loader

मप्र: शिवराज के बाद सिंधिया का कथित ऑडियो वायरल, 50 लाख रुपये की हो रही बात

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बाद पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक कथित ऑडियो वायरल हो रहा है। वायरल ऑडियो विधानसभा चुनाव 2018 के ठीक पहले का यानी लगभग डेढ़ बरस पुराना है। आलाकमान के इशारे पर कमलनाथ की सरकार गिराने संबंधी दावे वाले शिवराज के कथित ऑडियो के बाद गरमाई प्रदेश की राजनीति में सिंधिया के इस पुराने ऑडियो (‘सत्य हिन्दी’ ऑडियो के सिंधिया का होने की पुष्टि नहीं करता) ने ‘तड़के’ का काम किया है।

वायरल ऑडियो कथित तौर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया और स्थानीय कांग्रेस पार्षद अनीता नाम की महिला का है। इसमें अशोक नगर विधानसभा सीट के टिकट को लेकर बातचीत हो रही है।

ताज़ा ख़बरें

बताते हैं कि अनीता की बहू आशा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में थीं। तमाम आश्वासनों के बीच अनीता व्यूह रचना तैयार कर रही थीं। लेकिन ऐन वक्त पर दिल्ली से ख़बर आई कि उनकी बहू का टिकट कट गया है।

टिकट कटने की ख़बर के बीच ही उनके पास ज्योतिरादित्य सिंधिया का फोन पहुंचा। वायरल ऑडियो के अनुसार, सिंधिया और अनीता के बीच कथित तौर पर कुछ इस तरह की बातचीत हुई :-

अनीता: महाराज प्रणाम।

सिंधिया: हां, अनीता इस बार मैं नहीं करवा पाया।

अनीता: मेरी थोड़ी सी बात सुन लें महाराज। पाराशर जी ने जैसी तैयारी को कहा था वैसी कर ली। उन्होंने कहा पैसों का, मैंने 20 दिन पहले परशु अग्रवाल जी के यहां 50 लाख रुपये रख दिये महाराज। समाज के लेटरपैड पर लिखवा कर दे दिया। सभी मंडी व्यापारी मेरे पक्ष में थे। पहली बार ऐसा हो रहा था कि अशोक नगर सीट कांग्रेस के पक्ष में जा रही थी। 

महाराज, जजपाल सिंह जज्जी का इतना विरोध है कि वह जीतेगा नहीं। यादव और मुसलिम समाज उसका विरोध कर रहे हैं। मुसलिम समाज मेरे पक्ष में है। महाराज इटोरिया ने पैसे ले लिये। आपसे कह दिया कि अनीता हरिजन समाज से नहीं है। उसने एक-एक पार्षद से 50 हजार लेकर टिकट दिया। पार्षद नहीं जिता सकता महाराज। महाराज मेरे खून में गद्दारी नहीं है।

सिंधिया: आप चिंता मत करो…

अनीता: देशराज ने मेरी कैंटीन छुड़ा ली थी महाराज। 

सिंधिया: मुझे मालूम है, हमारी सरकार बनेगी। पूरी रखवाली करूंगा। तुम चिंता मत करो। पूरा न्याय-सम्मान तुम्हें दिलवाऊंगा।

अनीता: महाराज जज्जी हर बार हत्या करता है, विधानसभा हो या फिर नगर पालिका।

सिंधिया: मालूम है, लेकिन अनीता इस बार क्या हुआ है कि जो लोग पांच हजार वोटों से कम से हारे हैं, राहुल गांधी जी ने उन्हें मध्य प्रदेश में टिकट दे दिये हैं। इसलिए मैंने देर तक अटका कर रखा था। हटा का हरिशंकर चौधरी, जौरा का बनबारी का हुआ है। नियम से आगे कुछ नहीं कर पाये। मैंने पूरी कोशिश की। ऐन टाइम तक टिकट रोक कर रखा, राहुल जी का निर्देश है तो क्या करें? उनके सामने हम कुछ नहीं कर सकते। मैं जानता हूं कि तुम कितनी जुझारू हो। सरकार बनने दो। मैं तुमको कहां पहुंचाऊंगा तुम कल्पना भी नहीं कर सकती हो। तुम खाली मुझ पर विश्वास रखो।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

कैसे वायरल हुआ पता नहीं: अनीता 

सिंधिया से बातचीत का कथित ऑडियो वायरल होने के बाद पार्षद अनीता ने मीडिया से कहा, ‘मेरी बहू का नाम सर्वे में था, लेकिन टिकट नहीं मिलने के बाद सिंधिया का फोन आया। जब बात चल रही थी तब कई लोग बैठे थे। मैं रोने लगी और फोन पटककर चली गई। वहां मौजूद लोगों ने पूछा क्या हुआ, मैंने उन्हें अपना फोन दे दिया। कुछ लोगों ने रिकार्डिंग निकाल ली। इसको पीसीसी को किसने दिया, मुझे नहीं पता। पैसे किस बात के मांगे थे? यह नहीं पता, लेकिन बाद में पैसे वापस कर दिये थे।’

बीजेपी बोली - फर्जी है ऑडियो

सिंधिया के कट्टर समर्थक और बीजेपी नेता पंकज चतुर्वेदी ने ऑडियो को फर्जी बताया है। कांग्रेस छोड़कर सिंधिया के साथ बीजेपी में आये चतुर्वेदी ने यह भी दावा किया है कि ऑडियो क्लिप जोड़तोड़ करके तैयार की गई है।

एफ़आईआर दर्ज कराने पहुंची कांग्रेस

इस मामले में अब कांग्रेस सक्रिय हो गयी है और वह सिंधिया के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करने की मांग को लेकर एडीजी के पास पहुंच गई है। पार्टी ने मांग की है कि कथित ऑडियो की जांच के लिए एसआईटी गठित की जाए और ज्योतिरादित्य सिंधिया, अनीता, पाराशर, अग्रवाल और पंकज चतुर्वेदी के बयान लिए जाएं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें