loader
फ़ोटो साभार: यू-ट्यूब स्क्रीन ग्रैब

भोपाल में 40 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी अफवाह निकली

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के 40 सीबीएससी स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी भरे ई-मेल से शुक्रवार को हड़कंप मचा गया। बम और डॉग स्क्वाड के साथ पुलिस ने दोपहर बाद तक स्कूलों में छानबीन करते हुए पसीना बहाया, लेकिन धमकी अफवाह निकली। स्कूलों में जांच में पुलिस को किसी भी तरह की कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। 

राजधानी के 40 सीबीसीएस स्कूलों को अलग-अलग मेल पहुंचे थे। इन मेल में स्कूल को दो पॉवरफुल बमों से उड़ा देने की धमकी दी गई थी। सीबीएससी टर्म टू की 10वीं की फाइनल की परीक्षाएं चल रही हैं। हरेक स्कूल में मेल की भाषावली एक सी थी। मेल को देखने के बाद स्कूल प्रबंधन सकते में आ गए।

ताज़ा ख़बरें

आनन-फानन में पुलिस को सूचनाएं दी गईं। सूचना मिलने के बाद पुलिस भी सकते में रही। ई मेल जिस पते से आया वह रशियन गर्ल के नाम से है। स्कूलों में बम और डॉग स्क्वॉड के साथ पुलिस बल एवं जांच दस्ते पहुंचे। बारीकी से स्कूलों के हर कोने को छाना गया। परीक्षा संचालन वाले स्कूलों में पैनिक न फैले और परीक्षा दे रहे बच्चे परेशान न हों, इस बात का भी ध्यान रखा गया।

पुलिस की छानबीन में किसी भी स्कूल में किसी भी प्रकार की संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। जांच-पड़ताल के बाद भोपाल के पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर ने एक बयान जारी कर कहा, ‘स्कूलों को बम से उड़ाने संबंधी मेल के बाद की गई जाँच में कुछ नहीं मिला है। धमकी झूठी निकली है।’

देउस्कर ने अपने बयान में यह भी बताया कि पूरा मामला साइबर क्राइम डिपार्टमेंट के हवाले कर दिया गया है। पता किया जा रहा है कि मेल कहां से आया और किसने स्कूलों को यह मेल किया।

सेंट जोसेफ को-एड स्कूल की जनसंपर्क अधिकारी वसुंधरा शर्मा ने ‘सत्य हिन्दी’ को बताया कि स्कूल के अधिकारिक मेल पर आज तड़के 3.55 पर मेल पहुंचा है। उन्होंने कहा कि चूंकि हमारा स्कूल सीबीएससी एग्जाम का सेंटर नहीं है, लिहाजा जब कार्यालय खुला तब हर दिन चेक होने वाले मेल को देखने के बाद धमकी भरा मेल सामने आया।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

वसुंधरा शर्मा ने कहा, ‘हमने तत्काल हबीबगंज पुलिस को सूचित किया। एसपी, सीएसपी और टीआई सहित अलग-अलग दस्ते (बम और डॉग स्क्वॉड) स्कूल परिसर में पहुंचे। दोपहर बाद तक हर कोने की जांच उन्होंने की। लेकिन कुछ भी नहीं निकला। एहितायन हमने सुरक्षा बढ़ा दी है।’

बता दें कि भोपाल में आज जिस तरह का मेल स्कूलों में पहुंचा इसी तरह का मेल बीती 8 अप्रैल को बेंगलुरु के स्कूलों में पहुंचा था। वहां भी छानबीन में कुछ नहीं मिला था।

भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि मेल सीबीएससी और मिशनरी स्कूलों में ही पहुंचे हैं। मध्य प्रदेश सरकार अथवा एमपी बोर्ड के स्कूलों को मेल मिलने की सूचना सामने नहीं आयी है। 

ख़ास ख़बरें

ई-मेल आईडी डिलीट कर दी गई!

जिस मेल आईडी से स्कूलों को मेल किया गया उसका मेल एड्रेस aleksandtrebuna@gmail.com है। इस मेल को गूगल पर जाकर सर्च किया गया तो इस आईडी से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। माना जा रहा है कि ई-मेल आईडी डिलीट कर दी गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें