loader
कथित वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पाकिस्तान समर्थित नारा विवादः एमपी कांग्रेस मीडिया चीफ पर FIR 

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश में कथित तौर पर लगाये गये पाकिस्तान समर्थित नारे का विवाद तूल पकड़ते जा रहा है। छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा मध्य प्रदेश भाजपा मीडिया सेल के प्रमुख के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद बीजेपी की शिकायत पर भोपाल पुलिस ने रविवार को मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक और आईटी सेल के राज्य संयोजक के खिलाफ मुक़दमा दर्ज कर लिया है।

राज्य में राहुल गांधी की यात्रा के तीसरे दिन खरगोन से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वायरल हुए वीडियो में यात्रा के दौरान पार्श्व में कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थित नारे लगते सुनाई पड़ रहे थे। हालाँकि, वीडियो की सत्यता की पुष्टि अब तक नहीं हो पाई है।

ताज़ा ख़बरें

यह वीडियो वायरल होने के बाद कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने आ गये थे। भाजपा ने जहां यात्रा के उद्देश्य पर सवाल उठाते हुए राहुल गांधी और पूरी कांग्रेस को आड़े हाथों लिया था, वहीं कांग्रेस ने वायरल वीडियो को भाजपा की डर्टी पॉलिटिक्स का हिस्सा करार दिया था। आरोप-प्रत्यारोप के बीच पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश मैदान में उतरे थे। उन्होंने कहा था, ‘गंदी राजनीति करने वाले चेहरों को एक्सपोज करने के लिये कांग्रेस कानूनी कदम उठायेगी।’ 

इस मामले में कांग्रेस ने मध्य प्रदेश बीजेपी के मीडिया सेल के प्रमुख लोकेन्द्र पाराशर के ख़िलाफ़ रायपुर में मामला दर्ज कराया।’ दरअसल लोकेन्द्र पाराशर ने इस वीडियो को अपने ट्विटर से हैंडल शेयर किया था। कांग्रेस का आरोप है कि वीडियो में छेड़छाड़ करने की साजिश भाजपा ने रची है।

भाजपा मीडिया सेल के मुखिया पाराशर का दावा था, ‘वीडियो कांग्रेस के अधिकारिक ट्विटर से जारी हुआ और बाद में उसे डिलिट किया गया।’ उन्होंने तो कांग्रेस के अधिकारिक ट्विटर से जारी किये गये वीडियो को ही आगे बढ़ाया।’

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा का बचाव करते हुए राहुल गांधी पर राजनीतिक हमला बोला था। उन्होंने कहा था, ‘वीडियो कांग्रेस जारी करती है और उसमें छेड़छाड़ का गले न उतरने वाला आरोप भाजपा पर मढ़ देती है।’

सीएम ने मामले की जांच का आदेश भी दिया था। तमाम राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप के बीच भाजपा नेता पंकज चतुर्वेदी रविवार को पुलिस के पास पहुंचे। चतुर्वेदी की शिकायत पर भोपाल पुलिस ने कांग्रेस के मीडिया समन्वयक पीयूष बबले और आईटी सेल के प्रदेश संयोजक अभय तिवारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

राहुल-प्रियंका और सोनिया के खिलाफ भी शिकायत

एफआईआर में यह भी जिक्र है कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी और कमलनाथ भारत जोड़ो यात्रा की आड़ में पूरे भारत में देश विरोधी गतिविधियां कर रहे हैं और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं जिससे देश की सार्वजनिक शांति को भंग किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

एफआईआर में लिखा गया है कि भारत जोड़ो का मूल उद्देश्य खंडवा जिले में यात्रा के दौरान सामने आया, जो देश की सार्वजनिक शांति को भंग करने वाला है। एफआईआर में यह भी लिखा गया है, ‘उक्त वीडियो को 25 नवंबर को सुबह 8.52 बजे मध्य प्रदेश कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड किया गया और बाद में डिलीट किया गया। मीडिया समन्वयक पीयूष बबले द्वारा वीडियो को वाट्सऐप ग्रुप के माध्यम से पत्रकारों को भेजने की बात भी कही है।  

भोपाल क्राइम ब्रांच ने भारतीय दंड विधान की धारा 153 (बी), 504, 505 (1), 505 (2) 120 बी के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें