loader

मध्य प्रदेशः सुरेश पचौरी के भाजपा में जाने से कांग्रेस को कितना बड़ा झटका?

मध्य प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता सुरेश पचौरी कांग्रेस ने शनिवार को कांग्रेस छोड़ दी। उनके साथ ही उनके समर्थक भी भाजपा में आ गए हैं। पचौरी पार्टी का बड़ा चेहरा रहे हैं। वे चार बार राज्यसभा के सदस्य रहे। यूथ कांग्रेस से राजनीतिक जीवन की शुरूआत करने वाले पचौरी की गिनती नेहरू-गांधी परिवार के बेहद विश्वासपात्र नेताओं में रही। मनमोहन सिंह सरकार में सुरेश पचौरी स्वतंत्र प्रभार वाले रक्षा राज्यमंत्री रहे। संसदीय कार्य विभाग उनके पास रहा। वे डीओपीटी विभाग को भी मनमोहन सरकार में संभालते रहे। सुरेश पचैरी को मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद की बागडोर भी सौंपी गई। केन्द्रीय इकाई में अनेक महतवपूर्ण पद संभाले। हालांकि मध्य प्रदेश अध्यक्ष की बागडोर मिलने के बाद शिवराज सिंह सरकार को हरा पाने में वे सफल नहीं हो सके थे।

क्या कांग्रेस पर असर पड़ेगा

मध्य प्रदेश कांग्रेस में सुरेश पचौरी कांग्रेस खेमे का बड़ा ब्राम्हण चेहरा रहे। पचौरी को कुशल संगठक माना जाता है, लेकिन सीधी चुनावी राजनीति में सफलता उन्हें नहीं मिल पायी। पार्टी ने भोपाल लोकसभा सीट पर उन्हें उमा भारती के सामने आजमाया था, लेकिन करारी हार का सामना पचौरी को करना पड़ा था। भोजपुर विधानसभा सीट से भी कांग्रेस ने पचौरी को विधायक का टिकट दिया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके। पचौरी के जाने से लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सीधा कोई नुकसान होगा, इसकी संभावनाएं कदापि नहीं हैं। लेकिन कांग्रेस अपने ही पार्टी के बड़े नेताओं को भी अपने साथ नहीं रख पा रही है, यह संदेश सुरेश पचौरी के भाजपा में जाने से जरूर चला गया है। राजनीतिक तौर पर कांग्रेस को इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन एक माहौल जरूर बन रहा है कि कांग्रेस में बड़े नेता भाग रहे हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को यह टिप्पणी भी की- आगे आगे राहुल गांधी, पीछे पीछे कांग्रेस साफ।

ताजा ख़बरें

कमलनाथ-दिग्विजय सिंह से खफा थे

2023 के विधानसभा चुनाव में टिकटों के बंटवारे के दौरान सुरेश पचौरी की खिन्नता साफ नज़र आयी थी। निकलकर आया था कि कमल नाथ ने उन्हें तवज्जो नहीं दी। दिग्विजय सिंह से उनकी पुरानी राजनीतिक अदावत जगजाहिर रही। विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान सिंह ने भी पचैरी को झटके देने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी, ऐसी खबरें आम रहीं। तवज्जो नहीं मिलने के चलते पचौरी घर बैठ गए थे। उनकी नाराजगी आज भाजपा में जाते ही स्पष्ट हो गई। पचौरी की नाराजगी दिखलाई पड़ रही थी। लेकिन कांग्रेस की ओर से उन्हें रोकने के प्रयास नहीं हुए। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्र मप्र में आयी तब भी वे दिखाई नहीं पड़े।
भाजपाई बनने के बाद पचौरी ने क्या कहाः उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस ने एक समय नारा लगाया था, जात पर न पात पर मोहर लगेगी हाथ पर, कांग्रेस इससे पलट गई है।’ उन्होंने कहा, ‘सेना के कामकाज पर प्रश्नचिन्ह नहीं लगाये जाते, लेकिन लगाये गये। यह उचित नहीं मानता।’ रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के आमंत्रण को ठुकरा देने की कांग्रेस की बात से मुझे आघात पहुंचा। अयोध्या का ताला किसने खोला। इसका प्रत्यक्षदर्शी हूं। बावजूद इसके आमंत्रण को ठुकराना समझ नहीं आया।’ सुरेश पचौरी ने कहा, ‘तत्कालीन प्रधानमंत्री ने मुझे भेजा था, धर्माचार्यों के पास मेरे पास पत्र है। प्रमाण हैं। इस सबके बाद निमंत्रण पत्र अस्वीकार करना गले नहीं उतरा।’ पचौरी ने कहा धार्मिक निर्णय उद्वेलित करने वाले हो रहे थे। राम के अनदार पर कांग्रेस को छोड़ने का फैसला लिया। राख के ढेर पर शोले है न अंगारे हैं, कुछ तो बात होगी जो हम बेवफा हो गए। सुरेश पचौरी ने कहा, ‘मैं बिना शर्त भाजपा में आया हूं, पद की लालसा में नहीं। पद की लालसा कभी कांग्रेस में भी नहीं की।

शिवराज सिंह ने खड़गे पर किया कटाक्ष

शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर सुरेश पचौरी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की चुटकी भी ली। दरअसल यात्रा के दौरान खड़गे ने शिवराज सिंह पर निशाना साधा था और कहा था, ‘शिवराज कहते फिर रहे हैं कि हम कांग्रेस को खत्म कर रहे हैं। खुद कहीं के नहीं है और दूसरों को कटाक्ष कर रहे हैं।’
शिवराज ने आज कहा, ‘महात्मा गांधी ने कांग्रेस को समाप्त करने की जो बात कही थी, खड़गे उसे पूरा कर रहे हैं। राहुल की यात्रा जहां-जहां से गुजर रही है, वहीं से कांग्रेस साफ हो रही है।’
मध्य प्रदेश से और खबरें

धार के पूर्व सांसद भी भाजपा में

धार से कांग्रेस के पूर्व सांसद गजेन्द्र सिंह राजूखेड़ी, इंदौर से कांग्रेस के पूर्व विधायक संजय शुक्ला और भोपाल जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मिश्रा सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी भाजपा में शामिल हो गए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें