loader

क्या प्रियंका को अमेठी में राहुल की हार का डर सता रहा है?

पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा को डर है कि इस बार अमेठी में उनकी ग़ैर-मौजूदगी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की मुश्किलें बढ़ सकती है। लिहाज़ा दो दिन के लिए अमेठी दौरे पर गईंं प्रियंका गाँधी ने बंद कमरे में बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाकर उन्हें ख़ास नसीहत दी है। क़रीब 2,000 कार्यकर्ताओं की इस बैठक में प्रियंका गाँधी ने कहा है कि इस बार वह पिछले तीन चुनाव की तरह अमेठी में ज़्यादा वक़्त नहीं दे पाएँगी। लिहाज़ा इस बार राहुल जी को जिताने की ज़िम्मेदारी पूरी तरह कार्यकर्ताओं के कंधों पर है।

ताज़ा ख़बरें

अमेठी लोकसभा क्षेत्र के मुसाफ़िरख़ाना के ए. एच. इंटर कॉलेज में क़रीब 6 घंटे चली बूथ कार्यकर्ताओं की बैठक में प्रियंका गाँधी ने अमेठी की चुनावी रणनीति पर विस्तार से चर्चा की। इस बैठक में शामिल हुए 1962 बूथ कार्यकर्ताओं से प्रियंका ने ब्लॉकवार मुलाक़ात करके पूरे लोकसभा क्षेत्र के सियासी हालात का जायजा लिया।

यह पहली बार है कि प्रियंका ने सभी ब्लॉक के बूथ कार्यकर्ताओं की एक साथ बैठक ली है। इससे पहले वे हर ब्लॉक में एक-एक दिन जाकर बैठक करती रही हैं।

इस बैठक में शामिल कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने 'सत्य हिंदी' को फ़ोन पर बताया कि बैठक में प्रियंका ने कहा, 'राहुल जी ने मुझे पार्टी में महासचिव बनाकर बड़ी ज़िम्मेदारी दी है। लिहाज़ा इस बार मैं एक दिन में एक ब्लॉक का वक़्त नहीं निकाल पाऊँगी। मुझे प्रचार के लिए देश के दूसरे हिस्सों में भी जाना है। इसलिए इस बार राहुल जी का चुनाव पूरी तरह आप लोगों को ही संभालना है।'

इशारों में स्मृति पर हमला

कांग्रेस के कार्यकर्ता के मुताबिक़ प्रियंका थोड़ा भावुक भी हुईंं और बोलींं, 'बचपन से मैं और राहुल जी यहाँ आ रहे हैं। अमेठी हमारा घर-परिवार है। कुछ लोग यहाँ चुनाव लड़ने आते हैं और दिन भर में  चार घण्टे रहकर लौट जाते हैं। अमेठी की जनता के साथ यह सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है। दिल से नहीं राजनीति के कारण ये लोग अमेठी आते हैं।' हालाँकि यह कहते हुए प्रियंका ने किसी का नाम नहीं लिया। लेकिन साफ़ है कि उनका इशारा स्मृति ईरानी की तरफ़ था। ग़ौरतलब है कि स्मृति ईरानी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में यहाँ राहुल को कड़ी टक्कर दी थी। उसके बाद से स्मृति ईरानी लगातार अमेठी का दौरा करती रही हैं। 

दरअसल, बीजेपी राहुल को उनकी इस परंपरागत सीट पर स्मृति ईरानी के सहारे ठीक उसी तरह हराना चाहती है जैसे 1984 में कांग्रेस ने अटल बिहारी वाजपेयी को ग्वालियर सीट पर माधवराव सिंधिया को उनके मुक़ाबले खड़ा करके हराया था।

पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी को जिताने के लिए तब प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की हैसियत से नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के आख़िरी दिनों में यहाँ बड़ी रैली की थी। हाल ही में चुनाव का एलान होने से पहले भी नरेंद्र मोदी ने अमेठी में बड़ी रैली करके नेहरू-गाँधी परिवार पर ज़ोरदार हमला बोला था। अमेठी में पिछले पाँच साल स्मृति ईरानी की लगातार सक्रियता और पीएम नरेंद्र मोदी की यहाँ रैली करना साफ़ इशारा करता है कि वह हर क़ीमत पर यहाँ राहुल गाँधी को हराना चाहते हैं। इसका अंदेशा कांग्रेस और प्रियंका को बख़ूबी है। इसीलिए प्रियंका ने कार्यकर्ताओं से कहा, 'आप लोगों ने हर बार अपने परिवार को चुना है, इस बार भी आप अपने परिवार को चुनिए। प्रियंका गाँधी ने कार्यकर्ताओं पर भरोसा जताते हुए कहा, 'ये चुनाव आप लड़ते हैं। मुझे आप पर पूरा भरोसा है। इस बार आपको और ताक़त से लड़ना है और राहुल जी को जिताना है।'

प्रियंका संभालती हैं राहुल के प्रचार की कमान

2004 में राहुल ने पहली बार अमेठी से लोकसभा का चुनाव लड़ा था। तभी से प्रियंका गाँधी हफ़्ता-दस दिन अमेठी में रहकर उनके चुनाव प्रचार की कमान संभालती रही हैं और उन्हें जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती रही हैं। अमेठी और रायबरेली में बूथ लेवल तक कार्यकर्ताओं का संगठन बनाने में प्रियंका की बड़ी भूमिका रही है। वहाँ के कार्यकर्ता उनके साथ काफ़ी घुले-मिले हुए हैं। यहाँ के कार्यकर्ताओं के लिए राहुल से ज़्यादा प्रियंका की बात मायने रखती है।

चुनाव 2019 से और ख़बरें

तीन चुनावों में बीजेपी का जनाधार बढ़ा

दरअसल, प्रियंका का डर निराधार नहीं है। पिछले तीन चुनावों के नतीजों पर नज़र डालें तो साफ़ लगता है कि यहाँ धीरे-धीरे बीजेपी ने अपना जनाधार बढ़ाया है। पिछले चुनाव में जब बीजेपी ने स्मृति ईरानी को राहुल गाँधी के ख़िलाफ़ मैदान में उतारा था तो शुरू में लगता था कि शायद वह कोई ख़ास असर नहीं दिखा पाएँगी। लेकिन मतदान आते-आते स्मृति ईरानी ने राहुल गाँधी की जड़ें हिला दी थींं। पिछले चुनाव के मुक़ाबले राहुल गाँधी को वोट भी कम मिले थे और उनकी जीत भी कम अंतर से हुई थी। राहुल गाँधी को 4,08651 यानी 46.71 फ़ीसदी वोट मिले थे। वहीं स्मृति ईरानी को 3,00748 यानी 34.38 फ़ीसदी वोट मिले थे। बीएसपी के उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रताप सिंह को 57,716 और आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास को 25,527 वोट मिले थे। इस बार आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं है। लिहाज़ा बीजेपी को लगता है कि पिछले चुनाव में स्मृति ईरानी और राहुल गाँधी के बीच एक लाख वोटों के अंतर को पाटा जा सकता है। बीजेपी यहाँ पूरी ताक़त झोंकने के मंसूबे बना रही है।

सम्बंधित खबरें

क्या रहा है वोटों का गणित?

साल 2004 में जब राहुल ने पहली बार अमेठी से चुनाव लड़ा था तब उन्हें 3,90,179 यानी कुल 66.18 फ़ीसदी वोट मिले थे। बीएसपी के उम्मीदवार चंद्र प्रकाश मिश्रा 99,326 वोट पाकर दूसरे नंबर पर थे और बीजेपी के राम विलास वेदांती महज़ 55,438 रनों पर सिमट गए थे। इसी तरह 2009 में राहुल 4,64,195 वोट यानी 71.78 फ़ीसदी वोट पाकर जीते थे। तब बीएसपी के उम्मीदवार 93,997 वोट पाकर दूसरे नंबर पर थे और बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह महज़ 37,570 वोटों पर सिमट गए थे। साल 2014 के चुनाव में स्मृति ईरानी ने बीजेपी के हक़ में तीन लाख से ज़्यादा वोट बटोरे और 2009 के मुक़ाबले वोटों के प्रतिशत को 5.81 से बढ़ाकर 34.38 तक ले गईंं। इस बार बीजेपी ने स्मृति ईरानी के सहारे राहुल गाँधी को हराने की ठान रखी है।

प्रियंका फ़िक्रमंद क्यों?

ग़ौरतलब है कि गाँधी-नेहरू परिवार को अमेठी में पहली बार में ही हार का मुँह देखना पड़ा था। साल 1977 में अमेठी से संजय गाँधी अपना पहला ही चुनाव हार गए थे। साल 1998 में बीजेपी ने संजय सिंह को यहाँ सोनिया गाँधी परिवार के बेहद नज़दीकी कैप्टन सतीश शर्मा के ख़िलाफ़ उतारा था और बीजेपी जीत गयी थी। बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में इसी तरह का करिश्मा दोहराने की कोशिश कर रही है। बीजेपी की इन्हीं कोशिशों के चलते प्रियंका गाँधी राहुल के जीत को लेकर बेहद फ़िक्रमंद हैं। अगर पिछली बार की तरह इस बार भी स्मृति ईरानी अमेठी में डेरा डाल कर बैठ गईंं तो मतदान से पहले प्रियंका गाँधी को भी दो-चार दिनों के लिए यहाँ आना पड़ सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ़ अंसारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें