loader

मारपीट केस में दिग्विजय सिंह सहित छह को 1-1 साल कैद, जुर्माना

मारपीट के एक 11 साल पुराने मामले में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा के सदस्य दिग्विजय सिंह समेत छह कांग्रेसियों को इंदौर जिला अदालत ने एक-एक साल की जेल तथा जुर्माने की सजा सुनाई है। दिग्विजय सिंह ने कहा है, ‘यह पूरा मामला झूठ की बुनियाद पर टिका हुआ है। इसके ख़िलाफ़ अपील करूँगा।’

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह शनिवार को केस में उपस्थित होने के लिए इंदौर पहुंचे हुए थे। इंदौर जिला अदालत के कोर्ट नंबर 30 में न्यायाधीश मुकेश नाथ ने अपना फ़ैसला दिया।

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि 17 जुलाई 2011 को उज्जैन में हुए दिग्विजय सिंह के एक कार्यक्रम में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता पहुंचे थे। उन्होंने कार्यक्रम का विरोध किया था। उत्पात मचाया था। दिग्विजय सिंह को काले झंडे दिखाये गये थे। 

कांग्रेसियों ने भाजयुमो कार्यकर्ताओं का विरोध किया था। दोनों दलों के नेताओं-कार्यकर्ताओं के बीच झड़प और मारपीट हुई थी। कई लोग घायल हुए थे। संबंधित क्षेत्र के थाने में उभयपक्षीय मामले दर्ज हुए थे।

साल 2011 में हुए घटनाक्रम से जुड़ा यह केस इंदौर जिला कोर्ट में चल रहा था। तमाम बयान और प्रमाण पेश किये गये थे।

जिला अदालत के न्यायाधीश श्रीनाथ ने शनिवार शाम को दिए गए अपने निर्णय में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू, दिलीप चौधरी, जय सिंह दरबार, असलम लाला और अनंत नारायण मीणा को एक-एक साल की सजा और पांच-पांच हजार रुपए के जुर्माने से दंडित किया। इस मामले में तीन अन्य आरोपियों को कोर्ट ने साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया है।

कोर्ट ने देर शाम सभी दोषियों को 25-25 हजार रुपए के मुचलके पर जमानत भी दे दी।

कोर्ट द्वारा सुनाये गये फ़ैसले और फिर दी गई जमानत के ठीक बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मीडिया को दी गई अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ‘यह झूठा मामला है।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

सिंह ने आरोप लगाया कि वह मारपीट में शामिल नहीं रहे थे। उभयपक्षीय रिपोर्ट के दौरान भी उनका नाम नहीं था। सरकार के दबाव में बाद में एफआईआर में उनका नाम जोड़ दिया गया था। सिंह ने कहा, ‘माननीय कोर्ट द्वारा दी गई सजा के खिलाफ अपर कोर्ट में अपील करूँगा।’

दिग्विजय सिंह पर आरोप लगा था

उज्जैन की 17 जुलाई 2011 की इस घटना में भाजयुमो के नेता अमय आप्टे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। भाजयुमो नेता पर जानलेवा हमले की कोशिश का प्रकरण कांग्रेसियों के ख़िलाफ़ दर्ज हुआ था। आरोप था कि मारपीट में दिग्विजय सिंह भी शामिल रहे थे।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू, तराना के तत्कालीन विधायक महेश परमार, दिलीप चौधरी, जय सिंह दरबार, असलम लाला, अनंत नारायण मीणा, मुकेश भाटी और हेमंत चौहान को आरोपी बनाया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें