loader

उज्जैन: रणबीर-आलिया के खिलाफ विहिप का विरोध, एफआईआर दर्ज 

बॉलीवुड की मशहूर जोड़ी रणबीर कपूर और आलिया भट्ट उज्जैन में महाकाल के दर्शन नहीं कर पाये। बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के भारी विरोध की वजह से इस जोड़ी को बिना मत्था टेके उलटे पैर लौटना पड़ा। पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की है और मामले की जांच कर रही है। मामले पर सियासत भी आरंभ हो गई है।

बता दें, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट अपनी आने वाली फिल्म ब्रह्मास्त्र की सफलता की प्रार्थना के लिए मंगलवार शाम को महाकाल मंदिर के दर्शन करने उज्जैन पहुंचे थे। इस जोड़ी के आने की भनक लगते ही बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता लामंबद हो गये। आलिया-रणबीर का विरोध बीफ वाले एक बयान को लेकर हुआ। 

बजरंग दल के कार्यकर्ता काले झंडों के साथ महाकाल मंदिर के वीईआईपी गेट पर खडे़ हो गए। हालात ऐसे बने कि रणबीर और आलिया को भगवान महाकाल के दर्शन किए बिना ही लौटना पड़ा। 

ताज़ा ख़बरें

पुलिस को नहीं लगी भनक

बजरंग दल-विहिप द्वारा विरोध करने की भनक तक पुलिस को नहीं लगी। प्रोडक्शन टीम व अधिकारियों की गाड़ी तय समय पर प्रवेश द्वार से प्रवेश करने लगी तो हिंदू संगठनों ने नारेबाजी कर काले झंडे दिखाये और प्रदर्शन किया। 

Bajrang dal VHP protests against Ranbir Alia in ujjain - Satya Hindi

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकना चाहा तो बजरंग दल के कार्यकर्ताओं-पदाधिकारियों की पुलिस से जमकर बहस हुई। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को वहां से खदेड़ा। पूरी घटना महाकाल परिसर में सुरक्षा हेतु लगे कैमरों में कैद हो गई। 

मूवी की प्रोडक्शन टीम और डायरेक्टर अयान मुखर्जी ने जरूर  मंदिर के गर्भ गृह में बाबा महाकाल के दर्शन किए। लेकिन रणबीर और आलिया मंदिर के अंदर नहीं पहुंच पाए।

डायरेक्टर अयान मुखर्जी ने मीडिया से बाचतीत में कहा, ‘‘फिल्म के रिलीज होने से पहले बाबा के दर्शन करने की काफी इच्छा थी और वह दर्शन करके काफी खुश हैं। फिल्म की सक्सेस के लिए उन्होंने भगवान से मनोकामनाएं की हैं। दर्शन बहुत अच्छे से हुए।” अयान ने आलिया-रणबीर के विरोध प्रदर्शन से जुड़े प्रश्नों का कोई जवाब नहीं दिया। चुप्पी साधे रहे। 

एफआईआर दर्ज 

उधर, उज्जैन पुलिस ने उत्पात मचाने वाले हिंदूवादी संगठनों के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस मामले की विवेचना कर रही है। 

पूरे घटनाक्रम के वक्त एडिशनल एसपी, एडीएम, एसडीएम व तमाम अधिकारी मौजूद रहे। क्षेत्र के सीएसपी और थाना प्रभारी को भी कार्यकर्ताओं ने नहीं बख्शा। धक्का-मुक्की की। पुलिस ने विभिन्न धाराओं के अलावा शासकीय कार्य में बाधा की धारा भी विरोध प्रदर्शन करने वालों पर लगाई है। 

खुफिया तंत्र हुआ फेल!

हैरान करने वाली बात यह रही कि हिन्दूवादी संगठनों के लामबंद होने और विरोध जताने की तैयारियों की कोई भनक खुफिया तंत्र को नहीं लग सकी। पूरा घटनाक्रम हो गया। दोनों फिल्म स्टार्स को बिना दर्शन किये लौटना पड़ा। 

मध्य प्रदेश से और खबरें

राज्य में सियासत गर्माई

कमल नाथ सरकार में मंत्री रहे और मौजूदा वरिष्ठ कांग्रेस विधायक पी.सी.शर्मा ने पूरे घटनाक्रम पर क्षोभ व्यक्त किया है। शर्मा ने मीडिया से कहा, ‘ऐसे घटनाक्रम राज्य को बदनाम करते हैं। भाजपा और उसके अनुषांगिक संगठनों की कट्टरता को दर्शाते हैं। मंदिर में किसी को भी दर्शन न करने देना बड़ा अपराध है। सरकार के इशारे पर पुलिस ने न तो पहले रोका और ना ही उत्पात करने वालों पर समुचित कार्रवाई की।’

इधर, राज्य के गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा पूरे मसले पर लीपापोती करते नज़र आये। उन्होंने मीडिया से कहा, ‘किसी को भी दर्शन से नहीं रोका गया।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें