loader

फॉक्सकॉन पर फडणवीस की सफाई, एमवीए पर हमला

वेदांता फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर प्लांट महाराष्ट्र से गुजरात शिफ्ट होने पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सफाई पेश की है और साथ एमवीए सरकार पर निशाना भी साधा है। उन्होंने एमवीए की पूर्व सरकार पर कमीशनखोरी का आरोप लगाया तो शिवसेना ने उनसे सबूत मांगे। रूस दौरे से लौटने के बाद फडणवीस ने लघु उद्योग भारती के एक कार्यक्रम में महा विकास आघाडी सरकार के मंत्रियों पर बड़ी-बड़ी कंपनियों से 10 फीसदी कमीशन मांगने का आरोप लगाया है। फडणवीस ने वेदांता फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर प्लांट के शिफ्ट होने पर कहा कि गुजरात पाकिस्तान का हिस्सा नहीं है, हमारे देश का ही एक अहम राज्य है इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। 

वेदांता फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर प्लांट के शिफ्ट होने का मामला लगातार तूल पकड़ता ही जा रहा है। जिस समय वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने सेमीकंडक्टर प्लांट के महाराष्ट्र से गुजरात शिफ्ट करने का ऐलान किया था उस समय महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस रूस के दौरे पर थे। हालांकि वहां से देवेंद्र फडणवीस ने एक बयान जारी करके वेदांता द्वारा लिए गए फैसले का स्वागत किया था। लेकिन जैसे ही फडणवीस मुंबई वापस लौटे तो उन्होंने महा विकास अघाड़ी सरकार के नेताओं पर ही घूसखोरी का आरोप लगा दिया। 

ताजा ख़बरें
देवेंद्र फडणवीस ने लघु उद्योग भारती के एक कार्यक्रम में व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि महा विकास आघाडी सरकार के कार्यकाल में अगर कोई भी कंपनी महाराष्ट्र में निवेश के लिए आती थी तो अघाड़ी के नेता उस कंपनी से सब्सिडी देने के नाम पर 10 फीसदी कमीशन की मांग किया करते थे। देवेंद्र फडणवीस के इस बयान के बाद से महाराष्ट्र की राजनीति और गरमा उठी है।
देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का नाम लिए बगैर निशाना साधते हुए कहा कि जब से महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी सरकार ने कमान संभाली थी तभी से उन्होंने राज्य में बड़ी-बड़ी परियोजनाओं का विरोध करना शुरू कर दिया था। फडणवीस ने कहा कि अगर यह परियोजनाएँ महाराष्ट्र में आ जातीं तो अन्य राज्यों के मुकाबले महाराष्ट्र के 10 साल आगे चले जाता। फडणवीस ने उद्धव ठाकरे पर मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन और मुंबई मेट्रो कारशेड परियोजना को भी रोकने का आरोप लगाया।
मैं अनिल अग्रवाल से मिला थाः फडणवीस ने आगे कहा कि जैसे ही उन्होंने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तो उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल से मुलाकात की थी और कहा था कि वेदांता फॉक्सकॉन कंपनी के प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र में ही लगाया जाए। फड़णवीस ने कहा कि हमने कंपनी के सामने गुजरात के बराबर सब्सिडी देने का प्रस्ताव रखा था लेकिन अनिल अग्रवाल ने मुझे बताया कि कंपनी गुजरात में सेमीकंडक्टर यूनिट लगाने कि अपने निर्णय पर लगभग मुहर लगा चुकी है ऐसे में महाराष्ट्र में इस प्लांट को वापस नहीं लाया जा सकता।
फड़णवीस ने कहा कि जब उन्हें मालूम हुआ कि वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने सेमीकंडक्टर प्लांट को गुजरात में लगाने का फैसला किया है तो उन्होंने एक बार फिर से अनिल अग्रवाल से फोन पर बात की और अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा। अनिल अग्रवाल ने उन्हें भरोसा दिया है कि वेदांता फॉक्सकॉन कंपनी महाराष्ट्र में एक दूसरा प्लांट लगाने के लिए तैयारी कर रही है।
फड़णवीस ने महा विकास आघाडी पर आरोप लगाया कि साल 2019 से जून 2022 तक महाराष्ट्र विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के मामले में गुजरात के मुकाबले काफी पीछे छूट गया है। मैं महाराष्ट्र की जनता को विश्वास दिलाता हूं कि अगले 2 साल में हम महाराष्ट्र गुजरात से आगे ले जाएंगे। फड़नवीस ने कहा कि भले ही सेमीकंडक्टर प्लांट गुजरात शिफ्ट हो गया है लेकिन गुजरात पाकिस्तान नहीं है वह भी हमारा भाई है। हम गुजरात समेत और दूसरे राज्यों की तुलना में एक बार फिर महाराष्ट्र को नंबर एक बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।
देवेंद्र फडणवीस द्वारा महा विकास आघाडी पर कमीशनखोरी का आरोप लगाए जाने के बाद उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना ने देवेंद्र फडणवीस पर हमला बोला है। शिवसेना सांसद और प्रवक्ता अरविंद सावंत ने देवेंद्र फडणवीस पर सस्ती लोकप्रियता हासिल करने का आरोप लगाया है।अरविंद सावंत का कहना है-

जो शिवसेना पिछली बार बीजेपी के साथ सरकार में शामिल थी अचानक उन्हें वही शिवसेना कमीशन खोरी की शिवसेना कैसे लगने लगी। अगर देवेंद्र फडणवीस के पास कमीशन खोरी से संबंधित कोई सबूत हैं तो वह सामने लाएं।


- अरविन्द सावंत, शिवसेना प्रवक्ता, शनिवार को मुंबई में

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता महेश तपासे ने भी देवेंद्र फडणवीस पर झूठे आरोप लगाने का दावा किया है। तपासे का कहना है कि उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दरअसल अपनी नाकामयाबी छिपाने के लिए इस तरह के आरोप लगा रहे हैं जिनमें कोई सच्चाई नहीं है। महेश तपासे का कहना है कि महाराष्ट्र की एकनाथ देवेंद्र सरकार को आरोप लगाने के बजाय महाराष्ट्र में किस तरह से निवेश लाया जाए इस पर काम करना चाहिए। लेकिन एक बात तो तय है कि वेदांता फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर प्लांट पर उपजा विवाद फिलहाल यहीं थमता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें