loader

कमलनाथ के ओएसडी के यहाँ इनकम टैक्स छापा, 9 करोड़ बरामद

इनकम टैक्स ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी और सलाहकार के भोपाल, इंदौर और दिल्ली स्थित ठिकानों पर रविवार तड़के छापा मारा है। कार्रवाई में अब तक मुख्यमंत्री के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के ठिकानों से नौ करोड़ रुपये नकद बरामद होने की सूचना है। कार्रवाई अभी जारी है।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार इनकम टैक्स की अलग-अलग टीमोंं ने ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के इंदौर, भोपाल और दिल्ली स्थित छह ठिकानों तथा सलाहकार राजेन्द्र मिगलानी के दिल्ली और अन्य ठिकानों पर रेड की है। तड़के क़रीब तीन बजे टीम पहुँची।

अब तक की कार्रवाई में कक्कड़ के ठिकानों से नौ करोड़ रुपयों की नकद राशि मिलने की पुष्टि सूत्रों ने की है। सूत्रों का कहना है कि बरामद हुई राशि पहली नज़र में हवाला की लग रही है जो चुनाव में खपाने की नीयत से इकट्ठा की गई थी। सूत्रों ने यह भी कहा है कि चूँकि कार्रवाई अभी जारी है, लिहाज़ा नकद राशि बढ़ भी सकती है। सूत्रों के अनुसार सभी ठिकानों से लेनदेन और ज़मीन-जायजाद से जुड़े बड़ी तादाद में दस्तावेज़ भी टीमों ने सीज किये हैं।

ताज़ा ख़बरें

कौन हैं प्रवीण कक्कड़

प्रवीण कक्कड़ मध्य प्रदेश पुलिस की नौकरी में हुआ करते थे। कक्कड़ ने 2004 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी और अपना ‘कारोबार’ शुरू कर दिया था। उनका और उनके परिजनों ने नाम से काफ़ी सारा व्यवसाय इंदौर में है। नौकरी छोड़ने के बाद वह कांग्रेस से जुड़ गये थे। वह पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कांतिलाल भूरिया के निजी सचिव भी रहे। भूरिया जब पीसीसी चीफ़ थे और उनकी अगुवाई में मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव हुए थे, तब कक्कड़ ‘फंड मैनेजर’ की भूमिका में नज़र आये थे। कक्कड़ बाद में कमलनाथ से जुड़ गये। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो कमलनाथ ने उन्हें अपना अधिकारिक ओएसडी नियुक्त किया। चर्चा रही है कि पुलिस महकमे के तबादलों में कक्कड़ की ‘मंशा’ के बगैर पत्ता भी नहीं हिल पाता है।

राजेन्द्र मिगलानी का स्टेटस

इनकम रेड की जद में आये राजेन्द्र मिगलानी कमलनाथ की अपनी टीम के ‘किरदार नंबर वन’ हैं। वे तीन दशक के क़रीब से कमलनाथ से जुड़े हुए हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ ने अधिकारिक तौर पर मिगलानी को अपना सलाहकार नियुक्त किया था। चुनाव के चलते उनसे इस पद से इस्तीफ़ा दिलवा लिया गया था। दरअसल, कमलनाथ से मेल-मुलाकात से लेकर अन्य अहम कामों को मिगलानी ही देखा करते हैं। इनकम टैक्स ने मिगलानी के दिल्ली स्थित ग्रीन पार्क कॉलोनी के घर में भी छापा मारा है। जाँच-पड़ताल अभी वहाँ भी चल रही है। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

कुल 50 जगहों पर छापे की सूचना

इनकम टैक्स सूत्र बता रहे हैं कि मध्य प्रदेश और दिल्ली के अलावा गोवा में भी रेड की गई है। कुल 50 जगहों पर रेड चल रही है। आईटी डिपार्टमेंट के क़रीब 300 अफ़सर इस रेड में जुटे हुए हैं। कांग्रेस ने कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया है। 

कार्रवाई राजनीति से प्रेरित

मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माणक अग्रवाल ने इनकम टैक्स की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित मोदी सरकार का क़दम बताया है। अग्रवाल ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री के ओएसडी और सलाहकार के ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड बताती है कि मोदी सरकार कांग्रेस को दबाने के लिये किस स्तर तक जा सकती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस तरह की कार्रवाइयों से भयभीत होने वाली नहीं है। हम चुनावों में बीजेपी और एनडीए को हराकर ही दम लेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें