loader

एमपी: शिवराज सरकार ‘झुकी’, काम पर लौटे जूनियर डॉक्टर

मध्य प्रदेश के हड़ताली जूनियर डॉक्टर्स की ज्यादातर मांगें शिवराज सरकार ने अंततः सोमवार को मान लीं। सप्ताह भर से हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टर मांगें मंजूर होने के बाद सोमवार को काम पर लौट आये। गतिरोध खत्म होने पर राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भर्ती कोरोना के रोगियों और उनके परिजनों ने राहत की सांस ली। 

जूनियर डॉक्टर्स की एसोसिएशन के पदाधिकारियों और मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के बीच सोमवार को बात हुई। बातचीत में स्टाइपेंड में 17 प्रतिशत की वृद्धि की मुख्य मांग को मान लिया गया। साथ ही सीपीआई इंडेक्स की तर्ज पर वेतन में हर साल छह प्रतिशत की वृद्धि की मांग को भी मंजूर कर लिया गया। 

हालांकि जूनियर डॉक्टर स्टाइपेंड में 24 प्रतिशत की वृद्धि की मांग कर रहे थे। मंत्री ने 24 प्रतिशत की बढ़ोतरी और गांवों में सेवा देने से जुड़े मामले सहित कुछ अन्य मांगों पर विचार के लिये कमेटी बनाने का एलान कर दिया। 

ताज़ा ख़बरें

चिकित्सा शिक्षा मंत्री द्वारा मुख्य मांगें मंजूर करने और कमेटी बनाने के आश्वासन के तुरंत बाद जूनियर डॉक्टर्स ने आज ही से काम पर वापस लौटने की सहमति दे दी। अपनी सहमति के अनुसार दोपहर बाद से सभी पांचों मेडिकल कॉलेजों में जूनियर डॉक्टर्स के काम पर लौटने का सिलसिला शुरू हो गया।

ग्वालियर में अलग सुर

भोपाल में मंत्री से चर्चा और हड़ताल समाप्ति की घोषणा के कुछ देर बाद ग्वालियर से सूचना आयी कि गजरा राजा मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर तभी काम पर लौटेंगे जब सरकार की ओर से लिखित में मांगें मंजूर होने का सहमति पत्र उन्हें मिलेगा। रीवा और इंदौर में भी कतिपय जूनियर डॉक्टर्स ने ऐसी ही मांग को आगे बढ़ाया।

इन स्थितियों से ऐसा ध्वनित हुआ जूनियर डॉक्टर्स में फूट पड़ गई है। मगर प्रांतीय इकाई के पदाधिकारियों और सरकार की तरफ से स्थितियां साफ करने के बाद उपरोक्त तीनों मेडिकल कॉलेजों में भी जूनियर डॉक्टर्स के काम पर वापसी की सूचनाएं आने लगीं। इससे सरकार ने काफी राहत महसूस की। 

बता दें, मध्य प्रदेश के जूनियर डॉक्टर पिछले सात दिनों से हड़ताल पर थे। छह सूत्रीय मांगों को लेकर उनके द्वारा हड़ताल की जा रही थी। उधर, राज्य में भी कोरोना की दूसरी लहर ने भारी तबाही मचायी। बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए और काफी संख्या में लोगों की जानें गईं।

मध्य प्रदेश में पिछले एक पखवाड़े से कोरोना का प्रकोप कम होना शुरू हो गया था। सरकार राहत महसूस कर रही थी। मगर सप्ताह भर पहले जूनियर डॉक्टर्स ने हड़ताल पर जाकर राज्य सरकार के संतोष को बेचैनी में बदल दिया। आज भी मध्य प्रदेश में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

Junior doctors strike in madhya pradesh ends - Satya Hindi

स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमराईं 

जूनियर डॉक्टर्स ने पिछले सप्ताह जब हड़ताल शुरू की थी तब प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 20 हजार से ज्यादा थी। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और रीवा मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर गये थे। पांचों ही मेडिकल कॉलेजों में कोरोना के काफी बड़ी संख्या में रोगियों का उपचार चल रहा था। हड़ताल से व्यवस्थाएं चरमरा गईं थीं। सरकार के हाथ-पैर फूल रहे थे। 

हाई कोर्ट की फटकार

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए हड़ताली जूनियर डॉक्टर्स को बीते गुरुवार को न केवल फटकार लगाई थी, बल्कि 24 घटों में काम पर लौटने का आदेश भी दिया था। कोर्ट ने साफ कहा था, ‘24 घंटे में जूनियर डॉक्टर काम पर नहीं लौटे तो सरकार सख्त कार्रवाई के लिए स्वतंत्र होगी।’

कोर्ट के आदेश के बाद बात और बिगड़ गई थी। दरअसल, राज्य के साढ़े तीन हजार जूनियर डॉक्टर्स ने इस्तीफे दे दिये थे। रेजिडेंट डॉक्टर, मेडिकल ऑफ़िसर्स और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल का समर्थन करके सरकार की परेशानियों को और बढ़ा दिया था।

सरकार ने बनाया था दबाव 

इधर, शिवराज सरकार ने हड़ताल तुड़वाने के लिए सख्ती दिखाना आरंभ कर दिया था। हाई कोर्ट के फैसले वाले दिन गुरुवार को ही राज्य की सरकार ने आदेश जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया था कि जो भी जूनियर डॉक्टर बीच में सीट छोड़ेंगे उन्हें दाखिले के वक्त भरे गये बांड की राशि (10 लाख से लेकर 30 लाख बनती है) अविलंब भरनी होगी।

शुक्रवार को भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन ने 28 जूनियर डॉक्टर्स के इस्तीफे मंजूर करने और सभी जूनियर डॉक्टर्स से हॉस्टल खाली कराने का दांव भी खेल दिया था। 

उधर, ग्वालियर में हड़ताल का समर्थन करने वाले 50 रेजिडेंट डॉक्टर्स के रजिस्ट्रेशन रद्द करने और नई भर्ती के लिए डीन ने विज्ञापन जारी कर हड़ताल तुड़वाने हेतु दबाव बनाया था। तमाम दबाव के बावजूद बात नहीं बन पायी थी। जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर डटे हुए थे। हाई कोर्ट के आदेश में दिये गये अल्टीमेटम की अवधि शुक्रवार को खत्म होने के बाद भी जूनियर डॉक्टर टस से मस नहीं हुए थे। 

Junior doctors strike in madhya pradesh ends - Satya Hindi

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से इनकी बातचीत बेनतीजा रही थी। शनिवार को सरकार ने अवमानना की अर्जी हाई कोर्ट में दाखिल कर दी थी। लेकिन गतिरोध दूर नहीं हो पाया था।

कोरोना रोगियों की हुई भारी फजीहत

जूनियर डॉक्टर्स और सरकार के बीच चले तमाम गतिरोध का खामियाजा मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध अस्पतालों में भर्ती कोरोना के रोगियों और उनके परिजनों को उठाना पड़ा। हालांकि सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्थाओं के दावे किये, लेकिन वे नाकाफी साबित हुए। सक्षम रोगी हड़ताल को देखते हुए मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर प्राइवेट अस्पताल में उपचार के लिए चले गये। लेकिन गरीब किस्म के रोगी परेशान होते रहे। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

प्रदेश भर के उन रोगियों को भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा जिन्हें पूर्व से आपरेशनों और अन्य उपचार के लिए मेडिकल कॉलेजों ने तारीखें दी हुईं थीं। दी गईं तारीखों पर पहुंचे मरीजों और उनके तीमारदारों को बैरंग लौटना पड़ा। अनेक गंभीर रोगी इलाज के लिए यहां-वहां भटकते रहे।

हाई कोर्ट में लगाई गई अवमानना याचिका पर सुनवाई अब मंगलवार को होगी। पूर्व में सोमवार को इस याचिका पर सुनवाई होनी थी। हड़ताल खत्म होने की सूचना आने के बाद याचिका पर सुनवाई अगले दिन तक के लिए टाल दी गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें