loader

कांग्रेस ने कहा, सत्ता में आई तो ट्रिपल तलाक़ क़ानून ख़त्म करेंगे

कांग्रेस ने कहा है कि अगर वह सत्ता में आई तो ट्रिपल तलाक़ पर बने क़ानून को ख़त्म कर देगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की मौज़ूदगी में यह बात महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव ने कही। सुष्मिता अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से नई दिल्ली में आयोजित अल्पसंख्यक सम्मेलन में बोल रही थीं।
सम्मेलन में मौजूद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा, ‘2019 में हम नरेंद्र मोदी, आरएसएस और बीजेपी को हराएँगे।’ राहुल ने कहा कि यह देश किसी जाति, भाषा, धर्म के व्यक्ति का नहीं है बल्कि हिंदुस्तान के हर एक व्यक्ति का है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 5 साल तक नरेंद्र मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों को उजागर किया है।
राहुल ने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी को चुनौती देता हूँ कि वे मुझसे बहस कर लें। राहुल ने कहा कि आरएसएस देश को नागपुर से चलाना चाहता है। मोदी इसके चेहरे हैं और मोहन भागवत के पास इसका रिमोट कंट्रोल है। राहुल ने कहा कि बीजेपी देश के सभी संवैधानिक संस्थाओं पर आक्रमण कर रही है और ख़ुद को देश से ऊपर समझती है। 

उन्होंने कांग्रेस नेताओं के नाम गिनाते हुए कहा कि आज़ादी की लड़ाई में कांग्रेस पार्टी के लोगों का योगदान रहा लेकिन बीजेपी का इसमें कोई योगदान नहीं है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग कायर हैं। 

बता दें कि तीन तलाक़ के मुद्दे पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच लगातार वाकयुद्ध होता रहा है। मुसलिम समुदाय में तीन तलाक़ प्रथा को ख़त्‍म करने के लिए केंद्र सरकार की ओर लाया गया तीन तलाक़ विधेयक लोकसभा में पास हो चुका है। तब इस विधेयक के पक्ष में 245 जबकि विपक्ष में 11 वोट पड़े थे। 

सरकार का कहना है कि ट्रिपल तलाक़ विधेयक इंसानियत और इंसाफ़ के बारे में है और इस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। जबकि विपक्ष का कहना है कि इस बिल के प्रावधान अंसवैधानिक हैं। 

विधेयक पर लोकसभा में हुई चर्चा के दौरान क़ानून मंत्री ने कहा था कि दुनिया के 20 इस्लामिक देशों ने तीन तलाक़ पर प्रतिबंध लगा दिया है तो भारत जैसे सेक्युलर देश में ऐसा क्यों नहीं हो सकता। उन्होंने कहा था कि इसे राजनीति के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने एक बार में तीन तलाक़ को ग़ैरक़ानूनी और असंवैधानिक क़रार दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें