loader

सपा-बसपा में सीट बँटवारे का मसला सुलझने लगा, बसपा के कई प्रभारी घोषित

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन में सीटों का पेच सुलझने लगा है। यूपी की आरक्षित सीटों का बड़ा हिस्सा बसपा के खाते में गया है। लोकसभा की क़रीब दो दर्ज़न सीटों पर बसपा ने अपने प्रभारी घोषित कर दिए हैं। सपा में भी सीटों को लेकर अंदरखाने काफी कुछ तय हो चुका है जिसका एलान एक-दो दिन में कर दिया जाएगा।

लोकसभा की 17 आरक्षित सीटों में से 10 पर बसपा जबकि 7 पर सपा चुनाव लड़ेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सीटों में ज़्यादातर बसपा को दिए जाने पर भी सहमति बन चुकी है। बसपा ने बुधवार सुबह यूपी की कई लोकसभा सीटों पर प्रभारी तय कर दिए हैं। सामान्य तौर पर लोकसभा प्रभारी को ही बसपा चुनाव में प्रत्याशी बनाती है। 

राजधानी लखनऊ से लगी हुई मोहनलालगंज लोकसभा सीट से बसपा ने सी. एल. वर्मा को प्रभारी घोषित किया है। एक समय में बसपा के कद्दावर नेता रहे नसीमुद्दीन सिद्दीकी के निजी सचिव रहे सी. एल. वर्मा को मोहनलालगंज में कई बड़े पासी समाज के नेताओं को दरकिनार कर तरजीह दी गई है।

बसपा के सूत्रों से मिली ख़बरों के मुताबिक़, मेरठ से याक़ूब क़ुरैशी, गौतमबुद्ध नगर से संजय भाटी, आगरा से मनोज सोनी, अकबरपुर से रामजी शुक्ल, मछलीशहर से टी. राम, ग़ाज़ीपुर से अफ़ज़ाल अंसारी,  भदोही से रंगनाथ मिश्रा, मिश्रिख से विजय कुमार,  सहारनपुर से हाज़ी फज़लुर्रहमान, अमरोहा से ज़ियाउद्दीन, बिज़नौर से इक़बाल अहमद, फतेहपुर सीकरी से सीमा उपाध्याय, अंबेडकर नगर से राकेश पांडेय को लोकसभा क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया है।

उधर, मंगलवार रात को सपा मुखिया अखिलेश यादव की पार्टी के वरिष्ठ नेताओं रामगोपाल यादव और आज़म ख़ान से सीटों के बंटवारे और प्रत्याशियों को लेकर गहन चर्चा हुई है। सपा नेताओं ने लोकसभा टिकट पाने से वंचित रह जाने वाले नेताओं को अन्य दलों में जाने से रोकने की रणनीति पर भी बात की है।

सपा नेताओं का कहना है कि सीटों को लेकर जहाँ दोनों दल एक बार फिर से प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर सकते हैं वहीं प्रत्याशियों की सूची अलग-अलग जारी करेंगे।

बसपा की सूची में घोषित प्रभारी -

SP-BSP Alliance loksabha election 2019 uttar pradesh seat sharing mayawati akhilesh  - Satya Hindi
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें