loader

2019 चुनाव में एनडीए को बहुमत नहीं, इंडिया टीवी ओपिनियन पोल का दावा

इंडिया टीवी-सीएनएक्स की ओर से कराए गए ओपिनियन पोल पर भरोसा किया जाए तो अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को तो बहुमत नहीं ही मिलेगा, तमाम सहयोगी दलों के साथ मिल कर भी वह सरकार बनाने के लिए ज़रूरी तादाद में सीटें नहीं जीत पाएगी। ख़ुद बीजेपी 211 सीटों पर सिमट जाएगी और पूरे एनडीए के पास 245 सांसद ही होंगे। 543 सांसदोें वाले लोकसभा में बहुमत के लिए 273 सीटों की ज़रूरत होगी।  

इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे में पाया गया है कि विपक्षी दलों  का गठबंधन यूपीए 146 सीटों पर सिमट कर रह जाएगा। जबकि अन्य को 152 सीटें मिलेंगी।  
no majority to bjp in 2019 general elections, claims india tv opinion poll - Satya Hindi

क्या होगा सबसे बड़े राज्य में?

इस ओपिनियन पोल के अनुसार सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ दल को 80 में से सिर्फ 28 सीटों पर ही संतोष करना होगा। यह 2014 में उसे मिले 71 सीटों से 43 सीटें कम हैं। सपा-बसपा गठबंधन को सबसे बड़े राज्य में 47 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस समेत अन्य दल 5 सीटों पर सिमट जाएँगे। 
no majority to bjp in 2019 general elections, claims india tv opinion poll - Satya Hindi
बिहार में सत्तारूढ़ गठबंधन की हालत इससे बेहतर होगी। इस सर्वे के अनुसार इस गठजोड़ को वहां 40 में से 27 सीटें मिलेंगी जबकि राष्ट्रीय जनता दल और उसके सहयोगी 13 सीट पर काबिज हो जाएँगे। 

केरल में क्या होगा?

केरल में लोकसभा की 20 सीटों पर चुनाव होंगे। सर्वे के मुताबिक़, इसमें से सबसे अधिक 8 सीटें कांग्रेस की झोली में जाएँगी जबकि वामपंथी दल 5 सीटों पर कब्जा कर लेंगे, बीजेपी एक सीट निकाल लेगी जबकि बाकी बची 6 सीटों पर अन्य की जीत होगी। 

पश्चिम बंगाल में बड़ा उलटफेर

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के अनुसार, पश्चिम बंगाल में बड़े पैमाने पर उलटफेर की संभावना है और बीजेपी यहां बहुत बड़ी कामयाबी हासिल कर सकती है। सर्वे का कहना है कि यहां बीजेपी को 10 सीटें मिलेंगी और तृणमूल कांग्रेस 26 सीटों पर जीत हासिल कर लेगी। वहीं, कांग्रेस को 4 सीटें मिलेंगी और वामपंथी दल दो पर सिमट कर रह जाएँगे। यह बहुत बड़ी बात इसलिए होगी कि अब तक बीजेपी को यहां इतनी सीटें नहीं मिली हैं और सीपीएम के लिए दो सीटें बहुत बड़े झटके की तरह होगी। 
no majority to bjp in 2019 general elections, claims india tv opinion poll - Satya Hindi

ओड़ीशा

ओपिनियन पोल पर भरोसा किया जाए तो ओड़ीशा की 21 लोकसभा सीटों में से सबसे ज़्यादा 13 सीटों पर वहां का सत्तारूढ़ दल बीजू जनता दल जीत हासिल कर लेगा, वहीं बीजेपी को 8 सीटें मिल जाएँगी। इसके हिसाब से तो वहां कांग्रेस का सूपड़ा ही साफ़ हो जाएगा। 
no majority to bjp in 2019 general elections, claims india tv opinion poll - Satya Hindi

तमिलनाडु में डीएमके का परचम

सर्वेे के अनुसार, तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से डीएमके को 21 और एआईए़डीएमके को 10 सीटें मिलेंगी। कांग्रेस सिर्फ़ 3 सीटों पर सिमट जाएगी और 5 सीटों पर अन्य जीतेंगे। यहां बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिलेगी। 

तेलंगाना

ओपिनियन पोल के अनुसार, तेलंगाना में राज्य की सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति 16 सीटों पर कब्जा कर लेगी जबकि एआईएमआईएम को 1 सीट पर जीत हासिल होगी। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक़ कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं होगी, तेलगु देशम पार्टी को भी कोई कामयाबी नहीं मिलेगी। इसके पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में वाईएसआर सबसे बड़ा दल बन कर उभरेगा और उसे 19 सीटें मिलेंगी। दूसरी ओर कांग्रेस को सिर्फ़ 2 और तेलगु देशम पार्टी को 4 सीटों पर जीत हासिल होगी। 

कर्नाटक में बीजेपी आगे

दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक से बीजेपी के लिए अच्छी ख़बर है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक़, उसे वहां 15 सीटें मिलेंगी जबकि जेडीएस को 4 और कांग्रेस को 9 सीटें  मिलेंगी। 
no majority to bjp in 2019 general elections, claims india tv opinion poll - Satya Hindi

पंजाब में कांग्रेस की फ़तह

ओपिनियन पोल की मानें तो पंजाब में कांग्रेस की स्थिति बेहद मजबूत है। वहां 13 में से 7 सीटों पर पार्टी जीतती हुई दिखती है। अकाली दल को 5 और  आम आदमी पार्टी को 1 सीट पर जीत हासिल हो सकती है। लेकिन, बीजेपी का हाथ खाली रहेगा, यानी वह एक भी सीट नहीं निकाल पाएगी। 
no majority to bjp in 2019 general elections, claims india tv opinion poll - Satya Hindi

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी और नैशनल कॉन्फ्रेंस को 2-2 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस और पीडीपी को 1-1 सीट पर ही संतोष करना होगा। दिल्ली की 7 सीटों में से 5 पर बीजेपी जीत सकती है जबकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को 1-1 सीट मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश से बीजेपी के लिए अच्छी ख़बर है। पोल का कहना है कि वहां वह सभी 4 सीटें जीत लेगी। 
यह ओपिनियन पोल कितना सही साबित होगा, यह कहना अभी मुश्किल है। पर यह तो साफ़ है कि बीेजपी के लिए स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। उसके तमाम साथी एक-एक कर साथ छोड़ रहे हैं, उस पर आरएसएस और विश्व हिन्दू परिषद का दबाव बढ़ रहा है। ऐसे संकेत बार बार मिल रहे है कि जनता अब सत्तारूढ़ दल के साथ उस तरह नहीं है, जैसा पहले थी। दूसरी ओर कांग्रेस आक्रामक हो रही है, राहुल गाँधी प्रभावी नेता बन कर उभर रहे हैं और विपक्षी दल आपसी तालमेल कर रहे हैं। ऐसे में आगे का रास्ता बहुत साफ नहीं होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें