loader

एमपी: जेलर ने मुसलिम बंदियों की दाढ़ी कटवाई, पाकिस्तानी बताया

मध्य प्रदेश की राजगढ़ जिला जेल में जेलर द्वारा पांच मुसलिम युवकों की दाढ़ी जबरन कटवा देने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। युवकों को शांति भंग करने के आरोप में पकड़ा गया था। जेल भेजा गया तो जेलर ने पांचों की दाढ़ी कटवा दी। युवकों का आरोप है उन्होंने विरोध किया तो जेलर ने कहा, ‘पाकिस्तान से आये हो क्या?’

जानकारी के अनुसार, राजगढ़ जिले की जीरापुर तहसील के पांच युवकों कलीम खां, तालिब खां, आरिफ खां, सलमान खां और वहीद खां को 13 सितंबर को राजगढ़ जिले की जीरापुर पुलिस ने शांति भंग करने के आरोप में पकड़ा था। 

सभी पर भारतीय दंड विधान की धारा 151 लगाई गई थी। इनकी किसी भी तरह की पुरानी आपराधिक हिस्ट्री नहीं है। 

ताज़ा ख़बरें

जीरापुर पुलिस ने शांति भंग करने के आरोप में पकड़े गये पांचों युवकों को जीरापुर की तहसील न्यायालय में पेश किया था। न्यायालय ने पांचों को न्यायिक अभिरक्षा में जिला जेल राजगढ़ भेज दिया था।

बताया गया है कि जेलर एन.एस.राणा जेल का नियमित निरीक्षण करने पहुंचे थे तो उनकी निगाह पांचों युवकों पर पड़ी थी। आरोप है कि पांचों युवकों की दाढ़ी काटने के आदेश उन्होंने दिये। युवकों ने विरोध किया था लेकिन जेलर नहीं माने थे। उनके अड़ जाने पर पांचों युवकों की दाढ़ी जेल के नाई ने काट दी थी। 

यह भी आरोप है कि जेलर ने तंज कसते हुए विरोध करने वाले युवकों से ‘सवाल’ किया था, ‘पाकिस्तान से आये हो क्या?’ 

five Muslim youths beards cut in Rajgarh district jail - Satya Hindi

राजगढ़ कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा 

जमानत मिलने पर युवक जेल से छूटे। पूरा मामला सार्वजनिक हुआ। मुसलिम समुदाय के लोगों ने जेलर और जेल प्रबंधन के बर्ताव पर जमकर आक्रोश जताया। राजगढ़ कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा गया। 

कलीम नामक युवक का कहना है, ‘वह 8 सालों से दाढ़ी रखे हुए था। मगर जबरन उसकी दाढ़ी कटवा दी गई।’

उधर, इस मामले पर जेलर राणा ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, ‘हमारे यहां रोजाना 8 से 10 लोग आते हैं। कौन आता है? कौन जाता है? मुझे इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। धर्म के अनुसार जेल में दाढ़ी-बाल रखने की अनुमति है। ये जो भी लोग हैं, अकारण मामले को तूल दे रहे हैं। मैंने उसकी (कलीम की) पहले की फोटो देखी, उसने एक हाथ की काफी लंबी दाढ़ी रखी थी।’

कांग्रेस ने की शिकायत, कलंक बताया

मामला सामने आने के बाद कांग्रेस के विधायक और मध्य प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी आरिफ मसूद ने गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मामले की शिकायत की है। पीड़ितों को साथ लेकर मसूद बीती शाम मिश्रा से मिले। शिकायती पत्र सौंपा है। उन्होंने जेलर और जेल प्रशासन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

मध्य प्रदेश से और खबरें

मसूद ने मीडिया से कहा, ‘पांच युवकों की दाढ़ी राजगढ़ जेल में जबरदस्ती और विरोध के बावजूद काटी गई है। दर्दनाक और गंभीर घटना है। मध्य प्रदेश को कलंकित करने वाली घटना है। इस तरह का वातावरण सूबे में पहले कभी भी नहीं रहा है।’ 

मसूद ने कहा, ‘जेल मंत्री मिश्रा ने मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने तत्काल पूरे मामले की जांच का आदेश देने के साथ ही भरोसा दिलाया है कि जांच के बाद दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ वे सख्त एक्शन लेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें