loader

सुसाइड करने वाली मंत्री की बहू का फोन शव के साथ क्यों जलाया?

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में शालेय शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की बहू का अंतिम संस्कार कर दिया गया। बड़ी तादाद में मंत्री के समर्थकों की मौजूदगी में कथित तौर पर आनन-फानन में किए गए अंतिम संस्कार और पार्थिव देह के साथ बहू का मोबाइल फ़ोन भी जला दिए जाने को लेकर कई सवाल उठाये जा रहे हैं।

शाजापुर जिले की शुजालपुर तहसील के पोचानेर गांव में रहने वाले मंत्री परमार की बहू सविता परमार (22 वर्ष) ने मंगलवार की शाम फांसी लगाकर जान दे दी थी। सविता एक दिन पहले ही पास के गांव हड़लाय स्थित अपने मायके से ससुराल लौटी थी। अगले दिन शाम को सुसराल पोचानेर में उसका शव फंदे पर झूलता मिला था। घटना के समय मंत्री की पत्नी और अन्य परिजन घर पर थे। सविता का पति और मंत्री परमार का पुत्र देवराज अन्य गांव में एक शादी में गया हुआ था।

ताज़ा ख़बरें

पोस्टमार्टम के बाद सविता का शव बुधवार को जब पोचानेर पहुंचा तो चीख-पुकार मच गई। सविता के पिता रो-रोकर बेहोश हो गए। मायके पक्ष के अन्य लोगों का हाल भी बेहाल रहा। सविता के भाई ने चिल्लाना शुरू किया और उसकी बातों से आत्महत्या संदेह का संकेत मिला। उसके चीखते ही मंत्री परमार के रिश्तेदार और समर्थक आगे आ गए। बताया गया कि सभी ने उसे घेर लिया। जबरिया एक तरफ ले गए। मारपीट की नौबत भी बनी। बाद में मृतक सविता की बहनों ने बीच-बचाव कर अपने भाई को खामोश किया।

अंतिम यात्रा की सारी तैयारियां पहले से कर ली गई थीं। कुल पांच मिनट सविता के शव को घर में रखा गया। इसके बाद मंत्री के घर से पचास मीटर दूर स्थित विश्राम घाट पर सविता का अंतिम संस्कार कर दिया गया। सविता को मुखाग्नि भतीजे ने दी। श्मशान घाट पर तनाव का वातावरण रहा। मंत्री के नाते-रिश्तेदार और बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद रहे। मीडिया से मायके पक्ष के लोगों ने बात नहीं की। ना ही परमार के घर के लोग मीडिया के सामने आये।

सविता का पति भी बिलखता रहा। उसे संभालने के लिए मंत्री के परिजनों को भारी मशक्कत करना पड़ी। आरोप है कि सविता के मोबाइल फोन को अस्पताल, मरचुरी और श्मशान घाट में सविता के जेब से नहीं निकालने दिया। मोबाइल सविता की अंत्येष्टि के साथ ही जला दिया गया।

मंत्री परमार ने मीडिया से कहा, ‘उनकी बहू को पेंटिग में रूचि थी। ग्रेजुएट थी। योग में डिप्लोमा कर रही थी। हमारे बेटे से 2019 में उसकी शादी हुई थी। बीते सालों में न तो उसने कभी ससुराल और ना ही मायके वालों को किसी तरह की शिकायत की।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

मंत्री ने बताया, ‘हमने वेयर हाउस स्थापित करने के लिए सविता के नाम से जमीन ली थी। एक करोड़ रुपयों का लोन लेकर उसके नाम से वेयर हाउस बनाया था। हमारे मन में कुछ होता तो हम यह सब क्यों करते? मैं भी चाहता हूं कि इस मामले की अच्छे से जांच हो जाये।’

मंत्री पुत्र देवराज सिक्युरिटी एजेंसी चलाता है। खेती भी वह कर रहा है। मंत्री ने कहा, ‘देवराज की तरफ से भी कोई सविता को लेकर किसी तरह की शिकायत अथवा अनबन की बात सामने नहीं आयी है।’

‘पीएम रिपोर्ट में मौत दम घुटने से’

शुजालपुर सिविल अस्पताल में तीन डॉक्टरों के पैनल (एक महिला डॉक्टर भी शामिल रही) द्वारा किए गए पीएम की रिपोर्ट में सविता की मौत फांसी लगाने से होना बताया गया है। पुलिस ने मर्ग दर्ज किया है और वह मामले की जांच कर रही है। ससुराल और मायके पक्ष के लोगों के बयान पुलिस द्वारा लिये जा रहे हैं।

सम्बंधित खबरें

मंत्री को पद से हटाया जाए: कांग्रेस नेता

मध्य प्रदेश कांग्रेस मंत्री को पद से हटाने की मांग कर रही है। कांग्रेस नेता के.के. मिश्रा का अरोप है, ‘मंत्री पद के दबाव की वजह से मायके पक्ष के लोग सचाई बयां नहीं कर पा रहे हैं। पुलिस भी लीपापोती में जुटी है।’ उन्होंने कहा है, ‘निष्पक्ष जांच मंत्री को पद से हटाये बिना संभव नहीं है।’

मिश्रा ने भी सवाल उठाया, ‘मोबाइल फोन जैसे महत्वपूर्ण साक्ष्य को शव के साथ आखिर क्यों जला दिया गया?’ उन्होंने कहा, ‘साक्ष्य को ख़त्म करने के लिए ऐसा किये जाने का अंदेशा बन गया है रसूख का उपयोग कर संबंधित सेवा वाले ऑपरेटर से सीडीआर भी न मिटवा दिया गया हो, इसकी जांच भी होना ज़रूरी है।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें