए इनपुट की जांच के लिए एटीएस की टीमों को लगाया गया है।

अधिकारियों ने इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध से संबंधित सभी कार्यक्रमों की बारीकी से निगरानी करने के आदेश भी दिए हैं। कानपुर, मेरठ, वाराणसी, अलीगढ, लखनऊ, हापुड़, बागपत, बरेली, रामपुर और आगरा समेत जिलों में विशेष निगरानी रखने के आदेश दिये गये हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें