loader

मप्रः नूपुर शर्मा का समर्थन करने पर बजरंग दल संयोजक पर हमला

नूपुर शर्मा का समर्थन करने पर मध्य प्रदेश के आगर मालवा में बजरंग दल के संयोजक को घेरकर कातिलाना हमला करने की वारदात सामने आयी है। हमले में गंभीर बजरंग दल के संयोजक को उज्जैन रेफर किया गया है। एक दर्जन से ज्यादा हमलावरों में से आठ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

नूपुर का समर्थन करने वाले पर हमले की मध्य प्रदेश में यह दूसरी बड़ी वारदात है। 

जानकारी के अनुसार घटनाक्रम बुधवार दोपहर का है। आगर मालवा के निकट उज्जैन रोड पर फलमालीपुरा में रहने वाले आयुष कुमार (26 वर्ष) पर 13 हथियारबंद लोगों की भीड़ ने हमला बोल दिया। 

ताज़ा ख़बरें

आयुष अपनी बाइक से जा रहे थे, तभी हमलावरों की टोली ने उन्हें रोका। रोकने के बाद हमलावरों ने आयुष की पिटाई शुरू कर दी। विरोध करने पर हमलावरों ने चाकू और वाहन के टायर खोलने वाले औजारों से हमले किए। 

बचाव का पूरा प्रयास करने के बाद भी आयुष बच नहीं पाये। उनके सिर पर चोट आयी। शरीर पर भी कई जगह चाकू लगे। लहुलूहान हो जाने के बाद जब आयुष जमीन पर गिर गये और भीड़ इकट्ठा होने लगी तो आरोपी भाग गये।

भीड़ और पुलिस ने आयुष को तत्काल अस्पताल पहुंचाया। हालत चिंताजनक होने पर डॉक्टरों ने उन्हें उज्जैन के लिये रेफर कर दिया। आयुष की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। उनका उपचार चल रहा है।

हमला करने वाले आरोपियों की पहचान अमल, अरबाज, आसिफ, सरफराज, चिकी, अम्मू मेवाती, अमन, सोहेल, मुन्ना मेवाती, सलमान, फिरदौस, समीर और साजिद के रूप में हुई है। सभी आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 307 सहित अन्य धाराओं में आगर मालवा पुलिस ने मुकदमा कायम किया है।

हिन्दूवादी संगठनों का प्रदर्शन

मामले के तूल पकड़ लेने और हिन्दूवादी संगठनों के सड़क पर उतरने के बाद पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने की कवायद तेज की। अब तक 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाकी फरार आरोपियों की तलाश सरगर्मी से पुलिस कर रही है।

सरकार ने चेताया

मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बातचीत में आठ आरोपियों को पकड़ लेने की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘मध्य प्रदेश शांति का टापू है। यहां किसी भी तरह की अशांति और सांप्रदायिक सौहार्द्र खराब करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।’

गृहमंत्री मिश्रा ने कहा, ‘हमले में शामिल आदतन अपराधियों और अन्य गंभीर वारदातों में लिप्त रहे आरोपियों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जायेगी।’ उन्होंने आरोपियों के अतिक्रमणों को तोड़ने का संकेत भी दिया।

‘नूपुर के समर्थन में बाइट देने पर हमला’

घटना में बुरी तरह जख्मी हुए बजरंग दल संयोजक आयुष ने बताया, ‘मैं बाइक से जा रहा था। 12-13 लड़कों ने मुझे हाथ दिखाकर रोका, फिर मुझसे मेरा नाम और बजरंग दल के संयोजक होने के बारे में पूछा। जब मैंने उन्हें हां कहा तो उन्होंने पूछा कि क्या तुमने नूपुर शर्मा के बारे में बाइट दी थी? जैसे ही मैंने हां कहा तो उन्होंने मुझ पर हमला कर दिया। वो कह रहे थे कि गला काट दो इसका। जान से मार दो इसे। उनके हाथ में तलवार थी, धारदार हथियार थे, टांगी (छोटी कुल्हाड़ी) थी, उन्होंने मुझे पत्थरों से भी मारा।’

धमकियों पर दिया था ज्ञापन

आयुष ने नूपुर शर्मा को दी जा रही धमकियों और उनका समर्थन करने पर लोगों पर हो रहे हमलों के खिलाफ 16 जून को ज्ञापन दिया था। वे पूरे मसले पर मुखर बने हुए थे। इसी बात से हमलावर नाराज थे और उन्होंने आयुष पर हमला कर दिया।

मध्य प्रदेश से और खबरें

सीहोर में भी हो चुका विवाद

सीहोर के रोहित सालवी ने 11 जून को नूपुर शर्मा का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया में पोस्ट डाली थी। कुछ लोग गणेश मंदिर के पास उसके घर पर मारपीट करने भी पहुंच गए थे। ये लोग पड़ोसी को रोहित समझकर जान से मारने की धमकी देकर भाग निकले। रोहित घर आया, तब उसके पड़ोसी ने बताया कि कुछ लोग उसे मारने आए थे, इसके बाद एक बार फिर वही लोग रोहित को डराने-धमकाने लगे। 

रोहित ने इसकी शिकायत थाना कोतवाली में की थी। पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर कस्बा निवासी साहिल और चार अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें