loader

एनडीए को बहुमत नहीं, 252 सीटें मिलेंगी, टाइम्स नाउ-वीएमआर सर्वे

यदि आज लोकसभा चुनाव हों तो बीजेपी अगुआई वाला गठबंधन एनडीए बहुमत हासिल नहीं कर पाएगा। वह बहुमत से 20 सीट पीछे रह जाएगा, यानी उसके सीटों की संख्या 252 पर सिमट जाएगी। टाइम्स नाउ-वीएमआर ने अपने चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में यह पाया है। 
NDA wont get majority in election 2019, says Times Now VMR Opinion Poll - Satya Hindi
इस महीने की 14 से 25 तारीख के बीच किए गए ओपिनियन पोल से यह भी पता चलता है कि कांंग्रेस की अगुआई वाला गठबंधन यूपीए 147 सीटें ही जीत पाएगा, यानी बहुमत उसे भी नहीं मिलेगा। ऐसे में छोटे दलों की भूमिका बहुत ही अहम हो जाएगी। एनडीए और यूपीए के बाहर के दल 144 सीटों पर कब्जा जमा लेंगे। 

यूपी में एनडीए को लगेगा झटका

इस सवेक्षण के मुताबिक़, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ गठबंधन को ज़बरदस्त झटका लग सकता है। कुल 80 सांसद देने वाले इस राज्य में एनडीए को महज 27 सीटें मिल पाएँगी, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में उसे 73 सीटें मिली थीं, यानी उसे 46 सीटों का नुक़सान होगा। 
NDA wont get majority in election 2019, says Times Now VMR Opinion Poll - Satya Hindi

राजस्थान नें एनडीए को कम सीटें

इस सर्वेक्षण पर भरोसा करें तो एनडीए को राजस्थान में भी घाटा होगा। इस राज्य में एनडीए को कुल 17 सीटें मिल सकती हैं, यानी उसे 8 सीटों का नुक़सान हो सकता है। 
NDA wont get majority in election 2019, says Times Now VMR Opinion Poll - Satya Hindi

बिहार भी हाथ से बाहर

टाइम्स नाउ-वीएमआर ओपिनियन पोल के अनुसार, बीजेपी अगुआई वाले गठबंधन की स्थिति बिहार में भी बहुत अच्छी नहीं होगी और वह राज्य भी उसके हाथ से बाहर निकल जाएगा, यानी उसे पहले से कम सीटें मिलेंगी। बिहार में एनडीए को 25 सीटें मिलेंगी, यानी पिछले चुनाव से पाँच कम। दूसरी ओर, इस राज्य में कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए की स्थिति सुधरेगी। वहाँ उसे 15 सीटें मिलेंगी, जबकि पिछले चुनाव में उसे 10 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा थाा। 
NDA wont get majority in election 2019, says Times Now VMR Opinion Poll - Satya Hindi

बंगाल में बीजेपी की बहार?

पश्चिम बंगाल में सबसे आगे राज्य का सत्तारूढ़ दल रहेगा। वहां तृणमूल कांग्रेस सबसे ज़्यादा 32 सीटों पर कब्जा कर लेगी। लेकिन टाइम्स नाउ-वीएमआर ओपिनियन पोल के मुताबिक़, यहां बीजेपी की स्थिति में ज़बरदस्त सुधार। यहां उसे 9 सीटें मिलने के आसार हैं। यानी पिछले चुनाव के 2 की तुलना में 7 सीटें अधिक मिलेंगी। इस सर्वे के मुताबिक़ तो कांग्रेस को सिर्फ़ एक सीट मिलेगी जबकि वाम दलों का खाता भी नहीं खुल पाएगा। 

NDA wont get majority in election 2019, says Times Now VMR Opinion Poll - Satya Hindi

ओड़ीशा में एनडीए को बढ़त

इसी तरह ओड़ीशा में भी एनडीए को ज़बरदस्त कामायबी मिलने के संकेत हैं। सर्वे में पाया गया है कि इस राज्य की बीजेपी को 13 सीटें मिल सकती हैं। यह पिछले चुनाव में मिली सीटों से 12 सीटें ज़्यादा है। राज्य के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के सांसदों की तादाद 20 से घट कर 8 हो जाएगी, यानी उसे 12 सीटें कम मिलने के आसार हैं। 
NDA wont get majority in election 2019, says Times Now VMR Opinion Poll - Satya Hindi

अगले आम चुनाव को लेकर यह अब तक का चौथा ओपिनियन पोल है। इसके पहले इंडिया टीवी-सीएनएक्स, इंडिया टुडे-कार्वी और एबीपी न्यूज़-सी वोटर ने चुनाव पूर्व सर्वेक्षण किए हैं। इन चारों सर्वेक्षणों से एक बात बिल्कुल साफ़ है कि सत्तारूढ़ बीजेपी और उसकी अगुआई वाले गठबंधन एनडीए को बहुमत नहीं मिलने जा रहा है। यह भी साफ़ संकेत है कि विपक्षी गठबंधन यूपीए को भी बहुमत हासिल नहीं होने जा रहा है। त्रिशंकु लोकसभा बनने का आसार बिल्कुल स्पष्ट हैं। ऐसे में छोटे और स्थानीय दलों की भूमिका बहुत ही अहम हो जाएगी और उनके समर्थन के बग़ैर किसी गठबंधन की सरकार नहीं बनने जा रही है, यानी वे एक तरह से 'किंगमेकर' की भूमिका में होंगे। 

एनडीए को 94 सीटों का घाटा 

अब तक हुए चारों ओपिनियन पोल का औसत यह है कि एनडीए को 242 सीटें, यूपीए को 156 और अन्य दलों को 145 सीटें मिलने के आसार हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने बूते बहुमत का आँकड़ा पार कर लिया था। बीजेपी को तब 282 सीटें मिली थीं और एनडीए का आँकड़ा 336 का था। साफ़ है, इस बार एनडीए को 94 सीटों का घाटा होने का अनुमान है। वह बहुमत से 30 सीट पीछे रह सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें